Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021: स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु लोन

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana। Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021 । स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु बैंकों से गारंटी कृत लोन भी मुहैया । MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021। Madhya Pradesh Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021। MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021 Application Proccess। MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021 Apply Now। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना। मध्य प्रदेश उद्यम क्रांति योजना

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश की में बेरोजगारी का दर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा देश के युवाओं को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, मुख्य उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana । मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के साथ नगरोदय मिशन के उद्घाटन समारोह के अवसर पर 13 मार्च 2021 को की गई है।मध्य प्रदेश उद्यम प्रोत्साहन योजना क्रांति योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार राज्य के युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करेंगी । मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के युवाओं युवतियों को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु बैंकों से गारंटी कृत लोन भी मुहैया करवाएगी। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा युवाओं को ऋण पर ब्याज दर में सब्सिडी भी प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर नगरोदय अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने आगामी 5 वर्षों में नगरों के विकास करने के लिए शहरों में पीने का शुद्ध जल, सीवेज नेटवर्क, स्वच्छता प्रबंध, सड़कों का विकास, शहरी परिवहन, स्ट्रीट लाइट पार्क विकास एवं गरीबों को अपना स्वयं का आवास निर्माण कराने हेतु कुल 70000 करोड रुपए का बजट आवंटित किया है।
इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने 3112 करोड 81 लाख रुपए का बजट विभिन्न योजनाओं के लिए जारी किया है। इस योजना के अंतर्गत नगरोदय अभियान के तहत मध्य प्रदेश राज्य के सभी 407 नगर निकायों में विकास कार्य किए जाएंगे।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Objective

जैसा कि अभी आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में बेरोजगारी का दर बढ़ता जा रहा है । हमारे देश में कई नागरिक ऐसे हैं, जो अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं लेकिन धन की कमी होने के कारण वह अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित नहीं कर पाते हैं। इन्ही समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य के युवाओं के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा राज्य के युवाओं युवती और महिलाओं को अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने के लिए बैंकों से लोन मुहैया करवाया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत बैंकों द्वारा प्रदान किए गए लोन पर सरकार के द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के युवाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है तथा देश में बेरोजगारी की दर को कम करना है।

Check this: Mahajob Portal

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Key Features

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा देश के युवाओं को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के युवाओं युवतियों को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु बैंकों से गारंटी कृत लोन भी मुहैया करवाएगी।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा युवाओं को ऋण पर ब्याज दर में सब्सिडी भी प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर नगरोदय अभियान की शुरुआत की है।

इस अभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने आगामी 5 वर्षों में नगरों के विकास करने के लिए शहरों में पीने का शुद्ध जल, सीवेज नेटवर्क, स्वच्छता प्रबंध, सड़कों का विकास, शहरी परिवहन, स्ट्रीट लाइट पार्क विकास एवं गरीबों को अपना स्वयं का आवास निर्माण कराने हेतु कुल 70000 करोड रुपए का बजट आवंटित किया है।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने 3112 करोड 81 लाख रुपए का बजट विभिन्न योजनाओं के लिए जारी किया है।

  इस योजना के अंतर्गत नगरोदय अभियान के तहत मध्य प्रदेश राज्य के सभी 407 नगर निकायों में विकास कार्य किए जाएंगे।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Eligibility Criteria

इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Application Process

जैसा कि आप सभी जानते हैं, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 13 मार्च 2021 को की गई है। इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया या वेब पोर्टल अभी शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत आधिकारिक वेबसाइट और पोर्टल लांच किया जाएगा। हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For More info: Check this