UP Ration Card 2022 : जानिये कैसे करे online आवेदन

UP Ration Card 2022 : अगर आप भी UP के रहने वाले हैं तो अब आपके लिए राशन कार्ड बनवाना और भी ज्यादा आसान हो गया हैं,क्यूंकि उत्तर प्रदेश सरकार के CM श्री योगी आदित्यनाथ ने एक portal की शुरुआत की हैं  जिसके माध्यम से आप राशन कार्ड बनवाने के लिए online आवेदन कर सकते है।

राशन कार्ड आवेदन के अलावा आप इस पोर्रल से दुकान की जानकारी, आवेदन की स्थिति,आदि के बारे में भी जान सकते है। तो इस लेख में हम आप आपको UP Ration Card 2022 के बारे में पूरी जानकारी देंगे की, आपको कैसे आवेदन करना हैं, मुख्य दस्तावेज़, और पात्रता के बारे में भी बताएंगे। इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा।

UP Ration Card 2022

UP सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग ने नागरिको के लिए 2 तरह के कार्ड बनाये हैं APL और BPL कार्ड। जो लोग गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करते हैं उनके लिए BPL कार्ड बनाये जाते हैं और जिनकी आय थोड़ी अच्छी हैं सरकार उनके लिए APL कार्ड बनाती हैं। (UP Ration Card 2022) क्युकी BPL कार्ड धारको के लिए जीवनयापन थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए उन्हें सस्ती दरों पर गेंहू, दाल, चावल, चीनी आदि राशन कार्ड के जरिये उपलब्ध कराया जाता है।

UP के रहने वाले लोग जो 18 साल की उम्र को पूरा कर चुके हैं तो वे अब UP Ration Card 2022 के लिए आवेदन कर सकते है। अब राशन कार्ड बनवाने के लिए किसी को भी इधर-उधर भटकने की जरुआत नहीं हैं। अब वे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UP Ration Card 2022 के प्रकार

APL Ration Card : APL राशन कार्ड उन लोगो के लिए बनाया गया हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन जी रहे हैं। ये सभी APL कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।(UP Ration Card 2022) APL राशन कार्ड धारको को हर महीने 15 किलो का राशन सरकार द्वारा दिया जाता हैं।

BPL Ration Card : इस राशन कार्ड के लिए वे लोग आवेदन कर सकते हैं जो गरीबी रेखा से निचे जीवनयापन कर रहे है। ऐसे परिवारों को सरकार हर महीने 25
किलो राशन गेहूँ, चीनी, चावल आदि के रूप में उपलब्ध करती हैं।

AAY Ration Card : इस राशन कार्ड के लिए वे लोग पात्र है जो बहुत ही ज्याद में अपना जीवन जी रहे है। ऐसे परिवारों को सरकार हर महीने 35 किलो राशन देतीं हैं।

UP Ration Card 2022 का मुख्य उद्देश्य :

सरकार के अनुसार इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के निवासियों को आसान तरीके से राशन कार्ड बनवाने की सुविधा देना है। (UP Ration Card 2022)ताकि उन्हें लम्बी-लम्बी लाइनों में ना खड़ा होना पड़े, और ना ही किसी ग्रामपंचायत और नगर पालिका के चक्कर लगाने पड़े। साथ ही आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो को सस्ते में राशन उपलब्ध कराना हैं।

UP Ration Card 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

– आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों के लिए)
– परिवार के सदस्य का group फोटो
– बैंक पासबुक
– वोटर ID कार्ड
– मूल निवास प्रमाण पत्र
– आय प्रमाण पत्र

UP Ration Card 2022 के लिए आवेदन कैसे करे ?

अगर आप भी राशन (UP Ration Card 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए steps को फॉलो करना होगा।

– सबसे पहले आपको आवेदन करने के लिए इसकी offical website https://fcs.up.gov.in/ FoodPortal.aspx पर जाना होगा।
– इसके बाद आपको वह से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके उसमे पूछी गयी सारी जानकारी भरनी होगी।
– इसके बाद आपको पंजीकरण करने के लिए जान सेवा केंद्र या फिर अटल सेवा केंद्र में जाना होगा।
– इसके बाद CSC केन्द्र एजेंट आपके को देखकर आपका फॉर्म भर देगा।
– फिर आपका यह फॉर्म UP खाद्य विभाग के पास जायेगा। वह आपके सभी दस्ताएजो का सत्यापन होगा और विभाग द्वारा आपको एक रसीद दी जाएगी।
– इसके बाद आपके राशन कार्ड के लिए आवेदन हो जायेगा।

ये भी पढ़े :