Voter ID Card Correction Online Kaise Kare: अब घर बैठे करे voter Id कार्ड में सुधार, ये हैं आसान तरीका

Voter ID Card Correction Online Kaise Kare : दोस्तों, Voter ID कार्ड भी आधार कार्ड की तरह ही एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ हैं जिसका सबसे मुख्य उपयोग vote डालने में होता है, साथ ही यह पहचान पत्र के रूप में भी काम आता हैं। सभी दस्तावेज़ों में हमारी जानकारी बिलकुल सही होनी चाहिए, अगर जानकारी थोड़ी सी भी गलत होती हैं तो हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

अगर आपके भी पहचान पत्र में कोई गलती हो गयी हैं, जिसे आप ठीक करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पर आये हैं। अब आप ये काम घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते है।(Voter ID Card Correction Online Kaise Kare) इस आर्टिकल में हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे की कैसे आप voter id कार्ड में घर बैठे online correction कर सकते हैं

Voter ID Card Correction Online Kaise Kare

दोस्तों, voter id card में करेक्शन करने के लिए आपको सबसे पहले निर्वाचन आयोग की official website पर जाना होग। आपको बात दे की आप अपने voter id कार्ड में correction तभी कर पाएंगे जब आपका नाम voter list में जुड़ा हो।(Voter ID Card Correction Online Kaise Kare) voter List में आपका नाम नहीं हैं तो आप voter id card में correction नहीं कर सकते। voter id कार्ड भारत के हर एक नागरिक का अधिकार हैं और देश के हर नागरिक को Vote जरूर डालना चाहिए।

अगर आपके भी voter id कार्ड में कोई गलती हैं तो अब आप घर बैठे इसमें correction कर सकते हैं। इसके लिये अब आपको किसी भी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं हैं।

Voter ID Card Correction Online घर बैठे ऐसे करे

यदि आपके भी voter id card में किसी भी प्रकार की गलती हो गयी है और आप उसमे सुधार करना चाहते हैं तो आप इन steps को फॉलो करके correction कर सकते हैं :(Voter ID Card Correction Online Kaise Kare) 

Step -1 सबसे पहले आपको NVSP Portal की Official Website को खोलकर इसके Home Page पर आना होगा।
Step – 2 Home Page पर आने के बाद आपको Login या register का option मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना हैं।

home 2 1
Step -3 इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको register as a new user को select करना हैं।

regiter
Step – 4 फिर आपके सामने एक नया registration form का पेज खुलेगा। जिसे आपको भरना होगा

form
Step -5 अब जैसे ही आप submit button पर क्लिक करेंगे, आपको login id और password मिलेगा जिसे आपको सुरक्षित रखना हैं।
Step -6 इसके आपके सामें एक नया पेज खुलेगा और यहाँ आपको (Voter ID Card Correction Online Kaise Kare) Correction in Elector Details option को select करना हैं।
Step -7 अब आपके सामने एक करेक्शन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको सही से भरना हैं।
Step -8 Form भरने के बाद आपको submit button पर क्लिक करना हैं।
Step – 9 अब आपको एक referrence number मिलेगा जिसमे आपको कही भी save कर लेना हैं।

ये भी पढ़े :