Young Talent Artists Award Scheme |(5000 / – प्रति माह) विभिन्न सांस्कृतिक क्षेत्रों में युवा कलाकारों को छात्रवृत्ति के लिए योजना

Young Talent Artists Award Scheme
Young Talent Artists Award Scheme |(5000 / - प्रति माह) विभिन्न सांस्कृतिक क्षेत्रों में युवा कलाकारों को छात्रवृत्ति के लिए योजना 3

Young Talent Artists Award Scheme:- विभिन्न सांस्कृतिक क्षेत्रों में युवा कलाकारों को छात्रवृत्ति के लिए योजना।:- यह योजना भारतीय शास्त्रीय संगीत, भारतीय शास्त्रीय नृत्य, रंगमंच, माइम, दृश्य कला, लोक, पारंपरिक और स्वदेशी कला और प्रकाश शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में भारत के भीतर उन्नत प्रशिक्षण के लिए उत्कृष्ट वादे के युवा कलाकारों को सहायता देना चाहती है।

Young Talent Artists Award Scheme

छात्रवृत्ति की कुल संख्या 400

किस फिल्ड के लोगो को छात्रवृत्ति दी जाएगी

1. भारतीय शास्त्रीय संगीत
शास्त्रीय हिंदुस्तानी संगीत (स्वर और वाद्य) शास्त्रीय कर्नाटक संगीत (स्वर और वाद्य) आदि।

2. भारतीय शास्त्रीय नृत्य / नृत्य संगीत
भरतनाट्यम, कथक, कुचिपुड़ी, कथकली, मोहिनीअट्टम, ओडिसी नृत्य / संगीत, मणिपुरी नृत्य / संगीत, थंगता, गौड़ीय नृत्य, छऊ नृत्य / संगीत, सत्त्रिया नृत्य।

3. रंगमंच, अभिनय, निर्देशन आदि सहित रंगमंच कला का कोई विशेष पहलू, लेकिन नाटक लेखन और शोध को छोड़कर।
माइम।

4. दृश्य कला, ग्राफिक्स, मूर्तिकला, चित्रकारी, रचनात्मक फोटोग्राफी, मिट्टी के बर्तनों और मिट्टी के बरतन, आदि।

5. लोक, पारंपरिक और स्वदेशी कला
कठपुतली, लोक रंगमंच, लोक नृत्य, लोक गीत, लोक संगीत, आदि (पैरा 10 ‘नोट में एक सांकेतिक सूची देखी जा सकती है)

6. लाइट क्लासिकल म्यूजिक

7. Thumri, Dadra, Tappa, Qawali, Ghazal,

8. कर्नाटक शैली पर आधारित लाइट क्लासिकल संगीत, आदि।

9. रवीन्द्र संगीत, नज्रुल गीती, अतुलप्रसाद।

Young Talent Artists Award Scheme की अवधि दो वर्ष होगी।

प्रशिक्षण की प्रकृति विद्वानों के पिछले प्रशिक्षण और पृष्ठभूमि को ध्यान में रखने के बाद प्रत्येक मामले में निर्धारित की जाएगी। आम तौर पर, यह एक गुरु / मास्टर या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान के तहत अग्रिम प्रशिक्षण की प्रकृति में होगा।

विद्वान को कठोर प्रशिक्षण से गुजरना होगा। इस तरह के प्रशिक्षण में संबंधित विषय / क्षेत्र के सिद्धांत और साथ ही संबंधित विषयों की सराहना के ज्ञान को प्राप्त करने के लिए खर्च किए गए समय के अलावा अकेले अभ्यास के लिए दिन में न्यूनतम तीन घंटे शामिल होंगे।

प्रत्येक विद्वान को रु। यात्रा, किताबें, कला सामग्री या अन्य उपकरण और ट्यूशन या प्रशिक्षण शुल्क, यदि कोई हो, पर उसके रहने के खर्च को कवर करने के लिए दो साल की अवधि के लिए 5000 / – प्रति माह।

