Uttarakhand Free Laptop Yojana 2021। लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की वित्तीय सहायता राशि

Uttarakhand Free Laptop Yojana 2021 । लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की वित्तीय सहायता राशि। Uttarakhand Free Laptop Yojana । Uttarakhand Free Laptop Scheme 2021। उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2021। Uttarakhand Free Laptop Yojana Registration | उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना | Apply Free Laptop Yojana Uttarakhand | उत्तराखंड फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2021 | Online Form Uttarakhand Free Laptop Yojana | Registration Laptop Scheme 2021

Uttarakhand Free Laptop Yojana 2021

उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों को निशुल्क लैपटॉप प्रदान करने हेतु उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2021 की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर तथा पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।शिक्षा विभाग के निर्देशक आर के कुंवर जी के द्वारा उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2021 की शुरुआत की जा रही है । आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना से जुड़े सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, मुख्य दस्तावेज, मुख्य उद्देश्य, पात्रता आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे। साथ में यह भी बताएंगे कि उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना क्या है?

Short Scheme Details:

Name of SchemeUttarakhand Free Laptop Yojana
Application StatusActive
Scheme BenefitProvide Free Laptop to Students/ Youth
Scheme Published On10/26/2020
Scheme Updated on10/29/2020

Uttarakhand Free Laptop Yojana। उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना

उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2021 के अंतर्गत आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत उन छात्र-छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा ।जिन्होंने कक्षा दसवीं तथा कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं ।इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2019 20 में उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा 1.5 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2021 के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों को लैपटॉप के स्थान पर वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा प्रत्येक विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस धनराशि से वह अपना मन पसंदीदा लेपटॉप खरीद सकेंगे। उत्तराखंड राज्य के इच्छुक छात्र-छात्राएं जो निशुल्क लैपटॉप योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। वह सभी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Uttarakhand Free Laptop Yojana Aim

फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड राज्य के पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा मेधावी छात्र-छात्राओं को फ्री लैपटॉप के स्थान पर वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी ।ताकि वह अपनी मन पसंदीदा लेपटॉप खरीद सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों को तकनीकी के साथ जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

Uttarakhand Free Laptop Yojana key Features

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं तथा कक्षा बारहवीं के छात्र छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं तथा कक्षा 12वीं में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले लैपटॉप में विंडो स्टैंड इंस्टॉल होगी और इसके अलावा कई अतिरिक्त फीचर होंगे जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पॉइंट, एक्सेल आदि सॉफ्टवेयर और 2GB रैम 14 इंच स्क्रीन होगी।

इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2019 और 20 के तहत विद्यार्थियों को लैपटॉप के स्थान पर वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने हेतु ₹25000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

Uttarakhand Free Laptop Yojana 2021 – Overview

Name of SchemeUttarakhand Free Laptop Yojana
in Languageउत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना
Launched byBy Uttarakhand government
BeneficiariesMeritorious students of state
Major BenefitProvide Free Laptop to Students/ Youth
Scheme ObjectiveMaking students aware of digital education
Scheme underState Government
Name of StateUttarakhand
Post CategoryScheme/ Yojana/ Yojna
Official Websiteuk.gov.in

यह भी देखे–>> Uttrakhand Rojgar Panjikaran

Uttarakhand Free Laptop Yojana Eligibility Criteria

आवेदन करने वाला विद्यार्थी उत्तराखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आवेदक बीपीएल परिवार से संबंध रखना चाहिए।

आवेदक को कक्षा दसवीं तथा कक्षा 12वीं में 80% से अधिक अंक प्राप्त होना अनिवार्य है।

आवेदन करने वाला विद्यार्थी राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसी भी वित्तीय सहायता योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए

Uttarakhand Free Laptop Yojana Required Documents

आधार कार्ड
आवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण
शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
कक्षा दसवीं तथा कक्षा 12वीं की अंक तालिका
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Uttarakhand Free Laptop Yojana Apply Online

सबसे पहले आवेदक को उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को ऑनलाइन आवेदन का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।

अब आवेदक के सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा ।

आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।

सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करने के पश्चात आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

इस प्रकार आपकी उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है।

Contact us

Designation: Additional Secretary(IT)

Email: as-it-ua@nic.in

Phone: 0135-2713534

Important Links

EventLinks
Apply OnlineRegistrationLogin
NotificationClick Here
Uttarakhand Free Laptop Yojana 2021Official Website

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना क्या है?

उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों को निशुल्क लैपटॉप प्रदान करने हेतु उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2021 की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर तथा पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत फ्री लैपटॉप के स्थान पर कितनी वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा प्रत्येक विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली छात्र ने कक्षा दसवीं कक्षा 12वीं में कितने अंक प्राप्त किए होने चाहिए?

आवेदक को कक्षा दसवीं तथा कक्षा 12वीं में 80% से अधिक अंक प्राप्त होना अनिवार्य है।