UPSDM Yojana 2021, उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना

UPSDM Yojana 2021 | उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना | UPSDM Scheme Portal | UPSDM Yojana | उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना पोर्टल | उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना 2021

UPSDM Yojana 2020
UPSDM Yojana 2021, उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना 5

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है। साथियो, हम रोजाना आप के लिए नयी-नयी योजनाओ परीक्षा व् सरकारी नौकरियों के बारे जानकारी लाते है मित्रो आज के ब्लॉग में हम आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया योजना जो की उत्तर प्रदेश सर्कार द्वारा चलाई गयी योजना ‘कौशल विकास मिशन’ योजना के बारे में आप सभी से चर्चा करेंगे ।तो आइये दोस्तों आज के ब्लॉग की शुरुआत करते है:

UPSDM Yojana 2021, उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने कौशल विकास मिशन की शुरुआत वर्ष 2018 में की गयी थी इस योजना का मुख्य उदेश्ये उत्तर प्रदेश से बेरोजगारी नामी समस्या को ख़त्म करना व् उत्तर प्रदेश के सभी नव युवक-युवतियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की राह में एक नई पहल है।

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत सभी उत्तर प्रदेश वासियो के नव युवा जो अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए प्रयत्न करते है मगर वो सफल नहीं हो पाते है तो इस समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी उत्तर प्रदेश वासियो को नयी तकनीक व् कौशल कलाओ को सीखने के लिए इस योजना को चलाने के लिए मुहीम शुरू की है दोस्तों इस योजना के तहत सरकार सभी लोगो को मुफ़्त व् निशुल्क रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगी ताकि कोई भी युवा किसी पर निर्भर न रहे इस योजना के तहत मोटर वाहन फैशन डिजाइनिंग आदि कार्यक्रमों में प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

यदि आप जानना चाहते है की आखिर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गयी ये कौशल विकास मिशन योजना क्या है उसके क्या लाभ है और कैसे उत्तर प्रदेश वासी इस योजना का लाभ उठा सकते है इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है और इस योजना की पात्रता तथा इसके लिए आवेदन हेतु दस्तावेज क्या -क्या है आदि। के बारे में जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे साथ बने रहे व् इस ब्लॉग को अंत तक पूरा पढ़े।

उत्तर प्रदेश कौशल विका0स मिशन 2021/ UPSDM Yojana 2021 कार्यक्रम की मुख्‍य विशेषताऍं

मित्रो इस योजना के लिए 14-35 साल के युवक युवतियों के लिए नि:शुल्‍क पंजीकरण तथा प्रशिक्षण सरकार द्वारा करवाया जायेगा।

इस योजना में अभ्‍यार्थियों के लिए उनकी इच्‍छा के अनुसार पाठ्यक्रम चयन करने का मौका उन्हें दिया।

इस योजना में कुल 34 क्षेत्रों के कुल 283 पाठ्यक्रमों का समावेस जैसे- मोटर वाहन, फैशन डिजाइनिंग इत्‍यादि इसमें शामिल किये जाएंगे।

दोस्तों, सभी पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण की विशेषता मूल पाठ्यक्रम के साथ ही सभी अभ्‍यार्थियों अंगेेजी बोलने और कम्‍प्‍यूटर की सामान्‍य जानकारी भी अभ्यर्थियों को इस योजना के तहत दी जाएगी।

इसके अलावा प्रशिक्षण कार्यक्रम उच्‍च स्‍तरीय निजी प्रशिक्षण संस्‍थाओं और सरकारी प्रशिक्षण संस्‍थानों द्वारा आयोजित किये जायेंगे तथा सभी प्रशिक्षणार्थियों का मूल्‍यांकन योग्‍य एसेसर एजेंसीज के द्वारा किये जाने की व्‍यवस्‍था ही उत्तर प्रदेश सरकार ने की।

