Unnat Bharat Abhiyan Yojana | लोगो को शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा

Unnat Bharat Abhiyan Yojana Apply | उन्नत भारत अभियान योजना उद्देश्य | उन्नत भारत अभियान योजना लाभ व विशेषताएं | Unnat Bharat Abhiyan Yojana In hindi । Unnat Bharat Abhiyan Yojana । उन्नत भारत अभियान योजना 2021

हमारे देश में केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रकार की योजनाओं को शुरू करती है उन्नत भारत अभियान योजना की शुरुआत 14 नवंबर 2014 को भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के विकास को बढाने के लिए चलाई जा रही है। Unnat Bharat अभियान के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत उन ग्रामीण क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाएगी जो आज भी आर्थिक रूप से पिछड़े होने के कारण शिक्षा के क्षेत्र से वंचित है। उन्नत भारत अभियान को आईआईटी दिल्ली द्वारा एकीकृत किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों को सम्मिलित कर उन्हें शिक्षण संस्थानों के साथ जोड़ा जाएगा। और उन्हें आर्थिक व सामाजिक सेवाएं प्रदान की जाएगी।

Unnat Bharat Abhiyan Yojana । उन्नत भारत अभियान योजना

इस योजना के जरिए से गावो में रहने वाले लोगो को शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा और साथ ही देश का भी विकास बढ़ेगा। देश के इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो वह इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुडी सम्पूर्ण जानकारी जैसे उन्नत भारत अभियान क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। के बारे में चर्चा परिचर्चा करेंगे। 

Second edition Of Unnat Bharat Abhiyan yojana 

दूसरे संस्करण की शुरुआत मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा 25 अप्रैल 2018 को की गयी । उन्नत भारत अभियान योजना अंतर्गत देश के 750 उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्र ग्रामीण क्षेत्रों को गोद लेंगे।इस योजना में विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों को भी सम्मिलित किया गया है। इस योजना के लिए लगभग 748 संस्थाये कार्यरत है। जिसमे से 143 संस्थाए फेज -1 और 605 संस्थाए भागीदार बनेगी। इनमे से 292 नॉन टेक्निकल व 313 टेक्निकल संस्थाए कार्य करेगी।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा चलाई गई शिक्षण संस्थानों के माध्यम से पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को उच्च शिक्षा दिलाई जाएगी। और साथ ही उन्हें विशेषज्ञता और ज्ञान के साथ साथ ग्राम पंचायतों और गाँवों में होने वाली समस्याओ का निवारण भी किया जाएगा। 

यह भी देखे –>> One Nation One Ration Card Scheme

 Aim Of Unnat Bharat Abhiyan Yojana

आप सभी लोग इस बात से परिचित है कि आज भी बहुत से ग्रामीण क्षेत्रों के लोग आर्थिक रूप से पिछड़े होने के कारण शिक्षा के क्षेत्र से वंचित है इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने Unnat Bharat Abhiyan योजना को आरंभ किया जिसे की गांव के लोगो को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त होगा । इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को शिक्षा प्रदान कर उन्हें उन्नति की की ओर ले जाना। इस योजना के अंतर्गत देश कि प्रगति के लिए नागरिको को विभिन्न प्रकार की तकनीकों का इस्तेमाल कर चुनौतियों का समाधान करना है ।

The Implementation Of  Unnat Bharat Abhiyan Yojana

उन्नत भारत अभियान के तहत कुछ उच्च शिक्षा संस्थानों का चयन सरकार द्वारा किया जाएगा। जिसमे क्षेत्रीय सामान्य संस्थान और विषय विशेषज्ञ द्वारा चिन्हित की गई संस्थानों को मार्गदर्शन देंगे। उन्नत भारत अभियान में आईआईटी दिल्ली नेशनल कोऑर्डिनेटिंग इंस्टीट्यूट के रूप में कार्य करेगा। सभी प्रतिष्ठित संस्थानो को उन्नत भारत अभियान में सुचारु रूप से सम्मिलित किया जायेगा। उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्र द्वारा सभी स्थानीय क्षेत्रों की  जरूरतों और समस्या के बारे में पता किया जाएगा। इसके बाद चिन्हित संस्थानों द्वारा  गोद लिए  गए ग्रामीण क्षेत्रों की  परेशानियो के निवारण करने के लिए कार्य किये जायेगे । 

 Progress Of Unnat Bharat Abhiyan Yojana 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा 20 नवंबर 2020 को उन्नत भारत अभियान की प्रगति जानने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक का आयोजन किया गया। इस योजना के अंतर्गत वर्तमान समय में 14 हजार से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों साथ 26000 से ज्यादा भाग लेने वाले संस्थानों का एक नेटवर्क सम्मिलित किया गया है। और बैठक में बताया गया। कि उन्नत भारत अभियान के अंतर्गत 475702 घरेलू स्तर का सर्वेक्षण डाटा तथा 4650 ग्राम् सर्वेक्षण डाटा इस पोर्टल पर उपलब्ध है ।

इस योजना के जरिए से गावो को उच्च शिक्षण संस्थनो के साथ जोड़ा जाएगा। शिक्षा मंत्री द्वारा गांवों में 3 से 5 मुद्दों की पहचान कर उन पर उच्च शिक्षण संस्थनो द्वारा काम करने को कहा। और साथ ही हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट की संख्या बढ़ाने के भी प्रयास किये जा रहे है जिससे की अधिक से अधिक गावो को इस योजना का लाभ प्राप्त हो।शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा है कि उन्नत भारत अभियान राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2021 में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। 

 Benefits of Unnat Bharat Abhiyan  yojana 

✔️ इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रो में शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए शुरू किया गया।

✔️ Unnat Bharat Abhiyan Yojana अंतर्गत गाँवो में रहने वाले लोगो को उच्च शिक्षण द्वारा सुविधा प्रदान की जाएगी।

✔️ इस योजना के जरिए से कम से कम गावो का समूह बनाया जाएगा और उन्हें उच्च शिक्षण संस्थनो के साथ जोड़ा जाएगा।

✔️ इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से पिछड़े ग्रामीण लोगो को लाभांवित किया जाएगा।

✔️ इस योजना अंतर्गत उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्र द्वारा सभी स्थानीय क्षेत्रों की  जरूरतों और समस्या के बारे में पता किया जाएगा .

✔️ उन्नत भारत अभियान योजना अंतर्गत देश के 750 उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्र ग्रामीण क्षेत्रों को गोद लेंगे।

✔️ इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए शैक्षिक संस्थानों, अनुसंधान, प्रौद्योगिकी एवं नवाचार और स्थानीय समुदाय के लोग सम्मिलित होकर इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

✔️ उन्नत भारत अभियान योजना 840 संस्थानों में 521 तकनीकी संस्थान और 319 गैर-तकनीकी संस्थान को सम्मिलित किया जाएगा। 

Unnat Bharat Abhiyan Yojana Eligibility Criteria

✔️ इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रो को लाभान्वित किया जायेगा।

✔️ डीसी को पत्र

✔️ मान्य AISHE कोड।

✔️ संस्थागत बैंक विवरण / जनादेश प्रपत्र

✔️ ग्रामीणों की संख्या और नाम को अपनाने का प्रस्ताव।

✔️ समन्वयक और सूचना संस्थान के प्रमुख।

✔️ मान्य ईमेल आईडी और संपर्क नंबर।

Unnat Bharat Abhiyan Yojana apply to online 

✔️ सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

Unnat Bharat Abhiyan Yojana

✔️ इस होम पेज पर JOIN UBA का विकल्प दिखाई देगा। आवेदक को इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आवेदक के सामने नया पेज खुल जायेगा।

✔️ अब आपके सामने एक पॉपअप पेज भी खुलेगा। इसमे आवेदन की पात्रता बताई गई है और proceed पर क्लिक करने से अगला पेज खुल आयेगा।

✔️ इस पेज पर आवेदन पत्र खुल जायेगा। इस प्रपत्र में में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम ,पता ,मोबाइल नंबर आदि भरनी होगी। इसके

पश्चात आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

✔️ इसके बाद आपको Login ID और पासवर्ड दिया जायेगा। इसे दर्ज कर आप PI लॉगिन या SEG लॉगिन कर सकते है।

✔️ इस प्रकार आपका आवेदन सफल हो जाएगा।अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस योजना की वेबसाइट पर जाये।