UP Sarkari Yojana List 2021: Mukhy Mantri Yogi Aaditynath Sarkari Yojana सूची, Yogi Yojana List

UP Sarkari Yojana List:- नमस्ते ! मित्रो आज हम हम बात करेंगे मुख्यमंत्री आदित्यनाथ सरकारी योजनाओ के बारे में जैसे की आपको पता है की योगी आदित्य नाथ जी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री चुना गया है। योगी आदित्य नाथ जी को मुख्यमंत्री चुनने के बाद UP जनता को बहुत सारा फायदा हुआ क्योंकि योगी सरकार ने बहुत सारी योजनाए निकाली है। उस सभी योजनाओ से UP की जनता का कल्याण हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बहुत सी योजनाए निकाली गयी है आप जानने के लिए इच्छुक होंगे आप योगी सरकार की योजनाओ से बारे में अच्छे से जाने के लिए हमारे इस लेख को ध्यान से और अंत तक पढ़े।

Contents

UP Sarkari Yojana List

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर संभव प्रयास कर रहे है अपने राज्य में उन्होंने बहुत सारी योजनाए शुरू की है योगी योजना के तहत भिन्न-भिन्न प्रकार के मंत्रालय के माध्यम से कई प्रकार के कल्याणकारी कार्यक्रम महिला महिला कल्याण ,युवा कल्याण ,कृषि कल्याण में चलाये जा रहे है। में आपको बताना चाहूंगी की जनसख्या की दर्ष्टि से देखा जाये तो उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है।

राज्य के बच्चो ,महिलाओ ,श्रमिकों ,किसानो ,आर्थिक रूप गरीब लोगो के लिए कई सारी योजनाओ की शुरुआत 2017 में योगी आदित्यनाथ जी के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके ही द्वारा की गयी है। इन योजनाओ के अलावा UP में जितने भी बेरोजगार रह रहे है। उन्हें रोजगार दिया गया। और बहुत से गरीब लोगो की आर्थिक रूप से सहायता की हम आपको बहुत सी ऐसी योजनाओ के बारे में बताएंगे जिससे UP जनता का कल्याण हुआ है। आगे हम ये आपको विस्तारपूर्वक समझायेंगे।

योगी योजना का उद्देश्य

अब हम बात करेंगे योजना के उद्देश्य की तो दोस्तों इस योजना का मुख्य उद्देश्य उप राज्य के विकास के लिए समय-समय पर विभिन्न कल्याणकारी सरकारी योजनाओ को Launch करना। जिन महिलाओ को जरूरत है इनकी पूरी मदद करना। योगी जी के द्वारा विभिन्न प्रकार की अनेकों योगी सरकार योजना निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की जरूरतों, आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शुरू की गई है | ताकि वे अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सके । योगी सरकार योजना के द्वारा राज्य के विभिन्न वर्गो के नागरिको सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है।

Yogi Yojana 2021 Highlights

योजना का नामMukhy Mantri Yogi Aaditynath Sarkari Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयीउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यविभिन्न प्रकार के लाभ पहुँचाना

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना सूची

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा गयी योजनाओ का लाभ प्रतिदिन  के लोग को पहुंचाया जा रहा है योगी आदित्यनाथ जी उत्तर प्रदेश के Progress And Development के लिए नई-नई योजनाए को निकाल के एक बहुत अच्छा कदम उठा रही है। योगी सरकार के द्वारा जो योजनाए निकाली गयी है अगर उसका लाभ राज्य के लोग उठाना चाहते है।

तो वह योजना के अंतर्गत APPLY करे। योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा वर्ष 2017 से लेकर अब तक जितनी भी विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओ को चालू किया गया है उनकी पूरी LIST हमने नीचे दी हुई है। आप इसे अच्छे से पढ़े। UP के मुख्यमंत्री जी के द्वारा आरंभ की गई मुख्य योजनाओं के बारे में मुख्य जानकारी जैसे जरूरी दस्तावेज,लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया, उपयोगकर्ता दिशानिर्देश और OFFICIAL WEBSITE आपके साथ साझा करेंगे।

योगी योजना के लाभ

  • आप यदि उत्तर प्रदेश के नागरिक हो तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है
  • UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने किसी भी प्रकार का भेद भाव नहीं किया है उन्होंने सभी जातियों के लिए हर प्रकार की योजनाए निकाली है
  • योगी सरकार योजना के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार कल्याणकारी कार्यक्रम महिला कल्याण ,युवा कल्याण ,कृषि कल्याण में चलाये जा रहे है।
  • इस योजना के तहत राज्य के गरीब लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान हुई राज्य के बच्चो ,महिलाओ ,श्रमिकों ,किसानो ,आर्थिक रूप से गरीब लोगो भी
  • योजनाओ के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इन विभिन्न योजनाओ के अंतर्गत UP में जितने भी बेरोजगार युवा निवास करते है उनको रोजगार प्रदान कर रही है।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना

