UP Driving License Online Apply: UP ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस 2021

UP Driving License Online ApplyUP ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, UP Driving license online application, UP सर्कार ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, UP Driving license online application portal.

UP Driving License Online Apply

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज के हमारे इस ब्लॉग में आपको हम उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए Apply /UP Driving Licence Online Apply करना सिखाएंगे।

दोस्तों हम जानते है की आज के इस युग में सभी गाड़ी , बाइके और मोटरसाइकिल चलने का शौक युवाओ में आम बात है। और हर किसी को बढ़ती उम्र के बच्चे, महिलाओ व पुरुषो आदि को गाड़ी चलाने में मजा आता है। आज हर कोई इंडिपेंडेंट होना चाहता है। तो ऐसे में लोगो को अपना वाहन रखना भी पसंद होता है और चलना भी । तो ऐसे में भारत सरकार ने भारत में युवाओ के लिए जो वाहन चलाने का शौक रखते है उनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अनिवार्य कर दिया है।

About UP Driving licence

 UP Driving Licence Online Apply

  •  ड्राइविंग लाइसेंस/UP Driving Licence Online Apply बनवाने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होना अनिवार्य है। अगर कोई व्यक्ति बिना गियर की गाड़ी के लिए लाइसेंस बनवाना चाहता है। तो उसकी आयु 16 वर्ष होना अनिवार्य है। दोस्तों हम जानते है की भारत में लोगो की लापरवाही व ट्रैफिक नियमो का ठीक से पालन न करने की वजह से नजाने रोज कितने लोग मरे जाते है। इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार
  •  तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय सरकार ने ट्रैफिक नियमो का सख्ती से पालन करवाने के लिए बीते दिनों भारतीय ट्रैफिक पुलिस भारत में जोरदार सख्ती के साथ नए कानून बनाये व उनका पालन भी करवाया
  • और यदि किसी व्यक्ति के पास लाइसेंस नहीं है। या उन्होंने ट्रैफिक नियमो की अनुपालना नहीं करने पर उन पर भरी जुरमाना लगाया गया। ऐसे में आप समझ सकते है की आप का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना कितना आवश्यक है।
  • दोस्तों, अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ और भी आसान जहाँ हमें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे।
  • और सरकार अफसरों को जबरदस्ती ज्यादा पैसे देने पड़ते थे। तो ऐसे ,में भारत सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रकिर्या को ऑनलाइन कर इसे और भी आसान बना दिया है।
  •  भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हर एक राज्य में अलग अलग प्रक्रिया है पर अब लोगो को किसी भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने व किसी को भी रिष्वत देने की जरूरत नहीं है। अब नागरिक खुद घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट के माधयम से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। 
  •  इसके लिए आपको सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता की अनुपालना करना आवशयक है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सरकार ने वाहन के अनुसार अलग अलग आयु सीमा तय की गयी है। जिसके अनुसार यदि आप दो पहिया बिना गियर वाले वाहन के लिए लाइसेंस बनवाते है तो आपकी आयु 16 वर्ष व आपके अभिभावकों की सहमति होना आवश्ययक है। UP Driving licence online apply

UP online driving  licence/ UP ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस

दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस /UP Driving licence online applyबनवाना चाहते हो तो आपको पता होना चाहिए की आप किन किन वाहनों के लिए लाइसेंस बनवाने हेतु ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है

इनमे से आप निम्न वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते है

  • आवेदक बिना गियर वाला मोटरसाइकिल के लिए
  • आवेदक मोटरसाइकिल गियर वाला के लिए
  • एप्लिकेंट हल्का मोटर वाहन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

UP online driving  licence apply/उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनवाने के लिए आवशयक कागजात

मित्रो उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस/UP Driving licence online apply बनवाने के लिए आवेदक निम्न आवश्यक दस्तावेज होना जरुरी है-

  • वोटर ID कार्ड
  • स्कूल सर्टिफिकेट
  • राशन कार्ड 
  • आधार कार्ड
  • तथा पासपोर्ट साइज फोटो

UP online driving  licence apply/उत्तर प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस हेतु ऑनलाइन आवेदन शुल्क

1. Grant of Learner’s License for each class of vehicle (on paper)Rs 30.00
2. Permanent Driving License on Smart CardRs 200.00
3. International Driving Permit  (on paper)Rs 500.00
4. Renewal of Driving License on Smart CardRs 250.00
5. Driving test for each class of vehicleRs 50.00
6. Endorsement of a new class of vehicle on Smart Card DLRs 200.00
7. Renewal of DL on Smart Card after the expiry of a grace periodRs 200.00 + penalty @ Rs 50 per year or part thereof
Click More Updates Check This
National Scholarship Portal (NSP) Click Here
PUBG 1.6 Update Download Click Here
Ayushman Bharat Digital Mission-Health ID Card Click Here
Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply Click Here
Jharbhoomi, झारखण्ड लैंड रिकॉर्ड्स ऑनलाइन, भू -नक्शा, झारखण्ड Click Here

लर्नर ऑनलाइन/learner licence ऑनलाइन आवेदन 

मित्रो आप सभी को लर्नर licence और परमानेंट licence के ऑनलाइन आवेदन/UP Driving licence online apply करने हेतु प्रक्रिया निचे दर्शाई गयी है

