UP Edistrict Service Portal [edistrict.up.gov.in]

UP EDistrict Service Portal [edistrict.up.gov.in], UP EDistrict Service Scheme, UP EDistrict Service portal, eSathi Mobile App, eSathi Mobile App, ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना

up edistrict service portal

UP EDistrict Service Portal [edistrict.up.gov.in]

EDistrict परियोजना Egovernance योजना के तहत चलने वाली State Mission mode परियोजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जन केन्द्रित सेवाओ को कम्पयूटरीकरण करना है। EDistrict परियोजना के तहत सम्पूर्ण व्यवस्था क्रम को कम्पयूटराइज किया गया है EDistrict परियोजना में प्रमाण पत्र,शिकायत ,जन वितरण प्रणाली ,पेन्शन ,विनमय,खतौनी,राजस्व वाद एवं रोजगार केन्द्रो मे पंजीकरण संबंधी सेवाओं को सम्मिलित किया गया है।

UP EDistrict Service Portal

राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी जिलो में परियोजना को लागू कर आम जनता को सुविधा प्रदान करने तथा सेवाओं के वितरण हेतु सेवा केन्द्र भी स्थापित किये है। यह सभी सेवाकेन्द्र पंचायत स्तर पर जिला सेवा प्रदाता(डी.एस.पी.) संस्था द्वारा स्थापित किये गए हैं । ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के सॉफ्टवेयर का सम्पूर्ण विकास एवं तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, उत्तर प्रदेश द्वारा किया गया है | EDistrict परियोजना के तहत जारी हुए प्रमाण पत्रों को भारत सरकार की Digital Locker परियोजना से भी एकीकृत कर किया गया है |

UP EDistrict Service Portal Aim 

ई -डिस्ट्रिक्ट परियोजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के सभी नागरिको को घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र , मृत्यु प्रमाण पत्र , विवाह प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , ड्राइविंग लाइसेंस प्रमाण पत्र,शिकायत ,जन वितरण प्रणाली ,पेन्शन ,विनमय,खतौनी,राजस्व वाद एवं रोजगार केन्द्रो मे पंजीकरण आदि सेवाए उपलब्ध करवाना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के लोगो को इंटरनेट से जोड़ना चाहती है। और साथ ही में जो कार्य कार्यालय में जाकर करवाने पड़ते है उन्हें इ- गवर्नेंस के जरिये ऑनलाइन हो सकेंगे।

EDistrict पोर्टल पर आपको 22 मुख्य सेवाए तथा 233 इंटीग्रेटेड विभागीय सेवाएं उपलब्ध है। आप सभी इस सेवाओं का लाभ EDistrict पोर्टल पर जाकर उठा सकते है। इस सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको इस पोर्टल पर पंजीकृत होने की आवश्यकता नहीं है। आप सभी इन सेवाओं का चयन कर अपना डायरेक्ट इच्छुक सेवा के लिए पंजीकरण करवा सकते है।

ESathi Mobile App /UP EDistrict Service Portal

जैसा कि हम सब जानते है Uttar Pradesh पिछले कुछ वर्षों के दौरान देश में सबसे अधिक 121.60 मिलियन जनसंख्या है। इसी को मद्देनजर रखते हुए Uttar Pradesh सरकार ने सीधे पंजीकृत करने के लिए eDistrict की सेवाओं का विस्तार करने का फैसला किय। इस eSathi (eServicesAccess to help individuals) मोबाइल ऐप विकसित किया है। NIC UP स्टेट यूनिट ने ESathi Mobile App विकसित किया है।

ESathi Mobile App के जरिये नागरिक को अपने स्मार्टफ़ोन में EDistrict की सभी महत्वपूर्ण सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सक्षम किया है, जिसमें आवेदन की वर्तमान स्थिति की जाँच और प्रमाणपत्रों पर मुद्रित QR कोड का उपयोग करके या आवेदन संख्या और प्रमाण पत्र आईडी का उपयोग करके जारी प्रमाण पत्र का ऑनलाइन सत्यापन भी शामिल किया गया है। eSathi दोनों Online Mode और Mobile App में उपलब्ध है, इसलिए लाभार्थी दोनों मोड में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।