अब हम बात करेंगे। UP भाग्यलक्ष्मी योजना के बारे में इस योजना को योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा LAUNCH की गयी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओ को लाभ पहुँचाना है। इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों के जन्म होने पर उनको 50,000 रूपये की आर्थिक सहायता योगी सरकार द्वारा दी जायेगी। और बालिकाओकी माँ को भी 5100 रूपये की धनराशि सहायता की जायेगी।

इस योजना (भाग्यलक्ष्मी योजना )के तहत जब लड़की 6 वीं कक्षा में आएगी तब माता-पिता को 3,000 रुपये, 8 वीं कक्षा में 5000 रुपये, कक्षा 10 में 7,000 रुपये और 12 वीं कक्षा में 8,000 रुपये दिए जाएंगे। भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत बेटी के 21 वर्ष की आयु होने तक बेटी के माता-पिता को 2 लाख रुपये का कुल धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी ।

UP Bhagya Laxmi Yojana Online Apply

Step-1: इस योजना के अंतर्गत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए।
Step-2: उत्तर प्रदेश भग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत बेटी की शादी 18 वर्ष की उम्र से पहले नहीं होनी चाहिए।
Step-3: राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की Official Website पर जाकर यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के Application Form PDF को Download कर सकते है।

UP Sarkari Yojana List


Step-4: इसके पश्चात APPLY FORM को FILL अपने आस-पास के आंगनवाड़ी केंद्र या अपने आस-पास महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में भी जमा कर सकते है।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना

आगे हम फिर से एक नई योजना के बारे में बात करेंगे श्रमिक भरण पोषण योजना यह योजना भी UP सरकार द्वारा ही LAUNCH की गयी है। इस योजना के तहत UP राज्य की श्रमिकों के भरण पोषण के लिए आर्थिक सहायता दी गयी है। इस उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के तहत राज्य के 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों और निर्माण क्षेत्र (रिक्शा वाले, खोमचे वाले, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले) के 20.37 लाख श्रमिकों को आम दिनों की आवश्कताओ को पूरा करने के लिए प्रति व्यक्ति 1,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

जैसे की आप सभी जानते है COVID 19  की वजह से सभी मजदूर बेरोजगार हो गए है। कोरोना वायरस के चलते मजदूरों का भी कोई आय का साधन नहीं है इस Majdur Bhatta Yojana के अंतर्गत  नगर विकास के 16 लाख दिहाड़ी सफाई कर्मचारी ,58000 ग्राम सभाओ में 20 -20 मजदूर लिए जायेगे।

Majdur Bhatta Yojana Registration

MAJDUR BHATTA YOJNA के तहत तहत योगी सरकार द्वारा मजदूरों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थान्तरित हो जायेगी। श्रम विभाग ,नगर विकास और ग्राम सभाओं में Registered मजदूरों को इस योजना से फायदा मिलेगा। योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा घोषणा की गए है की BPL परवारो को 20 KG गेंहू और 15 KG चावल सरकार के माध्यम से FREE दिया जाएगा।

Majdur Bhatta Yojana का लाभ उठाने के लिए आपको Labour Department को OFFICIAL WEBSITE पर जाकर ONLINE APPLY होगा।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

अब हम आगे बात करेंगे मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के बारे में इस योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में जितने भी बेरोजगार है उनको रोजगार देने के लिए इसको शुरू किया गया। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवाओ को खुद का  रोजगार   खोलने का मौका दिया गया है। जिसमे UP सरकार उनकी पूरी मदद करेगी। आपको रोजगार शुरू करने के लिए 25 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता करेगी। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत UP के योग्य बेरोजगार युवाओं को कम-कम ब्याज दर पर लोन सुविधा देगी ।

इस योजना के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। साथ ही सरकार द्वारा परियोजना लागत की कुल राशि की 25 % Margin Money Subsidy भी दी जाएगी । उधोग क्षेत्र के लिए अधिकतम 6.25 लाख रूपये और सेवा क्षेत्र के लिए 2.50 लाख रूपये का Margin Money उपलब्ध कराई जाएगी।

