Vidhwa Pension Yojana 2021, विधवा पेंशन योजना

Vidhwa Pension Yojana। विधवा पेंशन योजना । Vidhwa Pension Yojana 2021। Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana । Maharashtra Vidhwa Pension Yojana । Rajasthan Vidhwa Pension Yojana । Indra Gandhi Vidhwa Pension Yojana। विधवा पेंशन योजना 2021

Vidhwa Pension Yojana 2021

हमारे देश की केंद्र सरकार ने देश की विधवा महिलाओं के लिए भारत के विभन्न राज्य में विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत विभन्न राज्यो की राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर व बेसहारा विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरु की है। विधवा पेंशन योजना का लाभ देश की केवल उन्हीं महिलाओं को प्रदान किया जाएगा जो गरीबी रेखा के नीचे (Below Poverty Line) अपना जीवन यापन कर रही हैं।

Vidhwa Pension Yojana। विधवा पेंशन योजना

भारत के सभी राज्यों में राज्य सरकार ने विधवा महिलाओं को पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करने के लिए इस योजना को विभिन्न नाम से चला रही है। विधवा पेंशन उन महिलाओं को प्रदान की जाती जिनके पति की मृत्यु के बाद उनके घर में कोई भी कमाने वाला व्यक्ति नहीं होता है। विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि विधवा महिलाओं के खाते में डी बी टी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित की जाती है।

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana

 उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार ने विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए की है ।यूपी विधवा पेंशन योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा महिलाओ को प्रतिमाह ₹300 आर्थिक सहायता के रूप में दिए जायेंगे।यूपी विधवा पेंशन योजना का लाभ उत्तर प्रदेश की उन महिलाओं को किया जाएगा जो अपना जीवनयापन गरीबी रेखा से नीचे के रही है।यूपी विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं की सहायता करने के लिए राज्य सरकार को NSAP के अतंर्गत केन्द्र सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की विधवा महिलाओं को प्रतिमाह 600 रूपए की आर्थिक सहायता राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत यदि किसी महिला के 1 से अधिक संतान हो तो उस महिला को राज्य सरकार द्वारा ₹900 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है।इस योजना के तहत आवेदन करने वाली आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹21000 से कम होनी चाहिए। महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का लाभ पाने वाली महिलाओं की आयु 65 वर्ष से कम होना अनिवार्य है।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य की गरीब और बेसहारा महिलाओं को ₹600 की आर्थिक सहायता प्रदान कर उनकी जीवन स्तर को बेहतर बनाना चाहती है ।और उन्हें आत्मनिर्भरता सशक्त बनाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत 18 या उससे अधिक मगर 55 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा हर महीने ₹500 की आर्थिक सहायता राशि की पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी ।इस योजना के अंतर्गत 55 वर्ष या इससे कम आयु तलाकशुदा, परित्यकता महिलाओं को ₹750 और 60 वर्ष या इससे अधिक तथा 75 वर्ष से कम आयु वाली महिलाओं को ₹1000 तथा 75 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं को 1500 रुपए की धनराशि के वित्तीय सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। राजस्थान विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन करने वाली आवेदक महिला के पारिवार वार्षिक आय ₹48000 से कम होनी चाहिए।

Indra Gandhi Vidhwa Pension Yojana

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए की गई है ।इस योजना के तहत देश की सभी विधवा महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹300 की विधवा पेंशन सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी ।इस योजना के तहत जिन महिलाओं की आयु 40 वर्ष से अधिक है और 59 वर्ष से कम है केवल वह महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है। विधवा पेंशन योजना के जरिए महिलाएं अपना जीवन यापन अच्छे से कर पाएंगे और अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकेगी ।इस इंद्रा गांधी विधवा पेंशन योजना के तहत बीपीएल परिवार की विधवा महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा

Click Here->>> Indira Gandhi Pension Yojana

Vidhwa Pension Yojana Key Features

विधवा पेंशन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है।

विधवा पेंशन योजना का लाभ देश की विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

देश के विभिन्न राज्यों में ऐसी योजना को विभिन्न नामों से शुरू किया गया है और इस योजना के अंतर्गत राज्य की बेसहारा और गरीब महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है।

इस योजना के तहत केवल वहीं आवेदक महिलाएं लाभार्थी होगी जो गरीबी स्तर के नीचे अपना जीवन यापन कर रही है या फिर बीपीएल फैमिली से संबंध रखती है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि महिलाओं के बैंक अकाउंट में डेबिट के माध्यम से डायरेक्ट ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी।

इस विधवा पेंशन योजना का लाभ उन महिलाओं को प्रदान किया जाएगा जिनकी आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष तक है।

विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को ₹300 से लेकर ₹1500 तक की आर्थिक सहायता राशि विभिन्न राज्यों में प्रदान की जाती है।

विधवा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य देश की विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

Vidhwa Pension Yojana Eligibility Criteria

विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदक महिला की आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

इस योजना का लाभ केवल विधवा महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा।

यदि आवेदक महिला ने अपने पति की मृत्यु के बाद विवाह किया है तो वह महिला इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकती हैं

विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन करने वाली विधवा महिला गरीबी स्तर से नीचे अपना जीवन यापन कर रही होना अनिवार्य है।

Vidhwa Pension Yojana Required documents

आधार कार्ड
पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट पासबुक
मोबाईल नम्बर
पासपोर्ट साइज फोटो

Vidhwa Pension Yojana Apply Online

सबसे पहले आवेदक महिला को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Widow Pension का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प का चयन करना होगा।

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा आपको अब apply now के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने विधवा पेंशन योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा। अब आपको इस पंजीकरण फॉर्म में सभी जानकारियां जैसे आवेदक कनाम, आधार क्रमांक, पता आदि ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।

सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तवेजों को अपलोड करना होगा।

अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Vidhwa Pension Yojana State Wise official website links

State Name Official Website Link
Andhra Pradesh Click Here
Arunachal Pradesh Click Here
Assam Click Here
Bihar Click Here
Chattisgarh Click Here
Chandigarh Click Here
Delhi Click Here
Gujarat Click Here
Jharkhand Click Here
Kerala Click Here
Karnataka Click Here
Madhya Pradesh Click Here
Maharashtra Click Here
Odisha Click Here
Punjab Click Here
Rajasthan Click Here
Sikkim Click Here
Tamil Nadu Click Here
Uttarakhand Click Here
Uttar Pradesh Click Here