UGC Scholarship Scheme: खुशखबरी, बालिकाओं को प्रतिमाह मिलेंगे 7800 रुपए, ऐसे करें आवेदन

UGC Scholarship Scheme:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खुशखबरी के साथ आये है। जो-जो विद्यार्थी यूजीसी छात्रवृत्ति के लिए इच्छुक है वह National Scholarship Portal की Official Website के जरिये Online Apply कर सकते है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की चार छात्रवृत्ति योजनाएं हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी ऑफिसियल नोटिफिकेशन के मुताबित इच्छुक और पात्र छात्र National Scholarship Portal की fficial Website के जरिये Online Apply कर सकते है। UGC Scholarship Scheme के बारे में विस्टा से जानने के लिए दिये गए लेख को अंत तक पढ़े।

UGC Scholarship Scheme

उम्मीदवार द्वारा छात्रवृत्ति के भरे गए Application letter, गलतिया पाए जाने पर संस्थानों द्वारा पुन: आवेदन और सत्यापन की Last Date 15 दिसंबर, 2021 है। University Grants Commission Scholarship में Online Apply करने के लिए Official Notification और डाइरेक्ट Link नीचे दिया गया है।

22 नवंबर को जारी किया गया Official Notification में UGC ने कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए 4 महत्वपूर्ण University Grants Commission Scholarship हैं। इनमें Indira Gandhi PG Scholarship, PG Scholarship, Ishan Uday Special Scholarship and PG Scholarship Professional Course शामिल हैं। UGC ने आगे कहा, ‘हर योजना के दिशा-निर्देश National Scholarship Portal मतलब NSP पर देखे जा सकते हैं।

UGC Scholarship Scheme को मिलेगी यह राशि

  • Indira Gandhi PG Scholarship for Single Girl Child:- 36200 रुपये हर साल।
  • PG Scholarship for University Rank Holders Candidates:- 3100 रुपये हर महीने।
  • Ishan Uday Special Scholarship for North Eastern Region:- सामान्य डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए 5400 रुपये हर महीने औरतकनीकी, चिकित्सा, पेशेवर, पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए 7800 रुपये हर महीने।
  • SC, ST अभ्यार्थी के लिए PG छात्रवृत्ति व्यावसायिक पाठ्यक्रम:- ME, MTech पाठ्यक्रमों के लिए प्रति माह 7800 रुपये, अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 4500 रुपये हर महीने।

UGC Scholarship Scheme के लिए आवेदन करने का Process

STEP-1: सबसे पहले आप National Scholarship Portal की Official Website पर जाएं।
STEP-2: फिर Home Page पर उपलब्ध Ragistaretion Link पर Click करें।
STEP-3: एक New Page खुलेगा जहां आवेदकों को Login विवरण डालना होगा।
STEP-4: विवरण और छात्रवृत्ति योजना डाले जिसके लिए आप Apply करना चाहते हैं।
STEP-5: Submit पर Click करें और आपका Ragistretion पूरा हो जाएगा।
STEP-6: Confirmation Page Download करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसी की एक Hard Copy रखें।

यूजीसी छात्रवृत्ति राशि

कोई भी इच्छुक छात्र University Grants Commission Scholarship के अंतर्गत Apply करना चाहता है, वह पात्रता के आधार पर Online Application कर सकता है। बता दें कि UGC द्वारा शुरू की गई चार छात्रवृत्ति योजनाओं के अंतर्गत चयनित छात्र को भिन्न-भिन्न योजना के आधार पर अलग-अलग छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

Indira Gandhi PG Scholarship

वह छात्रा जो अपने माता-पिता की एकलौती संतान है वह Indira Gandhi PG Scholarship का फायदा उठा सकती है। चयनित छात्र को ₹36200 हर साल छात्रवृत्ति दी जाएगी । और यह धनराशि 2 साल के लिए दी जायेगी।

Ishan Uday Special Scholarship

University Grants Commission Scholarship Ishan Uday Special Scholarship के अंतर्गत Professional/Medical/Technical/Paramedical Course के लिए ₹7800 हर महीने की छात्रवृत्ति दी जाएगी। सामान्य डिग्री कोर्स के लिए ₹5400 हर महीने दिए जाएंगे।

PG Scholarship

जो छात्र University Rank Holders हैं उन्हें PG Scholarship का लाभ मिलेगा। चयनित आवेदकों को प्रति वर्ष 3100 रुपये की छात्रवृत्ति धनराशि प्रदान की जाएगी। और यह राशि कुल 2 वर्ष के लिए दी जाएगी।

PG Scholarship Professional Course

PG Scholarship Professional Course Scholarship का लाभ जहां छात्र किसी भी Professional Course में दाखिला लेने वालों को ले सकते हैं। यह University Grants Commission Scholarship मुख्य रूप से SC, ST वर्ग के छात्रों के लिए शुरू की गई है। Mtech Course के लिए Scholarship के अंतर्गत, ME Course:- ₹7800 प्रहर महीने, अन्य कोर्स के लिए:- 4500 हर महीने दिए जाएंगे। केवल पात्र अभ्यार्थी ही इन छात्रवृत्ति का लाभ ले सकतें है।

NOTE:- अंतिम तिथि 15 दिसंबर, 2021 का खासतौर से ध्यान रखे। 

यह भी देखें:- PAN Card Download Online 2021 NSDL, UTIITSL, App, By PAN Number

यह भी देखें:- UP Rashan Supply Portal| उत्तर प्रदेश सप्लाई मित्र पोर्टल

यह भी देखें:- Electric Scooters: अब ख़रीदे Electric Scooters, महंगे पेट्रोल की समस्या का समाधान जाने कैसे

UGC Scholarship Scheme के लिए आवेदन करने का Process बताईये?

सबसे पहले आप National Scholarship Portal की Official Website पर जाएं।
फिर Home Page पर उपलब्ध Ragistaretion Link पर Click करें। अधिक जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

UGC Scholarship Scheme के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

UGC Scholarship Scheme के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, 2021 है।

National Scholarship Portal के तहत कितनी योजनाए आती है?

National Scholarship Portal के तहत 4 योजनाए आती है।