UP युवा स्वरोजगार योजना आवेदन

यदि उप राज्य के युवा शिक्षित है और उनके पास कोई भी काम नहीं है। तो उन नागरिको को योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना अंतर्गत प्रदेश के 21% अनुसूचितजाति/ जनजाति के युवाओ को लाभ दिया जायेगा।इस के अंतर्गत आवेदक को आयु 18-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए UP खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की Official Website पर जाकर ONLINE APPLY कर सकते है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी कि समस्या को कम किया जा सकता है।

UP युवा स्वरोजगार योजना आवेदन

कन्या सुमंगला योजना

अब हम बात करेंगे। कन्या सुमंगला योजना की इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना है। कन्या सुमंगला योजना के तहत बालिकाओं के जन्म से लेकर पढ़ाई तक का पूरा खर्चा UP सरकार आर्थिक सहायता के तौर पर उठाएगी कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत बेटियों को 15000 रूपये की धनराशि आर्थक सहायता के तौर पर UP सरकार के द्वारा दी जायेगी।

और बेटियों को दी जाने वाली कुल धनराशि 6 Installments में मिलेगी। इस कन्या सुमंगला योजना 2020 के तहत कन्याओ के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख या इससे कम होनी चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि

  • 1st installments– बेटी के 1 अप्रैल 2019 या इसके बाद जन्म होने पर तथा इस योजना के अंतर्गत बेटी के लिए आवेदन जन्म से लेकर 6 माह के अंदर-अंदर करना पर 2000 रूपये की धनराशि दी जाएगी।
  • 2nd Installments– बेटी के एक वर्ष के तक के पूर्ण टीकाकरण के बाद 1000 रूपये की धनराशि दी जाएगी।
  • 3rd Installments– बेटी के कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर 2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |
  • 4rth Installments– कन्या के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |
  • 5th InstallmentS– इसके बाद कक्षा 9 में प्रवेश लेने के बाद 3000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • 6th Installments– कक्षा 10 /12 वी उत्तीर्ण करके चालू शैक्षिणिक सत्र के दौरान स्नातक /डिग्री या कम से कम दो वर्षीय Diploma में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी

कन्या सुमंगला योजना APPLY

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंर्तगत परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को ही पात्र माना जायेगा | अगर UP के किसी भी परिवार ने अनाथ बेटी को गोद लिया हो तो परिवार की जैविक सन्तानो तथा विविध रूप में गोद ली गयी सन्तानो को शामिल करते हुए अधिकतम 2 लड़किया मुख्यमंत्री कन्या योजना की लाभार्थी होंगी | कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख होनी चाहिए।

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत APPLY करना चाहते है तो वह कन्या सुमंगला योजना की Official  Website पर जाकर ONLINE APPLY करें औरवह फिर बाद में APPLY करने के बाद मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का पूरा लाभ उठा सके है।

 कन्या सुमंगला योजना APPLY

 

उत्तर प्रदेश (UP)जनसुनवाई

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के कई प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए जनसुनवाई पोर्टल को शुरू किया गया है। यदि UP के नागरिको को किसी प्रकार की कोई शिकायत है तो वह इस ONLINE PORTAL के द्वारा ONLINE डाल सकते है। आपके द्वारा इस उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर डाली गयी शिकायत का समाधान सम्बंधित विभाग द्वारा किया जायेगा।

राज्य के जिन लोगो का किसी सरकारी विभाग से जुडी कोई कार्य नहीं हो रहा है तथा बहुत ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो वह UP जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत डाल सकते है।

राज्य के जो मजदूर Lock down की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे हैं और जो प्रदेश से बाहर दूसरे राज्यों से आना-जाना चाहते हैं | तो वह जनसुनवाई पोर्टल पर Registration कर सकते है।

जनसुनवाई पोर्टल ONLINE APPLY

UP सरकार पूरी कोशिश कर रही है के Criminal Incidents ख़त्म हो सके। इसी मकसद को पूरा करने के लिए UP सरकार ने जनसुनवाई पोर्टल को शुरू किया है UP के नागरिक इस जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से घर बैठे INTERNET के माध्यम से अपनी Complaint ONLINE कर सकते है दर्ज करवा सकते है सम्बंधित विभाग कम से कम समय में आपकी समस्या का निवारण करेगा और जब तक आपकी शिकायत का निवारण नहीं हो जाता तब तक आप ONLINE माध्यम से UP Jansunwai Complaint Status देख सकते है।

