UP Bhagya Lakshmi Yojana 2021, राज्य सरकार बेटी के जन्म पर 50000 रूपये की राशि दी जाती है

UP Bhagya Lakshmi Yojana 2021 | Bhagya Lakshmi Yojana 2021 | Bhagya Lakshmi Yojana UP | उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2021 | उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना | भाग्य लक्ष्मी योजना 2021 | भाग्य लक्ष्मी योजना यूपी 2021 | UP Bhagya lakshmi Scheme 2021

UP Bhagya Lakshmi Yojana 2020
UP Bhagya Lakshmi Yojana 2021, राज्य सरकार बेटी के जन्म पर 50000 रूपये की राशि दी जाती है 3

UP Bhagya Lakshmi Yojana 2021

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक नयी जानकारी लेकर आये है। जैसा की हम सब जानते है की देश में बेटियों की स्तिथि अत्यंत दयनीय है। लोग बेटियों को बोझ मानते है। और इसी वजह से लडिकयो का जन्म दर लड़को के जन्म दर से बहुत कम है। लड़कियों को घर की लक्ष्मी माना जाता था लेकिन अब वे सिर्फ परिवार के लिए बोझ मानी जाने लगी है। लड़की भी आजकल किसी क्षेत्र में कम नहीं है चाहे वो चिकित्सा हो , या इंजिनीरिंग लड़किया हर चीज़ में लड़को से आगे है। लोगो की इसी सोच को बदलने के लिए सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम है भाग्य लक्ष्मी योजना।

यह योजना पहले मध्य प्रदेश में शुरू की गयी थी। इसके सफल परिणाम को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस योजना को बिहार और उत्तर प्रदेश में लागु किया गया है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी ने इस योजना को शुरू किया है। आइए आज हम जानते है की इस योजना के क्या क्या लाभ है और इसका लाभ किन लोग को मिलेगा और हम कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते है। 

UP Bhagya Lakshmi Yojana 2021 Main Objective

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदेश में बालिकाओ के अनुपात में आ रही कमी को रोकना। प्रदेश में बालिकाओ का अनुपात दिन प्रति दिन घटता जा रहा है। इसको मद्देनज़र रखते हुए राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना शुरू की है। अधिकतर गरीब परिवार धन की कमी होने के कारण बालिकाओ को जन्म होते ही हत्या कर देते है या फिर उनकी गर्भ में ही हत्या कर देते है।

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत राज्य सरकार बेटी के जन्म पर 50000 रूपये की राशि दी जाती है और इसके अलावा बेटी के उम्र 21 होने पर 2,00,000 रूपये की सहायता राशि अन्य ख़र्च के लिए प्रदान करेगी। उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बेटी के जन्म होने पर 50000 रूपये की सहयता राशि दी जाएगी और इसके अलावा सरकार इस योजना के तहत महिलाओ को भी 5100 रूपये की सहायता राशि बेटी के जन्म लेने पर प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को बेटी की आयु एक वर्ष होने से पहले आवेदन करना अनिवार्य होगा। 

UP Bhagya Lakshmi Yojana 2021 Benefit/ उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना के लाभ

भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ केवल गरीब वर्ग के परिवार उठा सकते है

भाग्य लक्ष्मी योजना को लागु करने से लड़के और लड़कियों का अनुपात बराबर हो जायेंगे और लड़की के जन्म दर भी वृद्धि होगी ।

भाग्य लक्ष्मी योजना योजना को लागु करने से लड़कियों की शिक्षा का स्तर में वृद्धि होगी ।

इससे लड़की से बाल मजदूरी करवाने जैसी समस्या में कमी आएगी।

भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बाल विवाह जैसी कुप्रथा पर भी रोक लगेगी क्योकि राज्य सरकार कन्या के 21 वर्ष की आयु होने पर 2 लाख रूपये की सहायता राशि प्रदान करेगी।

इसके अतिरिक्त कन्या जब कक्षा 6 में आती है तो उसे ₹3000, कक्षा 8 में आने पर ₹5000 , और इसके साथ ही कक्षा 10 में आने पर ₹7000 तथा कन्या जब कक्षा 12 में आती है तो 8000 रूपये की राशि सरकार के द्वारा दिए जाते हैं ।

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

भाग्य लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए बालिका के माता और पिता का आधार कार्ड, मुल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, कन्या का जन्म प्रमाण पत्र और बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2021 के लिए पात्रता/ UP Bhagya Lakshmi Yojana 2021 Eligibility 

आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी/मूल निवासी होना चाहि।

लड़की के जन्म लेने के बाद ही आवेदक इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास लड़की का जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

इस योजना का लाभ करने वाले परिवार में किसी भी व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए ।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बालिका का जन्म वर्ष 2006 के पश्चात ही हुआ होन चाहिए ।

For more details visit the official website: http://mahilakalyan.up.nic.in/

UP Bhagya Lakshmi Yojana से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर UP Bhagya Lakshmi Yojana से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।