Yogi Free Laptop Yojana 2021 UP: 22 लाख लैपटॉप वितरित किये जायेंगे

Yogi Free Laptop Yojana 2021 UP। Yogi Free Laptop Yojana Apply Online । Yogi Free Laptop Yojana 2021 । Yogi Free Laptop Yojana UP। UP Free Laptop Yojana। Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Key Feaures। Yogi Free Laptop Yojana। योगी फ्री लैपटॉप योजना । योगी फ्री लैपटॉप योजना 2021 । यूपी फ्री लैपटॉप योजना

Yogi Free Laptop YojanaYogi Free Laptop Yojana 2021 UP

आप सभी इस बात से भली भांति परिचित होंगे कि हमारी देश की केंद्र सरकार के साथ-साथ देश की राज्य सरकार भी छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत कर रही है। ऐसे ही उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए योगी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा जिन्होंने कक्षा 10वीं तथा 12वीं में अच्छे अंको से उत्तीर्ण हुए हैं। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के अलावा फ्री लैपटॉप प्रदान करने जा रही है।इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 22 लाख लैपटॉप वितरित किये जायेंगे। 

Yogi Free Laptop Yojana। योगी फ्री लैपटॉप योजना

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत कक्षा बारहवीं तथा कक्षा दसवीं के छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया। Yogi free laptop Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा 1800 करोड रुपए का बजट आवंटित किया गया है।उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के लिए छात्र ने कक्षा दसवीं & कक्षा बारहवीं में 65% या उससे अधिक अंक से उत्तीर्ण होना चाहिए। UP free laptop Yojana के तगत अंतर्गत फ्री लैपटॉप प्राप्त करने के लिए पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई कर रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

Yogi Free Laptop Yojana Aim

Uttar Pradesh free laptop Yojana का मुख्य उद्देश्य शिक्षा को बढ़ावा देना और छात्रों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है।उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं कक्षा बारहवीं के छात्रों को लैपटॉप को राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए गए लैपटॉप का इस्तेमाल कर छात्र अपने जीवन शैली को ओर बेहतर बना सकेंगे और साथ ही में तकनीकी से जुड़ पाएंगे। और अपने कौशल का विकास कर सकेंगे।

Uttar Pradesh free laptop Yojana 2021 के अंतर्गत केवल उन छात्रों को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा जिन्होंने कक्षा दसवीं तथा कक्षा 12वीं में 65 से लेकर 70% तथा उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को लैपटॉप कर उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित तथा प्रोत्साहित करना है।

Click Here>>>> URISE Portal 2021 Apply Online

Yogi Free Laptop Yojana Key Feaures

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा की गई है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं कक्षा बारहवीं के छात्रों को फ्री में लैपटॉप राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किया जाएगा ।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा 1800 करोड रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत कक्षा बारहवीं तथा कक्षा दसवीं में 65 से 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार के द्वारा मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई कर रहे छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।

 इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जा रहे हैं लैपटॉप की माध्यम से छात्र अपने पढ़ाई अच्छे से कर पाएंगे और नई तकनीकी से जुड़ पाएंगे।

 इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को लैपटॉप प्रदान कर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना और उनको अपनी कौशल के विकास के लिए प्रेरित करना है।

Yogi Free Laptop Yojana Eligibility Criteria

आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

 कक्षा बारहवीं तथा कक्षा दसवीं में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंको से उत्तीर्ण होना चाहिए।

 यूपी निशुल्क लैपटॉप योजना के लिए पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई की छात्र भी पात्र होंगे।

Yogi Free Laptop Yojana Required Documents

आधार कार्ड
मूल निवास प्रमाण पत्र
कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं की मार्कशीट
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर

Yogi Free Laptop Yojana Apply Online

आवेदक को सबसे पहले यूपी फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Yogi Free Laptop Yojana

आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिंक पर क्लिक करना है।

इसके पश्चात् आवेदक को अप्लाई नाउ पर क्लिक करना होगा।

अब आवेदक के सामने यूपी फ्री लैपटॉप योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा ।

आवेदक को इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे नाम, पता, आधार क्रमांक, शैक्षिक योग्यता, कक्षा दसवीं कक्षा बारहवीं में प्राप्त किए गए, स्थाई पता आदि विवरण दर्ज करना होगा।

सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करनी होंगे।

आवेदन पत्र को पूरा भरने के पश्चात आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आवेदक की यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया समाप्त होती है।

Click Here–>>> Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana

योगी फ्री लैपटॉप योजना क्या है ?

यूपी योगी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं कक्षा बारहवीं के छात्रों को फ्री में लैपटॉप राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किया जाएगा ।

इस योगी फ्री लैपटॉप योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को लैपटॉप प्रदान कर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना और उनको अपनी कौशल के विकास के लिए प्रेरित करना है।

इस योजना के अंतर्गत कौन पात्र हो सकते है?

योगी फ्री लैपटॉप योजना के तहत कक्षा 10 वी तथा कक्षा 12 के छात्र और पोलोटेक्निक तथा आईटीआई कररहे छात्र पात्र होंगे।