जनसुनवाई पोर्टल ONLINE APPLY

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को UP सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा। इस योजना के तहत राज्य के Intermediate (12th) से Graduation के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ते के रूप में 1000 से 1500 रूपये दिए जायेगा। इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता का उद्देश्य बेरोजगार युवाओ की आर्थिक तंगी के कारण वह विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी विभागों में निकलने वाली भर्तियों में आवेदन नहीं कर पाते उनको प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना।

राज्य के बेरोजगार युवाओ को उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता के तहत सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें UP बेरोजगारी भत्ता की OFFICIAL WEBSITE पर खुद को पंजीकरण कर सकते है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता

UP राशन कार्ड

UP सरकार द्वारा राशन कार्ड बनवाने के लिए APPLY PROCESS को ONLINE कर दिया गया है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी नया राशन कार्ड बनाना चाहते है या पुराने राशन कार्ड का Upgrade करना चाहते है। तो वह खाद्य और आपूर्ति विभाग की OFFICIAL WEBSITE पर जाकर ONLINE APPLY कर सकते है | UP के नागरिक UP राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा प्रतिमाह हर शहर तथा हर गांव में भेजा जाने वाला राशन जैसे गेहूँ ,चावल ,चीनी आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है।

सभी परिवारो को APL,BPL,AAY(अत्योदय) सूची में वर्गीकृत किया है इन श्रेणियों के परिवारों की आर्थिक स्थिति तथा आय के अनुसार APL ,BPL ,राशन कार्ड बनाये जाते है।

APL Ration Card-:  राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है | वह परिवार जिनके पास खाने के लिए अनाज तो है पर उतना पैसा भी नहीं है जिससे वह अपनी बाकि जरूरतों को पूरा कर सके।

BPL Ration Card-:  राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है ।यानी की गरीब से भी गरीब जिनके पास खाने के लिए अनाज ना हो किसी भी गंभीर बिमारी के इलाज के लिए पैसे ना हो

AAY Ration Card-:  उन परिवारो के लिए जारी किया गया है जो बहुत ही ज़्यादा गरीब है और उनके पास कोई आय का साधन नहीं है । राशन कार्ड लोगो की आय के आधार पर जारी किये जाते है |

राशन कार्ड सूचि

खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के तहत राज्य सरकार द्वारा APL/BPL राशन कार्ड लाभार्थी की आर्थिक स्थिति के अनुसार बनाए जाते हैं तथा उन्हें सब्सिडी रेट पर सभी खाद्य पदार्थ जो राशन कार्ड के तहत सूचीबद्ध है प्रदान किए जाते हैं| राज्य के जो इच्छुक इस राशन कार्ड सूचि में अपना नाम को खोजना चाहते है तो Online Portal पर जाकर सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है।

राज्य सरकार ने परिवार की वार्षिक आय के अनुसार APL , BPL .तथा अंत्योदय सूची में लोगो को वर्गीकृत किया है |BPL कार्ड धारको को सरकारी नौकरीयों में छूट दी जाती है और परिवार के बच्चों को स्कूलों में भी छात्रवृत्ति मिलती है।

राशन कार्ड सूचि

UP सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा UP सम्पत्ति एवं विवाह Registration PROCESS को ONLINE कर लागू कर दिया गया है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपनी सम्पति एवं विवाह का Registration करना चाहते है तो वह Stamp Registration विभाग की OFFICIAL WEBSITE (IGRSUP) पर ONLINE कर सकते है।

यह Stamp एवं Registration विभाग UP के नागरिको को कई प्रकार की ONLINE Services जैसे की। अंचल सम्पति पंजीकरण ,विवाह पंजीकरण ,भर मुक्त प्रमाण पत्र 12 साला एवं विलेखो प्रमाणित प्रतिलिपि उपलब्ध कराता है |अब लोगो को विवाह प्रमाण पत्र लेने के लिए किसी भी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

UP सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण

श्रमिक पंजीकरण UP

श्रमिक पंजीकरण योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य के श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य यही है UP सरकार इस राज्य सरकार राज्य के सभी मजदूर वर्ग को पंजीकृत होने की सुविधा प्रदान कर रही है इस योजना के तहत Registration हुए मजदूरों को राज्य सरकार सभी सरकारी योजनाओं के लाभ प्रदान किया जायेगा।

इस उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण के ज़रिये राज्य सरकार मजदूर वर्ग के लोगो को आसानी से आर्थिक सहायता प्रदान कर सकेंगी | UP के मजदूरों के लिए शुरू की गयी सभी सरकारी योजनाओ के अन्तर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे मजदूरों के BANK ACCOUNT में पंहुचा दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश श्रमिक RAGISTRATION APPLY

