UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana: ₹2000 की प्रोत्साहन राशि

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana। UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana: ₹2000 की प्रोत्साहन राशि। UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana 2021 । मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना । यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना ।यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना 2019। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना। गुड समरितन योजना

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के अंतर्गत सड़क तथा रेल के रेल दुर्घटना से ग्रसित व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने पर राज्य सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति किसी भी सड़क या रेल दुर्घटना से ग्रसित व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचा कर उसका इलाज करवाता है तो उस व्यक्ति को राज्य सरकार के द्वारा ₹2000 की प्रोत्साहन राशि एकमुश्त प्रदान की जाएगी। आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान करेंगे ।तथा इस योजना की पात्रता आवेदन प्रक्रिया उद्देश्य आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगी।

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana । मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना 

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना की शुरुआत राज्य में बढ़ती हुई दुर्घटनाओं को मध्य नजर रखते हुए की गई है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य सड़क तथा रेल दुर्घटना के कारण हुए घायल व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचा कर उसे सही इलाज उपलब्ध करवाना है। उत्तर प्रदेश राज्य के आंकड़ों के अनुसार प्रति वर्ष राज्य में कई दुर्घटनाएं होती है। इन सभी दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को बचाने के लिए दुर्घटना के 1 घंटे पूरा होने से पहले यदि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया जाए तो उसकी जान को बचाया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश गुड समारितन योजना की शुरुआत पहले दिल्ली महाराष्ट्र गुजरात कर्नाटका उड़ीसा आदि राज्यों में शुरू की गई है। इन सभी राज्यों में राज्य सरकार के द्वारा सहायक व्यक्ति को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। इन सभी राज्यों में मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के अंतर्गत घायल व्यक्ति को अस्पताल ले जाने वाले व्यक्ति को राज्य सरकार के द्वारा ₹2000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के अंतर्गत घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति से अस्पताल तथा पुलिस विभाग कोई भी सवाल जवाब नहीं कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना के अंतर्गत 5000000 का बजट आवंटित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली₹2000 की प्रोत्साहन राशि सड़क सुरक्षा कोष के अंतर्गत दी जाएगी। वर्ष 2017 के आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य में कुल 38811 दुर्घटनाएं हुई है उनमें से 20142 दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों की मौत हो गई है। और 27507 व्यक्ति घायल हुए थे। इसी प्रकार वर्ष 2018 में कुल 42568 रोड एक्सीडेंट हुए हैं उनमें से 22256 लोगों की मौत हुई है तथा 29664 व्यक्ति घायल हुए हैं। वर्ष 2019 में जनवरी से लेकर मई माह तक कुल 18521 सड़क दुर्घटना हुई है उनमें से 10111 लोगों की मौत हुई है और शेष लोग घायल हुए हैं।

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana Aim

जैसा कि आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में रोज हजारों लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। क्योंकि उन सभी को समय पर कोई अस्पताल पहुंचाने वाला नहीं होता है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने यूपी गुड समारितन योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री समारितन योजना के अंतर्गत घायल व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को सरकार के द्वारा ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य दुर्घटना के कारण घायल हुए व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचाना है और दुर्घटना के कारण हुई मृत्यु के दर को कम करना है।

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana Key Feature

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा की गई है।

इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना के कारण हुए घायल व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को प्रोत्साहन राशि राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

Up good samaritan Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को ₹2000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा 5000000 का क्रियान्वयन बजट निर्धारित किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि सड़क सुरक्षा कोष के अंतर्गत प्रदान की जाएगी।

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana Application Process

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने इस योजना की शुरुआत अभी हाल ही में की है ।इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है ।जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा यूपी मुख्यमंत्री गुड  समारितन योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी ।और आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For More information Visit the official website

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना के कारण हुए घायल व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को प्रोत्साहन राशि राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना की शुरुआत किस राज्य में की गई है ?

उत्तर प्रदेश गुड समारितन योजना की शुरुआत पहले दिल्ली महाराष्ट्र गुजरात कर्नाटका उड़ीसा आदि राज्यों में शुरू की गई है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहयता राशि प्रदान की जाएगी?

Up good samaritan Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को ₹2000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।