UP Online Birth Certificate in hindi: उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र 2021

UP Online Birth Certificate in Hindi | उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र | UP Online Birth Certificate | UP Birth Certificate Online portal

UP Online Birth Certificate in hindi/उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र 

नमस्कार दोस्तों आज हमारे ब्लॉग में हम आपके लिए उत्तर प्रदेश बर्थ सर्टिफिकेट/UP Online Birth Certificate in hindi कैसे घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते है उसी पर आप से जानकारी साझा करेंगे मित्रो आप सभी सवागत है एक बार फिर से हमारे ब्लॉग में । बर्थ सर्टिफिकेट यानि जन्म प्रमाण पत्र दोस्तों हम अभी जानते है की बर्थ सर्टिफिकेट हम अभी के लिए एक बहूत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है ।

 All about UP Online Birth Certificate/उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र 

एक बच्चे के अस्तित्व का स्थायी और आधिकारिक रिकॉर्ड उसका जन्म पंजीकरण होता है। किसी भी बच्चे को उसकी आधिकारिक पहचान, मान्यता प्राप्त नाम और राष्ट्रीयता के अधिकार से वंचित न रखने के लिए बच्चा का जन्म के समय पंजीकृरण करवाना बेहद जरुरी है।

जन्म पंजीकरण भी एक राष्ट्र के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण उपकरण माना गया है क्योंकि इस पंजीकरण की प्रक्रिया का में महत्वपूर्ण आंकड़ों( जैसे जन्म और मृत्यु की संख्या) पर डेटा का संग्रह करना होता है। यह बच्चों के लिए राष्ट्रीय योजना का एक अनिवार्य तत्व माना गया है क्योंकि यह
देश का जनसांख्यिकीय आधार प्रदान करता है।

Need of UP Online Birth Certificate/उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र 

मित्रो जन्म प्रमाणपत्र/जन्म पंजीकरण बच्चे का पहला अधिकार है और यह बच्चो को अपनी पहचान स्थापित करने की दिशा में पहला कदम है।
इस योजना में जन्म और मृत्यु प्रमाण-पत्रों के निम्नलिखित उपयोग है।

दोस्तों, इस सर्टिफिकेट/UP Online Birth Certificate in hindi का प्रयोग हम स्कूलों में प्रवेश के लिए,रोजगार के लिए उम्र के प्रमाण के रूप में शादी में उम्र के प्रमाण के लिए,पितृत्व स्थापित करने के लिए और निर्वाचक नामावलियों में नामांकन के उद्देश्य से आयु की स्थापना करना आदि के साथ-साथ बीमा प्रयोजनों के लिए आयु स्थापित करने के लिए व् राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) में पंजीकरण के लिए जन्म प्रमाण पत्र बेहद आवशयक है

उत्तर प्रदेश में राज्य के राजस्व विभाग द्वारा बिरथ सर्टिफिकेट/UP Online Birth Certificate in hindi मतलब जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। राज्य के लोग कई प्रकार के लाभ इस प्रमाण पत्र के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा (Online facility has introduced for making birth certificate by the Uttar Pradesh government ) उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी हैउत्तर प्रदेश में राज्य के लोग अपना और अपने बच्चो का Birth Certificate के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

✎  दोस्तों इस ब्लॉग के जरिये आप घर बैठे स्वयं या किसी और के माध्यम से अपना Birth सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवा सकते है इस ब्लॉग में हम आप सभी को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनवानी की पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक समझायेंगे।

UP Online Birth Certificate/उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लाभ

मित्रो, कोई भी नागरिक जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है।
जन्म प्रमाण पत्र व्यक्ति के जन्म का प्रमाण होता है इसका उपयोग वोटर आईडी कार्ड या सरकारी सेवाओं के पंजीकरण के लिए या स्कूल में प्रवेश पाने के लिए, विवाह के लिए आयु का प्रमाण देना के लिए आवश्यक होता है।

जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग कानून के साथ, संपत्ति के अधिकार या अन्य दस्तावेजों जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि सभी प्रकार के दस्तावेजों व् सेवाओं के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने के लिए नागरिक को जन्म तिथि का प्रमाण पत्र का इस्तेमाल किया जाना आवश्यक है

उत्तर प्रदेश राज्य के लोग UP Online Birth Certificate in hindi के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है ।

इस ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने से उत्तर प्रदेश के नागरिको के समय की भी बचत होने के साथ -साथ अब लोगो को सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेगे और साथ ही किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा ।

UP Online Birth Certificate/यूपी जन्म प्रमाण पत्र के आवश्यक दस्तावेज़ (पात्रता )

उत्तर प्रदेश में जन्म प्रमाण पत्र/UP Online Birth Certificate in hindi बनवाने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए जिसमे सर्वप्रथम आवेदक यूपी का स्थायी निवासी होना चाहिए और आवेदक के पास आवेदन करते समय अपने माता पिता का आधार कार्ड वास्तविक पते का सबूत और वैध मोबाइल नंबर होने के साथ-साथ माता पिता का व्यवसाय तथा पता हो और आवेदक की जन्म तिथि व उनके पास अपनी पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है

UP Online Birth Certificate/यूपी जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

मित्रो उत्तर प्रदेश के इच्छुक लाभार्थी जो जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह निम्न चरणों का पालन करके स्वयं को ऑनलाइन Birth Certificate/UP Online Birth Certificate in hindi के लिए पंजीकृत करवा सकते है।

इसके लिए आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट पर e -मित्र की उत्तर प्रदेश की आधिकारिक पेज को सर्च करना होगा। इस ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके समाने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा।

दोस्तों जैसे ही आप आधिकारिक पेज पर क्लिक करते हो तो होम पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा दोस्तों इसी के साथ आपको इस फॉर्म के ऊपर नविन उपयोगकर्ता पंजीकरण का ऑप्शन दिया होगा मित्रो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

दोस्तों नविन उपयोगकर्ता पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा ।इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवेदक से पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम पता ,पते का प्रमाण पत्र ,जन्म तिथि ,मोबाइल नंबर ,लिंग ,जिला , सुरक्षा कोड व पिन कोड आदि सावधानी पूर्वक भरनी होगी।

मित्रो रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी सावधानी से भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सफल पंजीकरण होने के बाद आपको लॉगिन करना होगा । लॉगिन करने के लिए आपको होम पेज पर जाकर लॉगिन करना होगा

आपको लॉगिन फॉर्म में आवेदक का यूजरनाम और पासवर्ड ,कैप्चा कोड आदि डालकर लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा ।
इस प्रकार मित्रो आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा ।

UP Online Birth Certificate/यूपी जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश में बिरथ सर्टिफिकेट/UP Online Birth Certificate in hindi बनवाने के लिए आवेदक को नगर सेवा यूपी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा

UP Online Birth Certificate in hindi

▶  इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा इस होम पेज पर मित्रो आपको UP Online Birth Certificate in hindi का विकल्प दिखाई देगा
आवेदक Birth Certificate के इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने तीन और ऑप्शन दर्शाये जायेंगे ।
जिनमे से आपको UP Online Birth Certificate in hindi Download के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा
Birth Certificate Download पर क्लिक करने के बाद आपको अपने Acknowledgement Number, Registration Number या City Name/Date Of Birth इत्यादि भरकर आवेदक अपना फॉर्म सर्च कर सकते है तथा डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।और आवेदक आवेदन पत्र की स्थिति देख सकते है।

Note: दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा यदि आप ऐसे ही नयी- नयी केंद्रीय व् राज्य की योजनाओ के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे। देश वासियो आप सभी को यदि हमारे पोस्ट useful लगते है तो कृपया आपने दोस्तों व् relatives में जरूर शेयर करे व् हमें comment करके जरूर बताये धन्यवाद ।

up beroUP Online Birth Certificate in hindi से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर UP Online Birth Certificate in hindi से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।