उत्तर प्रदेश के जो मजदूर किसी निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे है या दिहाड़ी मजदूर है वह लोग श्रम विभाग की OFFICIAL WEBSITE पर अपना Registration करवा सकते है और वर्तमान तथा भविष्य में सरकार द्वारा मजदूरों के लिए चलायी जाने वाली सभी कल्याणकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है |इन सभी योजनाओ का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों को सर्वप्रथम अपना RAGISTRATION करवाना होगा और अपना मजदुर कार्ड बनवाना होगा | श्रमिक पंजीकरण करने के लिए APPLY की आयु न्यूनतम 18-60 वर्ष के बीच होनी चाहिए |

उत्तर प्रदेश श्रमिक RAGISTRATION APPLY 

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना

अब हम बात करेंगे पेंशन योजना की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के वृद्धजनों ,विकलांग लोगो और विधवा महिलाओ को पेंशन देने के लिए UP पेंशन योजना को शुरू किया है। UP पेंशन योजना के तहत UP सरकार राज्य के वृद्धजनों ,विकलांग और विधवा महिलाओ को पेंशन धनराशि प्रदान करके आर्थिक सहायता पंहुचा रही है जिससे वह किसी पर निर्भर न रहे आत्मनिर्भर और अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा कर सके।इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी इच्छुक लाभार्थियों को इस योजना के तहत ONLINE APPLY करना होगा।

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत APPLY करना चाहते है तो वह योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाकर ONLINE APPLY कर सकते है। इस योजना के तहत तीन तरह की पेंशन योजना आती है। जिसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बतायेगे।

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के प्रकार

वृद्धावस्था पेंशन योजना

अब मैं आपको पेंशन योजना के प्रकार बताउगीं इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 800 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पहले वृद्ध लोगो को 750 रूपये की पेंशन दी जा रही थी जिसको सरकार द्वारा बढ़कर 800 रूपये महिला कर दिया गया है। इस योजना के तहत पेंशन धनराशि प्राप्त करके सभी वृद्ध नागरिक अपनी वृद्धावस्था में अच्छे से जीवन यापन कर सकते है।

विधवा पेंशन योजना

विधवा पेंशन योजना विधवा महिलाओ के लिए है इस योजना के तहत राज्य की विधवा महिलाओ को UP सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। जिससे महिलाये अपना और अपना अपने बच्चो का पालना-पोषण कर सकती है और उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

इस योजना के कार्यान्वयन से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का विकास किया जाएगा।इस योजना के तहत राज्य की केवल उन विधवा महिलाओ को पात्र माना जायेगा जिनकी स्थिति आर्थिक रूप से कमज़ोर है इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी विधवा महिलाओ के बैंक खाते में स्थान्तरण कर दी जायेगी।

विकलांग पेंशन योजना

विकलांग पेंशन योजना के तहत राज्य के विकलांग लोगो को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी। इस धनराशि के माध्यम से विकलांग नागरिक अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे । इस विकलांगता पेंशन योजना के तहत, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी विकलांग व्यक्तियों और जिसका नाम अखिल भारतीय अंतिम BPL List में दिखाई देता है, उन्हें प्रति माह 500 रुपये दिए जायेगे। इस UP Viklang Pension के अन्तर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति कम से कम 40 % विकलांग होने चाहिए |

उत्तर प्रदेश भूलेख

राज्य के लोगो के लिए UP सरकार UP भूलेख की सारी जानकारी ONLINE कर दी है। राज्य के लोग अब अपनी भूमि से जुडी सभी जानकारी जैसे मि अभिलेख ,खेत के कागज़ात ,खेत का नक्शा ,भूमि का ब्यौरा ,खाता आदि आसानी से ONLINE देख सकते है।

UP भूलेख का मतलब है कि भूमि से सम्बंधित लिखित रूप से जानकारी। इस उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल की सुविधा से सबसे पहले राज्य के लोगो को अपनी भूमि कि जमाबंदी ,खसरा ,खतौनी ,भूमि का नक्शा तथा अन्य सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए परवरखाने जाना पड़ता था और बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता था लेकिन अब राज्य के लोग घर बैठे INTERNET के माध्यम से UP भूलेख पोर्टल पर सरलता से ONLINE देख सकते है।