लाभार्थी अपने स्मार्टफोन में eSathi mobile app download कर सकते हैं और सभी उपलब्ध eDistrict सेवाओं हेतु आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थी अपने पंजीकृत खाते की सीधे तौर पर लागू प्रमाण पत्र / अनुमोदन पत्र की पीडीएफ छाया-प्रीति भी प्राप्त कर रहे हैं। सेवा शुल्क के भुगतान के लिए इस ऍप को PAYGOV के साथ जोड़ा गया हैं। SMS Gateway के लिए MSDG के साथ एकीकृत। वर्तमान में इस App के जरिये 20 सेवाएं मोबाइल पर उपलब्ध हैं जो बहुत जल्द बढ़कर 140 हो जाएंगी। eSathi App पर उपलब्ध प्रमुख सेवाएं नीचे दी गई हैं

  • आय प्रमाण पत्र
  •  अधिवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अपंगता प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र (शहरी और ग्रामीण)
  •  मृत्यु प्रमाण पत्र (शहरी और ग्रामीण)
  •  खतौनी के लिए आवेदन
  •  छात्रवृत्ति के लिए आवेदन (जनरल और एससी / एसटी)
  •  विवाह और बीमारी अनुदान के लिए आवेदन
  • विकलांग व्यक्ति को ऋण के लिए आवेदन
  •  विकलांग व्यक्ति के साथ शादी करने पर अनुदान के लिए आवेदन
  •  विकलांग व्यक्ति को एड्स और उपकरण के लिए आवेदन
  •  दहेज के कारण पीड़ित महिलाओं को वित्तीय सहायता के लिए आवेदन
  •  दहेज पीड़ित महिला योजना के लिए कानूनी सहायता के लिए आवेदन
  •  डिस्ट्रिब्यूटीडो की पुन: शादी के लिए वित्तीय सहायता के लिए आवेदन
  • अपनी बेटी की शादी पर वित्तीय सहायता के लिए आवेदन
  • दाम्पतिपुरस्कर योजना
  •  कुटुम्ब रजिस्टर की प्रति
  •  रोजगार पंजीकरण के लिए आवेदन
  •  रोजगार पंजीकरण नवीनीकरण के लिए आवेदन

eSathi मोबाइल ऍप कैसे डाउनलोड करे ?

Step-1: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफ़ोन के Google Playstore को Open करना होगा।
Step-2: अब आपको eSathi App को सर्च करना होगा या इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

eSathi UP – Ap 1 3
Step-3: इस ऍप को डाउनलोड करने के लिए आपको Install बटन पर क्लिक करना है।
Step-4: इस प्रक्रिया का पालन करके आप इस ऍप को डाउनलोड कर सकते है।

यह नागरिकों को सरकारी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन डिलीवरी के लिए एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है जो पंजीकृत सीएससी केंद्रों के माध्यम से उनके दरवाजे के पास और परेशानी मुक्त तरीके से उनके द्वारा आवेदन किए गए मामले में और सीधे नागरिक पोर्टल के माध्यम से आवेदन किए जाने पर पंजीकृत खाते में पहुंचाने के लिए है।

ई -डिस्ट्रिक्ट परियोजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के सभी नागरिको को घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र , मृत्यु प्रमाण पत्र , विवाह प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , ड्राइविंग लाइसेंस प्रमाण पत्र,शिकायत ,जन वितरण प्रणाली ,पेन्शन ,विनमय,खतौनी,राजस्व वाद एवं रोजगार केन्द्रो मे पंजीकरण आदि सेवाए उपलब्ध करवाना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के लोगो को इंटरनेट से जोड़ना चाहती है।

Step-1: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफ़ोन के Google Playstore को Open करना होगा।
Step-2: अब आपको eSathi App को सर्च करना होगा या इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

eSathi UP %E2%80%93 Ap 1 3
Step-3: इस ऍप को डाउनलोड करने के लिए आपको Install बटन पर क्लिक करना है।
Step-4: इस प्रक्रिया का पालन करके आप इस ऍप को डाउनलोड कर सकते है।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं POOJA RAWAT आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !