UP Rojagar Mission | स्वरोजगार के कई नए अवसर भी उत्पन्न किए जाएंगे

UP Rojagar Mission | UP Rojagar Mission 2021 | Rojagar Mission | UP Rojagar Mission online portal | UP Rojagar | UP Rojagar Mission

UP Rojagar Mission

नमस्कार आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गयी नई योजना ‘यूपी रोजगार मिशन’ से जुडी सभी जानकारिया बताने जा रहे है। उत्तरप्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी हाल ही में यूपी रोजगार मिशन 2020 -21 की घोषणा की है। इस योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारिया जैसे आखिर ये योजना क्या है ?, इसका मुख्य उदेश्ये क्या है ?, इस योजना के लाभ क्या क्या है ? इसके साथ ही इस रोजगार मिशन के लिए आवश्यक पात्रता आदि जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

Aim of UP Rojagar Mission/यूपी रोजगार मिशन का मुख्य उदेश्ये

जैसा की आप सभी जानते है की बीते दिनों lockdown की वजह से पुरे देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ गयी है। देश की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने हेतु भारत सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। देश की आर्थिक स्थिति में सुधार हेतु प्रधानमंत्री मोदी जी ने बीते दिनों आत्मनिर्भर भारत मिशन की शुरू किया है। जिसके चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी में रोजगार मिशन 2020 -21 की हाल ही में शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उदेश्ये प्रदेश में सभी निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्रों में कम से कम 50 लाख से अधिक नौकरिया अगले वर्ष के मार्च माह तक प्रदान किये जाने का प्रावधान है।

उत्तर प्रदेश के युवाओं जो सेवायोजन और नौकरी की उम्मीद लगाए बैठे उनके लिए राज्य सरकार की ओर से युपी मिशन रोजगार एक अच्छी खबर साबित होगी। युवाओं के भविष्य व् उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ‘मिशन रोजगार’ को अभियान का रूप देते इस योजना का आगाज किया है।

मुख्यमंत्री द्वारा निर्धारित किये लक्ष्य के अनुसार प्रदेश के करीब 50 लाख युवाओं को नवम्बर 2020 से मार्च 2021 तक को सेवायोजित किया जायेगा। आपको बता दे की इस मिशन के तहत सेवायोजन को मनरेगा में समिल्लित नहीं किया जायेगा।

इसमें सरकारी विभागों, निगमों, परिषद, में रिक्त पदों पर भर्ती की विधि सम्पूर्ण करने के साथ ही सरकार के अथक प्रयासों से निजी क्षेत्र एवंसरकारी क्षेत्रों में स्वरोजगार के कई नए अवसर भी उत्पन्न किए जाएंगे।

उत्तरप्रदेश सरकार ने ‘मिशन रोजगार’ की कार्यप्रक्रिया तैयार की जाएगी, मुख्यमंत्री योगी जी ने इस बात की घोषणा की है की इस योजना की औपचारिक शुरुआत दीपावली के तुरंत बाद से की जाएगी|

Helpful Link->> Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana

About UP Rojagar Mission

सरकार ने हाल ही में मिशन रोजगार’ की कार्यप्रक्रिया पर विचार विमर्श करके इसे अंतिम रूप देने का फैसला किया है। इस मिशन की क्रियाविधि पर मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश के मुख्य सचिव ने बताया कि मिशन रोजगार के तहत राज्य के अलग अलग संगठनों, विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं, परिषदों,निगमों, बोर्डों तथा अलग अलग स्थानीय निकायों, के जरिये एक सम्मिलित रूप से राज्य में रोजगार, स्वरोजगार के ज्यादा से ज्यादा मौके पैदा किए जाने का मिशन चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री की निगरानी में प्रारम्भ किया जा रहा यह महाभियान शासन की सबसे उप्पर प्राथमिकता में रखा गया है। हर वित्तीय वर्ष में रोजगार सृजन करने का लक्ष्य विभागवार के द्वारा तय किया जायेगा। इस मिशन के द्वारा सुचारु वित्तीय वर्ष के आखिर तक प्रदेश के लगभग 50 लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ ही उन्हें कौशल प्रशिक्षण के द्वारा रोजगार, स्वरोजगार के लिए कुशल बनाया जाएगा।

UP Mission Rojgar Highlights 

योजना का नामयूपी रोजगार मिशन 2020-21
किस ने लांच कीयोगी आदित्यनाथ जी
लाभार्थीयूपी के नागरिक
उद्देश्ययूपी की आर्थिक स्थिति में सुधार करना
साल2020-21

Online Registration UP Mission Rojgar or यूपी मिशन रोजगार योजना हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

✅ ‘मिशन रोजगार के तहत आवेदन करने हेतु ’ उत्तर प्रदेश के प्रत्येक संगठन, विभाग अथवा प्राधिकरण के ऑफिस में रोजगार हेल्प डेस्क बनाया गया।

✅ हेल्प डेस्क सम्बन्धित विभाग से जुडी सेवायोजन प्रोग्राम का लाभ उठाने के इच्छुक लाभार्थी को सभी जानकारी दी जाएगी।

✅ ऐसे कार्यायल जिनके स्वरोजगार, रोजगार तथा कौशल प्रशिक्षण की विभिन योजनाएं ऑनलाइन शुरू की जा रही हैं, इन रोजगार हेल्प डेस्क के जरिये से उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण करने हेतु प्रेरित किया जाएगा।

For more info : Click Here