UP Samuhik Vivah Yojana: उत्तर प्रदेश की बेटियों के लिए खुशखबरी, लड़की की शादी के लिए 51, 000/- रु. देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

UP Samuhik Vivah Yojana:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खुशखबरी के साथ आ गए है। जैसा की आप सभी को पता है की उत्तर प्रदेश उन्नति की दृष्टि से देखा जाए तो सबसें आगे है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी पूरी कोशिश कर रहे है की उत्तर प्रदेश में किसी भी तरिके से गरीबी न आये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा समय समय पर प्रदेश के गरीब वर्ग के लिए अलग अलग योजनाएं लायी जाती है।

UP Samuhik Vivah Yojana

जिनमे से श्रम विभाग के तहत शुरू की गयी ऐसी ही एक योजना UP Samuhik Vivah Scheme जिसमें सरकार द्वारा गरीब लड़कियों के सामूहिक विवाह के लिए 51,000 रूपए दिये जाएंगे। UP Samuhik Vivah Scheme में सरकार गरीब परिवारों की बेटियों की शादी में सहायता करेगी जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है । सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी तक कुल 1 लाख 75 हजार लड़कियों के सामूहिक विवाह कराया है। UP Samuhik Vivah Scheme के बारे में विस्तार से जानने के लिए दिये गए लेख को अंत तक पढ़े।

क्या है सामूहिक विवाह योजना

UP Samuhik Vivah Scheme श्रम विभाग के द्वारा चलायी जा रही योजना है। UP Samuhik Vivah Scheme के माध्यम से राज्य के वो गरीब परिवार के लोग बेटी की शादी हेतु Apply कर सकते हैं जो आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण बेटियों की शादी नहीं करवा सकते। गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए सरकार उन्हें 51,000 रूपए की आर्थिक मदद देगी। और साथ ही अपने खर्चे पर सामूहिक विवाह की व्यवस्था करेगी। आप की जानकारी हेतु बता दें की UP Samuhik Vivah Scheme के तहत एक परिवार से सिर्फ 2 बालिकाओं को ही लाभ मिलेगा।

योजना के तहत मिलने वाले 51000 रूपए में से 35 हजार रूपए सामूहिक विवाह करने वाले नव विवाहित जोड़े के बैंक के Joint Accounts में भेजा जाएगा। शेष बची राशि में से 10 हजार रूपए से शादी के लिए कपड़े , बिछिया , पायल , बर्तन आदि आवश्यक चीज़ें ली जाएंगी। और इसके बाद 6000 रूपए की धनराशि विवाह की तैयारी हेतु खर्च किये जाएंगे।

इन्हे मिलेगा लाभ

UP Samuhik Vivah Yojana के तहत गरीब परिवारों की लड़किया UP Samuhik Vivah Yojana का लाभ ले सकती हैं। UP Samuhik Vivah Yojana में एक परिवार की 2 बालिकाएं ही लाभ ले सकेंगी। इसके अलावा प्रदेश में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, व अन्य पिछड़े वर्ग के लोग भी लाभार्थी होंगे। साथ ही तलाक़शुदा, और विधवा महिलाओं को भी UP Samuhik Vivah Yojana का लाभ मिलेगा। सामूहिक विवाह हेतु Registered लड़की की उम्र कम-कम 18 वर्ष और युवक की आयु कम-कम 21 वर्ष होनी ही चाहिए।

Important Documents

  • आधार कार्ड (विवाह हेतु पंजीकृत जोड़े का)
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • Passport Size Photo
  • जाती प्रमाण पत्र (SC, ST, OBC)
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • नवविवाहित लड़की का बैंक खाता संख्या
  • नवविवाहित जोड़े का Passport Size Phot
  • जोड़े का वोटर आईडी कार्ड
  • नवविवाहित जोड़े का आयु प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र।

UP Samuhik Vivah Yojana के लिए Apply करने का Process

STEP-1: सर्वप्रथम आप OFFICIAL Website पर जाएँ।
STEP-2: फिर आपके सामने Home Page खुलेगा।
STEP-3: नया Registration के Option पर Click करें।
STEP-4: आप के सामने Application letter खुल जाएगा।
STEP-5: पूछी गयी सभी जानकरी भरें और Save पर Click करें।
STEP-6: इसी तरह आगे भी संबंधित Document संलग्न करें और Submit कर दें।
STEP-7: फिर आप Login करने के पश्चात आगे की PROCESS पूरी कर सकते हैं।

यह भी देखें:- Government Jobs In Agriculture: खुशखबरी, कृषि विभाग में Officer बनने के सपने देख रहे युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर, जाने कैसे

यह भी देखें:- National Apprenticeship Promotion Yojana: प्रत्येक युवा को 1500/- रु. प्रतिमाह, Online आवेदन करें

यह भी देखें:- UGC Scholarship Scheme: खुशखबरी, बालिकाओं को प्रतिमाह मिलेंगे 7800 रुपए, ऐसे करें आवेदन

सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत किसने की?

सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगीजी ने की |

सामूहिक विवाह योजना के तहत कन्याओ के विवाह के लिए उन्हें कितने रूपये की धनराशि दी जायेगी ?

सामूहिक विवाह योजना के तहत कन्याओ के विवाह के लिए उन्हें 51,000 रूपये मिल रहे है।

UP Samuhik Vivah Yojana का लाभ किन-किन लोगो को मिलेगा?

UP Samuhik Vivah Yojana के तहत गरीब परिवारों की लड़किया UP Samuhik Vivah Yojana का लाभ ले सकती हैं। UP Samuhik Vivah Yojana में एक परिवार की 2 बालिकाएं ही लाभ ले सकेंगी। इसके अलावा प्रदेश में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, व अन्य पिछड़े वर्ग के लोग भी लाभार्थी होंगे। साथ ही तलाक़शुदा, और विधवा महिलाओं को भी UP Samuhik Vivah Yojana का लाभ मिलेगा।