UP Kaushal Satrang Yojana: युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण तथा रोजगार

UP Kaushal Satrang Yojana 2021 । उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना आवेदन प्रक्रिया। उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना 2021। उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना आवेदन । Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme Apply | कौशल सतरंग योजना ऑनलाइन

UP Kaushal Satrang Yojana 2021

त्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ योगी जी ने राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए यूपी कौशल सतरंग योजना की शुरुआत की है।उत्तर प्रदेश कौशल सतरंगी योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण तथा रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का मुख्य लक्ष्य कौशल विकास को बढ़ावा देना है। आज हम आपके साथ हमारी इस लेख के माध्यम से कौशल सतरंगी योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, मुख्य उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

UP Kaushal Satrang Yojana। यूपी कौशल सतरंग योजना

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा कौशल सतरंगी योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक जिले में मेगा जॉब फेयर सेवायोजन कार्यालय में आयोजित किया जाएगा। इस योजना के तहत 7 घटक होंगे वह सभी घटक राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगे। उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा 1200 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। उत्तर प्रदेश के इच्छुक आवेदक जो यूपी कौशल सतरंगी योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह सभी यूपी कौशल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

UP Kaushal Satrang Yojana Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित है कि उत्तर प्रदेश राज्य में कई ऐसे युवा है जिनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं है। इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने उत्तर प्रदेश कौशल सतरंगी योजना की शुरुआत की गई है । उत्तर प्रदेश कौशल योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण तथा रोजगार प्रदान किया जाएगा। Uttar Pradesh Kaushal Satrang Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है तथा बेरोजगारी की दर को कम करना है। इससे हमारे देश के युवा आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे।

Helpful Link–>> UP Rojagar Mission

Schemes Under UP Kaushal Satrang Yojana Aim

सीएम युवा हब योजना: सीएम युवा हब योजना के तहत सभी विभाग की स्वरोजगार योजना के साथ एकजुट होकर कार्य करेगी। इस योजना के अंतर्गत 1200 करोड़ रुपए का खर्च किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत 30000 स्टार्टअप इकाई स्थापित की जाएगी। Up Yuva Hub Yojana के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है।

मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना- मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन  योजना के अंतर्गत किसी भी उद्योग में अप्रेंटिस करने पर राज्य के युवाओं को 2500/- रुपये की धनराशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे और बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना के तहत  केंद्र सरकार 1500 रुपये, राज्य सरकार 1,000 रुपये और शेष राशि संबंधित उद्योग द्वारा खर्चा उठाया जाएगा।

जिला कौशल विकास योजना:- इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के प्रत्येक जिले के डीएम एक गठन कमेटी तैयार करेंगे। यह कमेटी राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार रजिस्ट्रेशन करने का कार्य करेगी।

तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा योजना:- कौशल पखवाड़ा योजना के  अंतर्गत सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को एलईडी वेन से संबंधित रोजगार के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार उपलब्ध करवाना:- इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने आईआईटी कानपुर, तथा IIM लखनऊ के साथ एमओयू साइन किया है। यहां पर राज्य के युवाओं को बेसिक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग से AMOU के अंतर्गत आरोग्य मित्रों व गौ पालकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त आउट ऑफ स्कूल बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाने के अलावा कौशल विकास की प्रशिक्षण भी प्रदान   किया जाएगा।

रिकग्नीशन ऑफ प्रायर लर्निग (RPL ) – इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा परंपरागत उद्योगों से जुड़े कारीगरों का प्रमाणीकरण किया जाएगा।

तीन प्लेसमेंट एजेंसी के साथ AMOU किया गया है – इससे राज्य के बेरोजगार युवाओं को ओर बेहतर ढंग से रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा चलाई गई इन सभी योजनाओं के जरिए राज्य के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण के आधार पर रोजगार प्रदान किया जाएगा ताकि वह अपने और अपने परिवार का खर्च आसानी से उठा सके और अपनी आजीविका चला सकें।

UP Kaushal Satrang Yojana Key Features

कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के लिए सभी जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा 7 नई कौशल विकास योजनाओं का गठन किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को प्रदान किए जाने वाला वेतन उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित किया जाएगा।

UP Kaushal Satrang Yojana Eligibility Criteria

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

आवेदक का बेरोजगार होना अनिवार्य है।

UP Kaushal Satrang Yojana Required Documents

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

बैंक अकाउंट नंबर

शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र यदि उपलब्ध है तो।

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

UP Kaushal Satrang Yojana Application Procedure 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश कौशल  सतरंग योजना घोषणा अभी हाल ही में की गई है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा भी कोई भी आवेदन प्रक्रिया निर्धारित नहीं की गई है।उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा अभी तक यूपी कौशल सतरंग योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट या वेब पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। जैसे ही उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For more Info–>> Click Here

यूपी कौशल सतरंग योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंगी योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण तथा रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

Up Kaushal Satrang Yojana के किन्हें लाभान्वित किया जाएगा।

बेरोजगार युवाओं

इस योजना के अंतर्गत कितनी योजनाओं का गठन किया गया।

7 योजनाओं