Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme 2021

Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme |Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme 2021 |उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना| Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme online Apply

Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme

नमस्कार आज हम आपको उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई गयी योजना ‘उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना’ से जुडी सभी जानकारिया बताने जा रहे है। जल ही जीवन है इस बात से आप भलीभांति अवगत है। परन्तु उत्तराखंड राज्य के बहुत से क्षेत्रों में पानी न पहुंच पाने एवं लोगो की जल कनेक्शन लेने में असमर्थता को देखते हुए सरकार ने उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना की शुरुआत की है।

6 जुलाई 2020 को राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेदी सिंह रावत जी जल जीवन मिशन के अंतर्गत इस योजना को सुचारु किया है। इस योजना से संभंधित सभी जानकारिया जैसे ये योजना क्या है ?, इसके क्या लाभ है ?, इसका मुख्य उदेश्ये क्या है ? इत्यादि के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़।

Aim of Uttarakhand Rs.1 Tap Water Connection Scheme / उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना का मुख्य उदेश्ये प्रदेश के सभी शहरी व् ग्रामीण क्षेत्रों में नल कन्नेक्शन पहुंचना है। इस योजना के तहत उत्तराखंड राज्य के पिछड़े हुए ग्रामीण इलाको में सभी लोगो को 1 रूपये में जल कनेक्शन उपलब्ध करवाना है। इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोग जल कनेक्शन नहीं ले पाते है क्युकी उनके पास जल कनेक्शन लेने हेतु पर्याप्त मात्रा में धन नहीं होने के कारण वे सरकार की इस सुविधासे वंचित रह जाते है।

तो ऐसे में राज्य सरकार ने ग्रामीण इलाको में जल कनेक्शन के लिए जहा पहले 2350 रुपये देने पडते है अब उसे घटाकर राज्य में मुख्यमंत्री जी ने मात्र ₹1 में जल कनेक्शन को प्रदान करने का प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से राज्य में सभी लोगो को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के माध्यम से राज्य के ग्रामीण लोग अब आसानी से जल कनेक्शन ले सकेंगे।

उत्तराखंड सरकार ने इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी जी के सपने हर घर जल सुविधा को सरकार करने के लिए बहुत ही सराहनीये कदम उठाया है। इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले सभी नागरिको को स्वच्छ जल घर घर उपलब्ध करवाने की कोशिश की जाएगी ।

Helpful Link–>> Uttarakhand Saubhagya Scheme 2020

Important Features of Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme

इस योजना के तहत लगभग 3.58 लाख घरों में 1 रुपये में जल कनेक्शन दिए जाएंगे।

इस योजना के द्वारा नल के द्वारा प्रदेश के सभी नागरिको को पिने के लिए स्वच्छ और साफ पानी प्रदान किया जायेगा।

उत्तराखंड राज्य ऐसा प्रथम राज्य है जिसने 1 रुपये में जल कनेक्शन प्रदान करने का फैसला किया है। इच्छुक उम्मीदवार इस योजना के तहत पंजीकरण करवाना चाहते है, वे राज्य सरकार द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन पत्र में सभी जानकारिया भर कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के लिए सरकार ने लगभग 1565 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है।

उत्तराखंड सरकार ने इस बात की पुष्टि की है की इस योजना के माधयम से राज्य के सभी नागरिको उच्च गुणवत्ता का पेयजल प्रदान किया जायेगा।

Benefits of Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme/ ₹1 पानी कनेक्शन योजना के लाभ

इस पेयजल कनेक्शन योजना लाभ प्रदेश के ग्रामीणवासियो को दिया जायेगा।

राज्य के सभी लोगो को Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme के तहत 1 रूपये में पेयजल कनेक्शन दिया जायेगा।

उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के भीतर राज्य के करीब 15,647 गांवों के 1509,758 परिवारों तक पीने का हेतु स्वच्छ पेयजल पहुंचाया जाएगा।

इस अभियान के सफल साँचल हेतु राज्य में स्वजल, जल संस्थान और पेयजल निगम की कार्यदायी एजेंसी बनाई गयी है।उत्तराखंड जल संस्थान को कम से कम कुल 3806 राजस्व गांवों में करीब 361654 परिवारों के घर में जल कनेक्शन पहुंचने का काम सौपा गया है।

Online Registration for Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme/उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना में आवेदन करने हेतु आवेदन प्रक्रिया….

राज्य के सभी इच्छुक अभियार्थी इस योजना के तहत 1 रूपये में जल कनेक्शन लेने हेतु ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है। इस योजना को सम्पूर्ण रूप से शुरू करने के तुरंत बाद ही आप Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme के लिए आवेदन कर सकेंगे।

For more info :Click Here