उत्तर प्रदेश भूलेख

गन्ना पर्ची कैलेंडर

गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए राज्य सरकार गन्ने की खेती करने वाले किसानो को ONLINE PORTAL की सुविधा प्रदान कर रही है | इस ONLINE Portal के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी किसान घर बैठे INTERNET के माध्यम से ONLINE अपनी गन्ना Supply से सम्बंधित सभी जानकारी सरलता से प्राप्त कर सकते है। अब राज्य के किसानो को कही जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

इस सुविधा से किसानो के समय की बचत के साथ साथ धन व्यय नहीं होगा |उत्तर प्रदेश में गन्ने की खेती करने वाले किसान ONLINE Portal के माध्यम से अपनी चीनी मील से सम्बंधित सर्वे ,पर्ची निर्गमन ,तौल भुगतान एवं विकास सम्बन्धी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते है तो वह OFFICIAL WEBSITE पर जाकर देखा सकते है।

गन्ना पर्ची कैलेंडर

योगी योजना में ONLINE APPLY करने का PROCESS

Step-1: राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी योगी योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें योजनाओ से जुड़े OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
OFFICIAL WEBSITE पर जाने के बाद आपके सामने HOME PAGE खुल जायेगा।
Step-2: अब HOME PAGE पर आपको APPLY करे के OPTION पर CLICK करना होगा। OPTION पर CLICK करने के बाद आपके सामने APPLY FORM OPNE हो जायेगा।
Step-3: अब आपको APPLY FORM में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा। और फिर SUBMIT के BUTTON पर CLICK करना होगा।

लाभार्थियों की सूची देखने का PROCESS

Step-1: राज्य के जिन नागरिको ने योगी योजनाओ का लाभ उठाने के लिए ONLINE APPLY किया है और वह लाभार्थियों की LIST में अपना नाम देखना चाहते है
Step-2: तो सबसे पहले वह विभिन्न प्रकार की योजनाओ से सम्बंधित विभाग की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा। और उसके पश्चात आपको OFFICIAL WEBSITE पर लाभार्थी सूची के अपना नाम देख सकते है।
Step-3: जिन लोगो का नाम इस सूची में आएगा। उन्हें ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Contact Number CM

  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी से संपर्क करना चाहते है तो उन्हें जनसुनवाई पोर्टल पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको नीचे संपर्क करे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं खुशबू देवतवाल आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी है।

योगी योजनाओ का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उप राज्य के विकास के लिए समय-समय पर विभिन्न कल्याणकारी सरकारी योजनाओ को Launch करना। जिन महिलाओ को जरूरत है इनकी पूरी मदद करना।

योगी योजनाओ के क्या-क्या लाभ है ?

आप यदि उत्तर प्रदेश के नागरिक हो तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है
UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने किसी भी प्रकार का भेद भाव नहीं किया है उन्होंने सभी जातियों के लिए हर प्रकार की योजनाए निकाली है
योगी सरकार योजना के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार कल्याणकारी कार्यक्रम महिला कल्याण ,युवा कल्याण ,कृषि कल्याण में चलाये जा रहे है।
इस योजना के तहत राज्य के गरीब लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान हुई राज्य के बच्चो ,महिलाओ ,श्रमिकों ,किसानो ,आर्थिक रूप से गरीब लोगो भी
योजनाओ के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
इन विभिन्न योजनाओ के अंतर्गत UP में जितने भी बेरोजगार युवा निवास करते है उनको रोजगार प्रदान कर रही है।

UP राशन कार्ड क्या है ?

UP के नागरिक UP राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा प्रतिमाह हर शहर तथा हर गांव में भेजा जाने वाला राशन जैसे गेहूँ ,चावल ,चीनी आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है।

UP राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है ?

UP राशन कार्ड 3 प्रकार के होते है। APL राशन कार्ड ,BPL राशन कार्ड ,आय राशन कार्ड।

उत्तर प्रदेश पेंशन कितने प्रकार की होती है ?

वृद्धावस्था पेंशन योजना,विधवा पेंशन योजना,विकलांग पेंशन योजना

योगी योजना में ONLINE APPLY करने का PROCESS क्या है ?

Step-1: राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी योगी योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें योजनाओ से जुड़े OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
OFFICIAL WEBSITE पर जाने के बाद आपके सामने HOME PAGE खुल जायेगा।
Step-2: अब HOME PAGE पर आपको APPLY करे के OPTION पर CLICK करना होगा। OPTION पर CLICK करने के बाद आपके सामने APPLY FORM OPNE हो जायेगा।
Step-3: अब आपको APPLY FORM में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा। और फिर SUBMIT के BUTTON पर CLICK करना होगा।