UP Asan Kist Yojana 2021: Users Can Pay Electricity Bill In Installments

UP Asan Kist Yojana 2021। Users Can Pay Electricity Bill In Installments । यूपी आसान किस्त योजना। उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना । UP Asan Kist Yojana Apply | यूपी आसान किस्त योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Uttar Pradesh Asan Kist Scheme Form | यूपी आसान किस्त योजना फॉर्म । यूपी आसान किस्त योजना आवेदन प्रक्रिया

UP Asan Kist Yojana 2021। Users Can Pay Electricity Bill In Installments

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में कई ऐसे नागरिक है जो समय पर बिजली का बिल नहीं भर पाते हैं क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी कमजोर होती है । इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने यूपी आसान किस्त योजना की शुरुआत की है।आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से यूपी आसान किस्त योजना से जुड़े सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया पात्रता आवश्यक दस्तावेज मुख्य उद्देश्य आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे और साथ ही में यह भी बताएंगे कि यूपी आसान किस्त योजना क्या है?

UP Asan Kist Yojana । यूपी आसान किस्त योजना

उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा की गई। यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत राज्य के छह नागरिक जो अपने बिजली का बिल समय पर भरने में  असक्षम है।  वह सभी नागरिक अपने  बकाया बिल का भुगतान किश्तों में कर सकते हैं।यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के वह नागरिक जो अपना अपने बकाया बिल का भुगतान समय पर नहीं करवा पाए हैं वह सभी अपना बकाया बिला 24 किश्तों में जमा करवा सकेंगे। और शहरी क्षेत्रों के नागरिक अपना बकाया बिल 12 किस्तों में जमा करवा सकेंगे।

उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना के अंतर्गत अब तक राज्य के शहरी क्षेत्रों के 3035 नागरिकों ने पंजीकरण  करवाया है तथा ग्रामीण क्षेत्रों के 14050 नागरिकों ने अपना पंजीकरण करवाया है। लेकिन राज्य के कुछ नागरिकोंअपना पंजीकरण करवाने के पश्चात मासिक किश्तों का भुगतान समय पर नहीं किया है। इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने विद्युत बिजली कनेक्शन कांटो का अभियान जारी किया है।

इस योजना के तहत सभी घरेलू शहरी और ग्रामीण 4 किलोवाट तक के लोड वाले बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के तहत  उपभोक्ताओं को विद्युत की वास्तविक राशि का 5 फ़ीसदी या कम से कम 1500 रुपए के साथ बिल जमा करवाना होगा। अगर बकाया बिल की  वास्तविक धनराशि का 5 फ़ीसदी 1500 रुपए से कम है तो आवेदकों को न्यूनतम 1500 रुपए जमा किस्त का भुगतान करना होगा। आवेदक को  बकाया विद्युत बिल की  किस्त के साथ वर्तमान बिल को भी  जमा करवाना होगा।

Check this also–>> UP Rojgar Mission 

राज्य के सभी नागरिक यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत आवेदन कर अपना बकाया बिल किस्तों में जमा करवा सकेंगे।यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत यदि किसी आवेदक नहीं पंजीकरण करवाया है लेकिन पंजीकरण करवाने के पश्चात उसने किसी महीने का बिल और किस्त जमा नहीं करवाया है तो उस आवेदक को आगामी दो महीनों का वर्तमान बिल तथा किस्त दोनों जमा करवाने होंगे। यदि आवेदक निरंतर आगामी 2 महीनों का बल तथा किस्त नहीं जमा करवा पाता है तो इस स्थिति में विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

UP Asan Kist Yojana 2021 Key Highlights
योजना किसके बारे में है यूपी आसान किस्त योजना
किस ने लांच की स्कीम उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य बकाया बिजली के बिल की राशि को आसान किस्तों में बांधना
ऑफिशियल वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2021
 
 

