UP BC Sakhi Bharti 2021 (Sakhi Yojana) हर महीने 40,000 मिलेंगे

UP BC Sakhi Bharti | BC Sakhi Bharti | BC Sakhi Bharti news | Sakhi Yojana

UP BC Sakhi Bharti 2021

बीसी सखी योजना : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बैंकिंग सुविधाओ को आम नागरिक तक पहुंचने के लिए BC सखी योजना शुरू की है और इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं अब डिजिटल मोड के माध्यम से अपने घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन कर सकेगी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीणों को बैंकिंग सेवाओं की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। BC सखी योजना (UP banking sakhi  yojana ) के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा नागरिको को पैसे कमाने में सहायता प्राप्त हो जायगी। जैसा की आप सबको पता होगा दिल्ली में महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से सरकार कई तरह की योजनाए चला रही है।

इसी तरह UP गवर्नमेंट ने बीसी (बैंकिंग कोरस्पोंडेंट ) सखी योजना शुरू की है। उसी ग्रामीण इलाको की महिलाओ को बैंक एजेंट की तोर से नौकरी दी जायगी। इसके बाद उनको हर महीने 40 000 मिलेंगे। इतना ही नहीं इसके साथ साथ उनको कमीशन भी मिलेगा। इसी तरह ग्रामीण इलाको में बैंकिंग की सुविद्याओ के बढ़ने के साथ साथ महिलाओ की कमाई भी होगी। महिलाओ को रोजगार देने के लिए ऐसी महिलाओ का चुनाव किया जायगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है।

UP BC Sakhi Bharti 2021

योजना के कुछ फायदे :

  1.  बीसी सखी के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को घर बैठे बैंकिंग सुविदा का लाभ मिलेगा।
  2.  महिलाओ के लिए रोजगार के अवसर बनेगे।
  3.  सखी योजना के अंतर्गत पहले 6 महीने 4000 दिए जायगे।
  4.  Banking Device के लिए अलग से 50 ,000 दिए जायगे

बीसी सखी योजना जनवरी अपडेट / UP BC Sakhi Bharti January Updates

जैसा की आप सब जानते है बीसी सखी योजना के अंतर्गत में ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविदा दी जायगी। इस योजना के लिए ग्रामीण इलाको में 58 हज़ार बैंकिंग सखिया तैनात हो जायगी। इस योजना के अंतर्गत 6 महीने ट्रेनिंग दी जायगी। उसके बाद इनकी परीक्षा होगी। इस परीक्षा में जो महिला पास हो जायगी उनको बैंकिंग सखी के रूप में काम करने का मौका मिलेगा। यदि महिला इस परीक्षा में फ़ैल होती है दूसरे चरन में उनको दूसरा मौका दिया जायगा । 

Sakhi Yojana Uttar Pradesh Highlight

योजना का नाम BC सखी योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक 22 मई 2020 को
लाभार्थी राज्य की महिलाये
उद्देश्य रोजगार प्रदान करना |

बीसी सखी योजना ऑनलाइन प्रशिक्षण

बीसी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण सेंट्रो में बैंकिंग सुविदाए देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओ को नियुक्त करने का फैसला लिया है इस योजना से पहले चरण में 56 ,875 अभियर्थियो का चयन किया गया है।
इस योजना के अंतर्गत 15 दिसंबर 2020 शुरू हो जायगा। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यह फैसला लिया गया की जल्द से जल्द परीक्षा किया जाए। और उन्हें काम दिया जाए। जिससे की ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविदाए जल्द से जल्द उपलब्ध हो।

बीसी सखी योजना का कार्यन्वयन। UP BC Sakhi Bharti 2021

  1. UP बैंकिंग बैंकिंग सखी योजना को लागू करने के लिए लगभग 35 ,938 स्वयं सहायता से (एसएचजी) को 218 .49 करोड़ दिए गए।
  2. UP बीसी सखी योजना का कार्य :
  3. जनधन सेवाएं
  4. लोन रिकवर करना
  5. बीसी सखी का main work बैंक खाते से घर -घर जाकर जमा करवाना है

यह भी देखे –>> UP Pension Yojana

बीसी सखी mobile app डाउनलोड करकआवेदन इस तरह करे 

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार ने एक मोबाइल app लांच किया है जो आवेदन करना चाहता वह निचे दिए गए प्रोसेस को step by step फॉलो करे :

  • सबसे पहले आपको google play store के सर्च बार से BC sakhi app को सर्च करना होगा।

UP BC Sakhi Bharti

  • app सर्च करने के बाद ऍप के लिंक पर क्लीक करना होगा और फिर आपको BC sakhi app download करना होगा।
  • आपके सामने होम पेज खुल जायेगा फिर आपको अपना फ़ोन नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP डालना होगा
  • OTP डालने के बाद आपकी स्क्रीन पर guidlines दिख जायगी। आपको सरे guidlines ध्यान से पड़ने होंगे।
    उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे
  • नेक्स्ट पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे।सबसे पहले आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। जानकारी दर्ज करने के बाद आप सेव और सब्मिट कर दे
  • ऐसे ही आपको सारे भाग में दी हुयी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक करते जाएँ। और साथ ही यदि आप सब्मिट के बटन पर क्लिक नहीं करते है तो आप अगले भाग में नहीं जा पाएंगे। इसके बाद आपको अपने मांगे गए सारे दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे
  • फिर  आपको यह कुछ प्रश्न कके उतर देने होंग। सभी प्रश्न के उतर (Multiple choice ) होंग।
  • आवेदन होने के बाद ऍप के मैसेज पर आपको सुचना मिल जायगी।

Contact Number

हमने अपने आर्टिकल में बीसी सखी योजना के सभी जानकारी प्रधान कर दी है। यदि आपको अभी बी किसी तरह की समस्या का सामना क्र रहे है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क क्र सकते है हेल्पलाइन नंबर -8005380270 है।