Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021 Apply Online

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021 । Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana । उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना।Uttar Pradesh Awas Vikas Scheme। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद । उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021 । UP Awas Vikas Yojana

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021

राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने गरीब बेसहारा नागरिको को लाभ पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का शुभारम्भ किया है ।उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग , निम्न वर्ग ,मध्यम आय वर्ग के लोगो को रहने के लिए आवास प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा किफायती दामों पर मकान उपलब्ध कराये जायेगे । उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के अंतर्गत यूपी आवास विकास परिषद् राज्य के जो लोग गरीब परिवार से सम्बन्ध रखते है उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana।उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शुरू किया गया है । उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2020 के तहत राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों साझेदारी में कार्य करेगी । उत्तर प्रदेश राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के तहत सस्ती दरों पर रहने के लिए घर प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा ।

लाभार्थी को फ्लैट खरीदने पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2 लाख 50 हजार रूपये तक की छूट मिलेगी । उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद राज्य के कई शहरों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर बनाये जा रहे है । लखनऊ शहर में पहले से ही 4 हज़ार 500 घरो का निर्माण हो रहा है ।इस योजना के तहत 8544 ओर मकानों के निर्माण के लिए मंज़ूरी का प्रस्ताव बोर्ड की बैठक में रखा जा रहा है ।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और निम्न-आय वर्ग के लोगों की आवास जरूरतों को पूरा करने को प्राथमिकता देता रहा है। इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आम आदमी को सस्ते दरों घर प्रदान कराने का निर्णय लिया है।उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के तहत उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए RERA एक्ट 2016 का पालन करने का संकल्प लिया है।

Free Silayi Machine Yojna

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana Aim

आजकल घर खरीदना आम लोगो के बस की बात नहीं है और दिन प्रतिदिन मकानों की कीमते बढ़ती जा रही है। इसकी गरीब लोग अपनी लिए घर ,फ्लैट नहीं खरीब पाते। इन सभी समस्याओ को मद्देनज़र रखते हुए राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना को शुरू किया है। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद् आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न और मध्यम आय वर्ग और समाज के अन्य वर्गों के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य विकल्पों के लिए समावेशी सुविधाओं के साथ पर्यावरण के अनुकूल आवासों में किफायती आवास सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ कोशिश कर रही है। उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब लोगो को आश्रय प्रदान करना।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana Key Features

लखनऊ शहर में पहले से ही 4 हज़ार 500 घरो का निर्माण हो रहा है ।इस योजना के तहत 8544 ओर मकानों के निर्माण के लिए मंज़ूरी का प्रस्ताव बोर्ड की बैठक में रखा जा रहा है ।

उत्तर प्रदेश 400 Feet के एक फ्लैट की कीमत 13 .60 लाख रूपये है ।इस योजना के तहत लॉटरी भी नहीं होगी और पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर 150 फ्लैट आवंटित किये जायेगे ।

उत्तर प्रदेश के सभी वर्गों को सस्ती कीमत पर अत्याधुनिक टाउनशिप और विकास करना।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के अंतर्गत समावेशी सुविधाओं के साथ टाउनशिप विकसित करना जिसमें आधुनिक सुविधाएं, सामुदायिक सेवाएं, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, पड़ोस पार्क और खेल के मैदान शामिल हैं।

इस योजना के तहत राज्य भर में रणनीतिक स्थानों पर उत्कृष्टता केंद्रों की योजना बनाना और उनका विकास करना।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के अंतर्गत निर्माण में नई तकनीकों को शामिल करने के लिए मूल्य सामर्थ्य के साथ कार्य करता है।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana Apply Online

उत्तर प्रदेश के इच्छुक लाभार्थी जो उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2020 के अंतर्गत रहने के लिए आवास प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आवेदकों को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अभी उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के तहत जब आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप UP Housing & Development Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

Awas Vikas Yojana Apply Online
Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021 Apply Online 3

Click Here–>>>> URISE Portal 2020 Apply Online

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग , निम्न वर्ग ,मध्यम आय वर्ग के लोगो को रहने के लिए आवास प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा किफायती दामों पर मकान उपलब्ध कराये जायेगे ।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब लोगो को आश्रय प्रदान करना।
 

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के तहत लखनऊ में कितने घर आवंटित किये गए है ?

लखनऊ शहर में पहले से ही 4 हज़ार 500 घरो का निर्माण हो रहा है ।इस योजना के तहत 8544 ओर मकानों के निर्माण के लिए मंज़ूरी का प्रस्ताव बोर्ड की बैठक में रखा जा रहा है ।