UP Dihadi Majdur Yojana यूपी मजदूर 1 हजार योजना

UP Dihadi Majdur Yojana | यूपी मजदूर 1 हजार योजना। योगी मजदूर भत्ता योजना।up majduri bhatta yojana।up shram vibhag yojana।uttar pradesh majdur yojana।up dihadi majdur yojana

UP Dihadi Majdur Yojana
UP Dihadi Majdur Yojana यूपी मजदूर 1 हजार योजना 4

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस लेख में UP उत्तर प्रदेश मजदूर 1000 पर योजना (up dihadi majdur yojana) की जानकारी देने जा रहा हूं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने UP यूपी मजदूर और दिहाड़ी एक 1000 देने की घोषणा की है। कोरोना वायरस के चलते प्रभावित हो रहे रोजगार को देखते हुए प्रदेश के 80 लाख मजदूरों के खाते में 1000-1000 रुपये दिए जाने की तैयारी है। इस पर विचार-विमर्श के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रस्ताव भेजा दिया है। प्रदेश में 20 लाख से ज्यादा श्रम विभाग के पंजीकृत मजदूर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि करोना वायरस के चलते मजदूरों के पास कोई आय का साधन नहीं है।

इसलिए उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने श्रम विभाग पंजीकृत मजदूरों को ₹1000 देने की घोषणा की है।इसके अलावा नगर विकास के 16 लाख दिहाड़ी सफाई कर्मचारी, 58000 ग्राम सभाओं 20-20 मजदूर लिए जाएंगे। इस हिसाब से 80 लाख मजदूरों की संख्या हो जाएगी। कोरोना वायरस से प्रभावित मजदूरों को खाते में पैसा देने का फैसला किया था। इसके लिए वित्त मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई।

UP Dihadi Majdur Yojana

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अंत्योदय राशन कार्ड धारक, निराश्रित वृद्धा अवस्था पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन, निर्माण श्रमिक और प्रतिदिन कमाने वाले श्रमिकों को हम नि:शुल्क राशन उपलब्ध करा रहे हैं। इसके तहत 20 किलो गेंहू और 15 किलो चावल की व्यवस्था की गई है।

योगी मजदूर योजना । yogi majdur yojana

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते अब मंदी के असर साफ देखे जा सकते हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। दरअसल योगी सरकार दिहाड़ी मजदूरों के लिए मनी एट होम (Money At Home) योजना लाने जा रही है। कोरोना वायरस के चलते मंदी की संभावनाओं के बीच इस योजना के तहत मजदूरों के बैंक खाते में सीधा पैसा ट्रांसफर  RTGS (आरटीजीएस) किया जाएगा।

इसका सीधा असर दिहाड़ी मजदूरों, रेहड़ी खोमचा लगाने वालों पर पड़ रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 20 लाख से अधिक दिहाड़ी मजदूरों को 1-1 हजार रुपए की पहली किस्त DBT डीबीटी के माध्यम से उनके Account अकाउंट में भेज दी। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमारी सरकार रेहड़ी, ठेला, खोमचा, रिक्शा, ई-रिक्शा चालक और पल्लेदारों को भी 1-1 हजार रूपए का भरण-पोषण भत्ता दे रही है। इसके लिए नगर विकास विभाग को अधिकृत किया गया है।

योजना का नाम योगी मजदूर योजना
किसके द्वारा शुरू की गयीउत्तर प्रदेश (UP)सरकार
लाभार्थीराज्य के मजदूर
उद्देश्यउत्तर प्रदेश (UP) मजदूर 1000 रुपये उपलब्ध कराना
APPLY PROCESS Offline
Official Websitehttp://uplabour.gov.in/StaticPages/Registration10-hi.aspx
Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana
UP Dihadi Majdur Yojana यूपी मजदूर 1 हजार योजना 5

यूपी मजदूर भत्ता योजना।Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana

उत्तर प्रदेश मजदूर 1000 रुपये योजना पात्रता

आवेदन करने वाला उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आवेदन करने के लिए मजदूर और दिहाड़ी होना चाहिए।

इस योजना का लाभ श्रम विभाग के पंजीकृत मजदूरों को मिलेगा।

यूपी मजदूर 1 हजार योजना। yogi majdur yojana avedan

उत्तर प्रदेश ₹1000 योजना (yogi majdur yojana avedan) का लाभ श्रम विभाग, नगर विकास और ग्राम सभाओं में पंजीकृत मजदूरों को लाभ मिलेगा।

जल्द ही आपको योगी सरकार की तरफ से ₹1000 उनके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

सभी लाभार्थियों को बता दें यह सहायता राशि लेने की लिए किसी ऑफिस नहीं जाना होगा । सरकार द्वारा यह राशि सीधे पंजीकृत श्रमिकों के खातों में डाल दी जाएगी।

कोनसे मजदूरों को 1 हजार दिए जायेंगे ?

उत्तर प्रदेश ₹1000 योजना (yogi majdur yojana avedan) का लाभ श्रम विभाग, नगर विकास और ग्राम सभाओं में पंजीकृत मजदूरों को लाभ मिलेगा।

क्या इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना है ?

नहीं, आपको ऑनलाइन अप्लाई नहीं करना। जल्द ही आपको योगी सरकारमजदूरों के खातों में ₹1000 ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

यूपी मजदूर भत्ता योजना की पात्रता क्या है?

आवेदन करने वाला उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
आवेदन करने के लिए मजदूर और दिहाड़ी होना चाहिए।
इस योजना का लाभ श्रम विभाग के पंजीकृत मजदूरों को मिलेगा।

UP Dihadi Majdur Yojana से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर UP Dihadi Majdur Yojana से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।