Vivad Se Vishwas Scheme

Vivad Se Vishwas Scheme 2021 । विवाद से विश्वास स्कीम। विवाद से विश्वास योजना। विवाद से विश्वास योजना आवेदन प्रक्रिया। Vivad se Vishwas Yojana apply online। Vivad se Vishwas scheme apply online। विवाद से विश्वास स्कीम

Vivad Se Vishwas Scheme 2021

हमारे देश के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने 1 फरवरी 2020 को केंद्रीय बजट को पेश करते हुए विवादित करो से जुड़े समस्याओं का निवारण के लिए विवाद से विश्वास योजना की शुरुआत की है। विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत प्रत्यक्ष टैक्स से लेकर विवादित करो के की समस्याओं का निवारण किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत विवादित करोड़ का भुगतान टैक्सपेयर्स को करना होगा। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से विवाद से विश्वास योजना से जुड़ी सभी जानकारी पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Vivad Se Vishwas Scheme । विवाद से विश्वास योजना

विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत करदाताओं को विवादित घर पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा।हमारे देश के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी का कहना है कि विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत ऐसे करदाताओं को लाभान्वित किया जाएगा जिनका किसी भी निजी संस्था या फोर के साथ विवाद चल रहा है। इस योजना के अंतर्गत करदाताओं को फेसलेस आयकर प्रक्रिया के लिए आसानी से आवेदन कर सकता है। 

विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत करदाताओं के विवादित करो के विवादों को निपटाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 31 दिसंबर 2020 की अवधि बढ़ा दी गई।हमारे देश की केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी और राज्य वित्त मंत्री श्रीमान अनुराग ठाकुर जी ने बुधवार को विवाद से विश्वास योजना की अवधि बढ़ाने की घोषणा की है।

विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत टैक्स पेयर्स सरकार के साथ बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने विवादों को सुलझा सकते हैं। Vivad se Vishwas Yojana के अंतर्गत जो करदाता विवादित करो की समस्याओं का निवारण करना चाहते हैं वह सभी 31 दिसम्बर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारे देश की वित्तीय मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने एक अन्य घोषणा में कहा कि सभी धर्मार्थ न्यासों, गैर- कॉरपोरेट कारोबारों, पेशेवरों, एलएलपी फर्मों, भागीदारी फर्मों सहित को उनका बकाया  रिफंड शीघ्र भुगतान किया जाएगा।

Vivad Se Vishwas Scheme 2020 Objective

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में कई ऐसे कर जाता है जिनके विवाद अभी भी पेंडिंग है। और उन पर अभी तक विवाद चल रहे हैं। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश की केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने विवाद से विश्वास योजना की शुरुआत की है। विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत करदाताओं की विवादित करो के मुकदमों का निवारण किया जाएगा।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए करदाताओं को कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत करदाताओं की शेष कर राशि के भुगतान पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा।विवाद से विश्वास योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में बढ़ रहे कर विवादित मुकदमों को कम करना है। इससे कष्टदायक मुकदमे की प्रक्रिया से भी राहत मिलेगी

Vivad Se Vishwas Scheme 2021

पहले विवाद से विश्वास योजना के तहत विवादित करदाताओं करो का भुगतान  करदाताओं को 31 मार्च 2020 तक करना होगा। यदि कोई टैक्सपेयर 31 मार्च 2020 तक विवादित कर का भुगतान करता है तो उसे कुछ अतिरिक्त शुल्क ओर देना होगा होगा। इस योजना की अवधि को आगे बढ़ा कर केंद्र सरकार ने 31 जून 2020 कर दी है अब इनकम टैक्स पेयर्स अपनी कर का भुगतान 31 जून 2020 तक कर सकते हैं।

हमारे देश की केंद्र सरकार ने विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत आवेदन अवधि को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 कर दी है। हमारे देश में अब तक विभिन्न अपीलीय मंचों अर्थात आयुक्त (अपील) आईटीएटी, उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में प्रत्यक्ष कर संबंधी 4,83,000 विवाद अभी बकाया  हैं । इन सभी विवादों का निवारण विवाद से विश्वास योजना के तहत किया जाएगा।

Vivad Se Vishwas Scheme 2021 Apply Online

विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत जो भी टैक्सपेयर्स लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले अपने सभी शेष करो का भुगतान करना होगा।हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत अभी कोई भी आवेदन प्रक्रिया या आवेदन तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

विवाद से विश्वास योजना के लिए अभी तक केंद्र सरकार के द्वारा कोई भी पोर्टल या आधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गई है। जैसे ही विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया या कोई नई घोषणा की जाएगी हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For more details visit the official website

Helpful Links: Haryana yuva naukari protsahan yojana

विवाद से विश्वास योजना क्या है?

विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा सभी विवादित करो के मुकदमों को सुलझाया जाएगा और उनकी सभी समस्याओं का निवारण किया जाएगा।

विवाद से विश्वास योजना की शुरुआत कब की गई है?

विवाद से विश्वास योजना की शुरुआत हमारे देश के केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने 1 फरवरी 2020 को केंद्रीय बजट पेश करते हुए की थी।

विवाद से विश्वास योजना का लाभ किन्हें प्रदान किया जाएगा?

विवाद से विश्वास योजना का लाभ करदाताओं को प्रदान किया जाएगा।