UP Asan Kist Yojana Aim

उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिकों को उनका बिल जमा करवाने के लिए कुछ समय प्रदान करना है ताकि वह अपना बिल जमा करवा सके।जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश राज्य में कई ऐसे नागरिक हैं जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है। इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने यूपी आसान किस्त योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत विद्युत उपभोक्ताओं को उनका बिल भरने के लिए कुछ और समय दिया जाएगा उपभोक्ता विद्युत बिल किस्तों में जमा करवा पाएंगे।

UP Asan Kist Yojana  Key Features

➡️ इस योजना के तहत सभी घरेलू शहरी और ग्रामीण 4 किलोवाट तक के लोड वाले बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जाएगा।

➡️ यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत सभी शहरी व ग्रामीण घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को किस्तों में बिल का जमा करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

➡️ इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ता धनराशि का 5% या न्यूनतम रु 1500 के साथ वर्तमान बिल का भुगतान कर सकते हैं।

➡️ यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक अपना बकाया बिल  24 किश्तों में जमा करवा सकेंगे। और शहरी क्षेत्रों के नागरिक अपना बकाया बिल 12 किस्तों में जमा करवा सकेंगे।

➡️ इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ता को प्रतिमाह किस्त कम से कम राशि 1500 रुपए जमा करवानी होगी।

➡️ उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना के अंतर्गत अगर कोई आवेदक उपभोग बताओ समय पर अपने बल तथा किस्त का भुगतान करता है तो उसे किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लिया जाएगा।

➡️ यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत यदि आवेदक निरंतर आगामी 2 महीनों का बल तथा किस्त नहीं जमा करवा पाता है तो इस स्थिति में विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

UP Asan Kist Yojana Eligibility Criteria

➡️ उपभोक्ता का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

➡️ इस योजना के तहत सभी घरेलू शहरी और ग्रामीण 4 किलोवाट तक के लोड वाले बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जाएगा।

UP Asan Kist Yojana Application Procedure

UP Asan Kist Yojana Apply Online For Rural Consumer

➡️ सबसे पहले आवेदक को Uttar Pradesh Power Corporation Limited की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

UP Asan Kist Yojana

➡️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को पेमेंट सेक्शन में  रजिस्ट्रेशन फॉर्म आसान किस्त योजना रूरल  का विकल्प दिखाई देगा । आवेदक को इस विकल्प का चयन करना होगा।

UP Asan Kist Yojana

➡️ अब आवेदक को लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

UP Asan Kist Yojana

➡️ अब आवेदक को लॉगइन पेज पर सबसे नीचे रजिस्टर नाउ का लिंक दिखाई देगा । आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करके अपना यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट करना होगा।

➡️ अब आवेदक को लॉग इन करना होगा । लॉगिन करने के पश्चात आवेदक के सामने यूपी आसान किस्त योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा ।

➡️ आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे अकाउंट नंबर, सर्विस कनेक्शन नंबर, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करनी होगी ।

UP Asan Kist Yojana Apply Online For Urban Consumer

➡️ सबसे पहले आवेदक को Uttar Pradesh Power Corporation Limited की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

➡️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को पेमेंट सेक्शन में  रजिस्ट्रेशन फॉर आसान किस्त योजना अर्बन  का विकल्प दिखाई देगा । आवेदक को इस विकल्प का चयन करना होगा।

➡️ अब आवेदक को  लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

➡️ अब आवेदक को लॉगइन पेज पर सबसे नीचे रजिस्टर नाउ का लिंक दिखाई देगा । आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करके अपना यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट करना होगा।

➡️ अब आवेदक को लॉग इन करना होगा । लॉगिन करने के पश्चात आवेदक के सामने यूपी आसान किस्त योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा ।

➡️ आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे अकाउंट नंबर, सर्विस कनेक्शन नंबर, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करनी होगी ।

➡️ अब आवेदक को रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा।

➡️ अब आवेदक की यूपी आसान किस्त योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होती हैं

उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी

बिजली उभोक्ताओं को