इस योजना में पंजीकरण करवाने वाले सभी सरकार द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थानों (जैसे एन सी बी टी, एन एस डी सी) से सफल ला‍भार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्राप्त कराया जायेगा।

मित्रो इसी योजना में प्रशिक्षण उपरा‍न्त रोजगार से जुडने हेतु सहायता भी सरकार द्वारा कराई जाएगी ।

इसके अतिरिक्त इस योजना में समस्‍त कार्यक्रम सरकार द्वारा वित्‍तपोषित भी किया जायेगा ।

कौशल विकास मिशन /UPSDM Yojana 2021 के लिए दस्‍तावेज

दोस्तों उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत पंजीकारन करने हेतु आवशयक महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे पहचान पत्र निवास प्रमाण पत्र आयु प्रमाण पत्र आदि इ साथ आठ आवेदक का शैक्षिक प्रमाण पत्र (निर्धारित किये गये दस्‍तावेजों में से कोई भी) आदि के साथ-साथ वीपीएल कार्ड नम्‍बर/आय प्रमाण पत्र निर्माण श्रमिक पंजीकरण संख्‍या व् बेरोजगारी भत्‍ता प्रजीकरण संख्‍या आदि आवेदक के पास पंजीकरण के दौरान होना बेहद आवश्यक है।इसके साथ ही उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन ऑनलाइन पंजीकरण रजिस्ट्रेशन के साथ बैंक खाता विवरण आदि होना आवश्यक है 

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन ऑनलाइन पंजीकरण करने हेतु

मित्रो उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत ऑनलाइन पंजीकरण करवाने हेतु सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘upsdm gov candidate रजिस्ट्रेशन’ का लिंक दिखाई देगा। दोस्तों, इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट (www.upsdm.gov.in) के माध्‍यम से आवेदक आनलाइन पंजीकरण स्वयं भी कर सकते है तथा यदि किसी स्‍थानीय जन सेवा केन्‍द्र पर भी जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते है।UPSDM Yojana 2020

 साथियो जब आप इस की आधिकारिक वेबसाइट को खोलते है तो आपके सामने होम पेज पर एक लिंक ‘ कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करने पर आपके सामने आवेदन पत्र खुल कर आता है आपको, इस आवेदन पत्र में अपनी सभी जानकारिया सही सही भरनी होगी

UPSDM Yojana 2020

 आवेदन पत्र में सारी जानकारिया भरने पर आपको नीचे Summit बटन दिखाई देगा इस बटन पर क्लिक करना होगा।

 दोस्तों इस प्रकार आप के आवेदन की प्रक्रिया सम्पन हुई

उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना / UPSDM Yojana 2021 के लाभ 

दोस्तों इस योजना का मुख्य लाभ उत्तर प्रदेश के सभी नव युवाओ को मिलेगा इस योजना के तहत सरकार सभी युवा जिनकी आयु 14-35 वर्ष के लोगो को निशुल्क रोजगार प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इस योजना का मुख्य उदेश्ये दोस्तों बेहद ही सराहनीये है उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के लोगो को आत्मनिर्भर बनाने व अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की।इस योजना को देश के सभी में लागु किया जाना चाहिए ताकि देश का कोई भी युवा बेरोजगार न रहे तथा राज्य की आर्थिक स्थिति में भी बदलाव आये।

Note: दोस्तों, हम उम्मीद करते है आज का हमारा ब्लॉग आपको पसंद आया होगा यदि आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा है तो कृपया हमें ब्लॉग को आपने दोस्तों में जरूर share करे व् हमें comment सेक्शन में जरूर बताये दोस्तों हम रोज आपके लिए नयी-नयी जानकारिया लेकर आते है जो आपके लिए काफी फायदे मंद है और यदि आप सरकार द्वारा चलाई गयी विभिन सरकारी योजनाओ के बारे में जानना चाहते तो हमारे साथ बने रहे । धन्यवाद 

UPSDM Yojana से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर UPSDM Yojana से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।