STEP-1: दोस्तों इस ब्लॉग में सबसे पहले आपको बताना चाहते है की यदि आप learner लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको यहां पर दिए गए आधिकारिक वेबसाइट को सर्च करके उस पर क्लिक करना होगा|

STEP-2: दोस्तों जैसे ही आप इस आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करेंगे आपके सामने होम पेज पर आपको न्यू लर्निंग लाइसेंस ऑप्शन दिखाई देगा

STEP-3: उस पर क्लिक करके आगे कंटिन्यू करना होगा।

STEP-3: मित्रो अब यहां पर आपसे आपका यानि आवेदक का आधार नंबर पूछा जायेगा आधार कार्ड नंबर को सावधानी पूर्वक भर दीजिए ।

STEP-4: आधार अंक भरने के बाद आपके सामने सभी राज्यों की सूचि दिखाई देगी इस सूची में से आपको अपना स्टेट उत्तर प्रदेश सेलेक्ट करना होगा ।

STEP-5: मित्रो यहां पर आपको जो भी इंफॉर्मेशन पूछ गयी हो उसे ध्यान पूर्वक वहां पर भरना होगा।
दुबारा निचे की तरफ इस पेज के कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें व आगे बढ़े।

STEP-6: यहां आपको अपना रेजिडेंशियल एड्रेस भरना होगा ।

STEP-7: इसके बाद फिर अपनी क्लास ऑफ व्हीकल को दिए गए options में से सेलेक्ट करें ।

STEP-8: इसके ही मित्रो आवेदक कोसभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जो भी आप से पूछे गए हैं उनको सावधानी के साथ सही -सही अपलोड करें।और ऑनलाइन अपने लाइसेंस की फीस पेमेंट करे।

STEP-9: इसप्रकार दोस्तों अब आपका लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सम्पूर्ण हो चुकी है।

Online Permanent licence /परमानेंट लाइसेंस बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए

साथियो यदि आप सभी अपने परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन/UP Driving licence online apply करना चाहते हो तो आपको निम्न चरणों का अनुसरण करना होगा ।
STEP-1:  परमानेंट लाइसेंस/permanent licence के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु सबसे पहले आपको सड़क सुरक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुचने के लिए यहां पर क्लिक करें।

UP Driving licence online apply

STEP-2:  आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आप विभिन राज्यों की लिस्ट दिखाई जिसमे से आपको अपना राज्य उत्तर प्रदेश को सेलेक्ट करके उस पर क्लिक करना होगा ।

STEP-3:  मित्रो स्टेट सेलेक्ट करने के बाद आपको आरटीओ ऑफिस को के ऑप्शन को चुन कर सेलेक्ट करें।

STEP-4:  इसके पश्चात आपको न्यू ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करना होगा इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।

STEP-5:  जिसमें आपके सामने लर्निंग लाइसेंस नंबर और डेट ऑफ बर्थ का ऑप्शन दिखाई देगा आपको वहां पर क्लिक करना होगा और आपसे पूछी गई सारी इंफॉर्मेशन उसमें भरनी होगी और ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी ।
STEP-6:  मित्रो इस प्रकार आप का परमानेंट लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन हो सम्पूर्ण होगा ।

Note: दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा यदि आप ऐसे ही नयी- नयी केंद्रीय व् राज्य की योजनाओ के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे। देश वासियो आप सभी को यदि हमारे पोस्ट useful लगते है तो कृपया आपने दोस्तों व् relatives में जरूर शेयर करे व् हमें comment करके जरूर बताये धन्यवाद ।

Check This Also
Latest Agriculture News, Rural News, News in Hindi, खेती बाड़ी, हिन्दी न्यूज, किसान, गांव, भारत
Paramparagat Krishi Vikas Yojana (PMVY) ONLINE Registration व LOGIN
Soil Health Card Scheme in Hindi : मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना क्या है
Biodegradable Waste & Non-Biodegradable Waste, Definition, Differences
Kisan Credit Card Online Apply: लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस, KCC किसान लिस्ट

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं NIMA RAWAT आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !


ड्राइविंग लाइसेंस क्या है ?

डीएल एक पहचान तरह का पहचान पत्र है जिससे हमें गाड़ी और उसके मालिक की जानकारी के बारे में पता चलता है।

About UP Driving licence online apply कैसे करें?

परमानेंट लाइसेंस/permanent licence के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु सबसे पहले आपको सड़क सुरक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुचने के लिए यहां पर क्लिक करें। इसके बाद आप विभिन राज्यों की लिस्ट दिखाई जिसमे से आपको अपना राज्य उत्तर प्रदेश को सेलेक्ट करके उस पर क्लिक करना होगा ।
विस्तार से जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को अच्छे से पढ़े।

उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनवाने के लिए आवशयक दस्तावेज बताईये ?

वोटर ID कार्ड ,स्कूल सर्टिफिकेट ,राशन कार्ड , आधार कार्ड तथा पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना अनिवार्य है ।

UP. Driving licence बनाने के लिए व्यक्ति की उम्र कितनी होनी चाहिए ?

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

UP. में ड्राइविंग लाइसेंस की फीस कितनी है?

फीस में हुए बदलाव के बाद किसी एक श्रेणी के लिए 30 रुपये में बनने वाला लर्नर लाइसेंस अब 200 रुपये में बनेगा। इसमें 150 रुपये लर्नर लाइसेंस की फीस और 50 रुपये लर्नर लाइसेंस की टेस्ट फीस है।