Young Talent Artists Award Scheme के नियम और शर्ते

1. उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।

2. उम्मीदवारों को अपने प्रशिक्षण को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त सामान्य शिक्षा होनी चाहिए।

3. उम्मीदवारों को अपने प्रशिक्षण की खोज को प्रभावी ढंग से करने के लिए अपनी इच्छा का प्रमाण देना होगा।

4. चूंकि छात्रवृत्ति उन्नत प्रशिक्षण के लिए होती है और शुरुआती लोगों के लिए नहीं, इसलिए उम्मीदवारों को पहले से ही चुने गए क्षेत्र में दक्षता हासिल करनी चाहिए।

5. उम्मीदवार को अपने गुरु / संस्थानों के साथ न्यूनतम 5 वर्ष के प्रशिक्षण से गुजरना चाहिए। वर्तमान गुरु / संस्थान और पूर्व गुरु / संस्थान (यदि कोई हो) द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित प्रोफार्मा के भाग II में इस आशय का प्रमाण पत्र आवेदन के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

6. अभ्यर्थियों को जुड़े हुए कला / विषयों में पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए।

7. उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है। आयु में छूट की अनुमति नहीं है।

साक्षात्कार के समय आवेदन (फोटो के साथ) के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करना आवश्यक है:

1. शिक्षा योग्यता (डिग्री, डिप्लोमा आदि), अनुभव आदि की एक सेल्फ अटेस्टेड कॉपी। किसी भी स्थिति में मूल दस्तावेज संलग्न नहीं किए जाने हैं।

2. मैट्रिकुलेशन की एक सेल्फ अटेस्टेड कॉपी या समकक्ष प्रमाण या उम्र के अन्य स्वीकार्य प्रमाण। (कुंडली के अलावा)।

3. एक पासपोर्ट आकार हाल की तस्वीर।

4. चित्रकारी, मूर्तिकला और एप्लाइड आर्ट्स के क्षेत्र में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के मामले में, उन्हें मूल कार्यों की तस्वीर की स्व-सत्यापित प्रतियों के साथ आना आवश्यक है। विजुअल आर्ट्स के लिए न्यूनतम योग्यता बीएफए या समकक्ष है।

5. यदि प्रत्येक उम्मीदवार एक से अधिक क्षेत्र के लिए आवेदन करना चाहता है, तो प्रत्येक क्षेत्र के लिए अलग आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

6. जैसा कि उन्नत प्रशिक्षण के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, उम्मीदवारों को अपने गुरुओं / संस्थानों के साथ न्यूनतम 5 वर्ष के प्रशिक्षण से गुजरना चाहिए। वर्तमान गुरु / संस्थान और पूर्व गुरु / संस्थान (यदि कोई हो) द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित इस आशय का प्रमाण पत्र आवेदन के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

7. विशेषज्ञ समिति के समक्ष उम्मीदवारों को साक्षात्कार / प्रदर्शन के लिए उपस्थित होना होगा। साक्षात्कार / प्रदर्शन की तिथि, समय और स्थान उम्मीदवारों को उनके ऑनलाइन आवेदन में उम्मीदवारों द्वारा दिए गए ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। चयन विशुद्ध रूप से योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

8. रिजल्ट मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। पुरस्कार पत्र चयनित उम्मीदवारों को स्पीड पोस्ट द्वारा भेजा जाएगा।

9. पते में कोई भी परिवर्तन मंत्रालय को लिखित रूप में दिया जा सकता है। प्रशिक्षण के विषय / क्षेत्र में ऐसा करते समय, फ़ाइल संख्या (यदि कोई हो) को अनिवार्य रूप से दिया जाना चाहिए।

10. भविष्य के किसी भी पत्राचार के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित विवरण देना होगा: –

A. योजना का नाम।

B. बड़े अक्षरों में उम्मीदवार का नाम।

C. प्रशिक्षण का विषय / क्षेत्र।

D. पंजीकरण संख्या।

Young Talent Artists Award Scheme से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Young Talent Artists Award Scheme से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।