UP Ration Card List 2021 (नाम देखे) आप घर बैठे अपने राशन कार्ड में नाम देख सकते हैं।

UP Ration card list 2021| ration card khoje | nfsa up | up nfsa | ration card ka vivran | nfsa up gov in | ration card check karna | ration card khoje

UP Ration
UP Ration Card List 2021 (नाम देखे) आप घर बैठे अपने राशन कार्ड में नाम देख सकते हैं। 7

UP Ration:– उत्तर प्रदेश के प्यारे भाईयो ओर बहनो ! उत्तर प्रदेश की New Rashan Card List (Up Ration Card list 2020) तैयार की गई है | इस योजना घोषणा के तहत आप घर बैठे ONLINE अपना नाम(Rashan Card List 2020 Up Download) सकते हैं। कोई भी व्यक्ति हो अमीर हो या गरीब हो उसका Rashan Card बना होता है। नीचे बताई गई वेबसाइट के द्वारा आप अपना नाम पात्र गृहस्थी Rashan Card Uttarpradesh में देख सकते हैं। Rashan card धारकों को पैमाने के आधार पर राशन उत्पादों की पूर्ति की जाएगी। परिवार का कोई भी सदस्य Rashan Card के लिए ONLINE  के माध्यम से आवेदन कर सकता हैं।

UP Ration

हमारे देश में राशन कार्ड प्रत्येक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। जो कि लोगों को सरकार से जुड़ने में सीधे सीधे मदद करता है। UP सरकर अब लोगों के बारे में प्राप्त सभी जानकारी को Database डेटाबेस में पंजीकृत कर रही है। ताकि भविष्य में डेटा को पुनः प्राप्त किया जा सके। अगर कोई व्यक्ति Online माध्यम से Rashan Rard के लिए आवेदन करना चाहता है। तो उसको Official Website पर जाना होगा। अभी सरकार ने New Rashan Card List UP, Eligible Rashan Card List 2020 की घोषणा की है। आप Rashan Card List में अपना नाम Online देख सकते है अब। उत्तर प्रदेश जो APL Rashan Card और BPL Rashan Card दोनों के लिए लागू है।

Uttar Pradesh Ration Card List 2021

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची, Rashan Card APL, BPL List देखने के लिए इस लेख से जुड़े रहें और ध्यानपूर्वक पढ़ें। Uttar Pradesh Rashan Card ने नाम देखे, Uttar Pradesh 2020 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड, UP R Rashan Card Online, Uttar Pradesh 2020 Rashan Card List, Rashan Card List Village Wise, राशन कार्ड संशोधन राशन कार्ड धारकों की नवीन सूची NFSA की पात्रता सूची में खोजें सभी की जानकारी हमारे इस लेख के माध्यम से आपको प्राप्त होगी।

Latest Updates:- फ्री फ्री फ्री नवंबर महीने तक पाए राशन मुफ्त। जिसमे आपको चावल, दाल फ्री में मिलेंगे। फ्री में लेने के लिए करना होगा ये काम।

पीएम गरीब कल्याण के तहत मुफ्त अनाज पाने के लिए आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराएं। बिना लिंक कराएं आप को मुफ्त अनाज नहीं मिलेगा।

आधार को राशन कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई रखी गई है इसी को ध्यान में रखकर आप जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करवाएं और इस योजना का लाभ उठाएं। 

Check New–>> Uttar Pradesh Budget 2021

Benefits of Ration Card 2021 List

1. इस Rashan Card List से आप घर बैठे अपने राशन कार्ड में नाम देख सकते हैं।

2. राशन कार्ड सूची से जिस व्यक्ति का नाम राशन कार्ड सूची में नहीं है मैं घर बैठे Online Apply For Rashan Card कर सकता है।

3. जिन लोगों के BPL Card है उन लोगों को सरकारी कामों में भी छूट दी जाएगी उनके बच्चों को पूर्ण राशन कार्ड की सहायता से Scholarship मिलेगी तथा नौकरी पाने के लिए बहुत सहायता होगी।

4. इस BPL Card से आप सस्ता राशन डिपो में मिलेगा जिसमें गेहूं चावल और तेल आदि शामिल है।

5. Uttar Pradesh Rashan Card List में बहुत लोग होंगे क्योंकि इस बार बहुत से लोग के नाम उस लिस्ट में नहीं आए हैं जो पहले BPL में नहीं होंगे।

Important things for UP Ration Card List

1. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची में लोगों की सलाना आय और परिवार की के आधार पर APL और BPL का चुनाव होगा

2. इस बार बहुत से ऐसे लोगों के नाम लिस्ट में आए हैं जिन लोगों की वार्षिक आय 10,000 से अधिक है। उन्हें सरकार द्वारा अनाज और ईंधन प्राप्त करने के योग्य नहीं माना गया है।

3. सिर्फ जिन लोगों की वार्षिक आय 10000 से कम होगी उन लोगों को कम कीमतों पर अनाज और ईंधन प्राप्त होंगे।

UP ration card list 2021 online | up ration card list 2021

1.Uttar Pradesh Rashan Card List में अपना नाम जानने के लिए पहले इस वेबसाइट पर क्लिक करें

up-rashan-card-list-2020

2. इसके बाद आपको Search Button पर क्लिक करना होगा
अगर आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरण Database से मेल खाते हैं, तो आप उस जानकारी को देख सकेंगे।

up new rashan card list 2020

3. इसके बाद Rashan Card NFSA eligiblity List के लिंक को खोलें।

4. इसके बाद आपको अपने जिले का चयन करना होगा।

5. आप अपनी Tehsil का चयन करना होगा।

6. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची में अपना नाम ढूंढे।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची

सबसे पहले इस लिंक पर जाये (Link )और आपके सामने एक नया वेबपेज खुलेगा कुछ इस तरह काup new ration card list

फिर आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करे

 

इसके बाद आपको अपने क्षेत्र की Rashan Shop का नाम दिखेगा

 

फिर आपके सामने पूरी एक लिस्ट खुलेगी उसमे अपना नाम ढूंढ सकते है और चेक कर सकते है की लिस्ट में आपका नाम है की नहीं।up new ration card list-4

इस तरह आप आसानी से राशन कार्ड लिस्ट की सूचि में अपना नाम ढूंढ सकते है।

उत्तर प्रदेश की राशन कार्ड की सूची कैसे पता करें ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की सूची उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की official website fcs.up.gov.in के माध्यम से जाकर चेक कर सकते हैं। ऑफिसियल वेबसाइट fcs.up.gov.in पर ही UP Ration Card List Distict Wise उपलब्ध कराई गई है।

आवेदन करने के पश्चात भी मेरा नाम सूचि में क्यों नहीं है?

वैसे तो राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के कुछ समय बाद ही अधिकारियों द्वारा Ration Card List में अप्लाई करने वाले नाम को अपडेट कर दिया जाता है । लेकिन अगर आपने राशन कार्ड के सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया है इसके लिए आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी और कुछ दिनों के बाद ही आपका नाम सूची में जोड़ दिया जाएगा। अगर काफी समाये बीत जाने के बाद भी आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में नहीं दिख रहा है तो ऐसी स्थिति में आप विभाग में जाकर शिकायत कर सकते हैं या NFSA Helpline Number(1967,1800 1800 150) पर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं ।

UP RATION CARD APPLY 2020 से जुडी कोई भी शिकायत कहां दर्ज करें ?

अगर आपको कोई भी शिकायत दर्ज करनी है इससे सम्बंधित तो आप आप सरकार के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 1800 1800 1967 या 1800 1800 150 डायल कर शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते हैं ।

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ?

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको इन सभी सभी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी
Aadhar Card
PAN card
Recently click passport size photo
bank account passbook
caste certificate
income certificate
Receipt of electricity bill
Gas Connection

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची ?

सबसे पहले इस लिंक पर जाये (Link )और आपके सामने एक नया वेबपेज खुलेगा कुछ इस तरह का

फिर आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करे

इसके बाद आपको अपने क्षेत्र की Rashan Shop का नाम दिखेगा

फिर आपके सामने पूरी एक लिस्ट खुलेगी उसमे अपना नाम ढूंढ सकते है और चेक कर सकते है की लिस्ट में आपका नाम है की नहीं।

UP Ration से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर UP Ration से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।