UAN Activate Step-by-step Process | Employees Provident Fund

UAN Activate Step-by-step Process । UAN Activate। What is UAN?। Employees Provident Fund Organization। EPFO पोर्टल। What is EPFO ?। UAN Activate Online Process । UAN Activate Through the Mobile App। UAN Activate through SMS ईपीएफओ पोर्टल। ईपीएफ योजना। यूएएन रजिस्ट्रेशन। एक्टिवेट यूएएन

UAN Activate Step-by-step Process

भारत सरकार के द्वारा UAN को एक्टिवेट करने के लिए EPFO पोर्टल को शुभारम्भ कर दिया गया है | EPFO का अर्थ है Employees Provident Fund Organization( EPFO) पोर्टल के जरिए देश के लोग UAN लॉगिन कर अपनी निजी जानकारी तथा EPF Balance को ऑनलाइन कर सकते है | UAN Activate के माध्यम से सभी नागरिक अपना EPF बेलेन्स ऑनलाइन चेक कर सकते है और अपने EPF अकाउंट को ऑनलाइन मैनेज कही से भी कर सकते है । हमारे इस लेख के माध्यम से  आज हम आपको ईपीएफओ पोर्टल से UAN रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेशन की प्रक्रिया पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

What is UAN?

UAN का मतलब Universal Account Number है।UAN एक यूनिक नंबर है। इस यूनिक नंबर की मदद से कोई भी नागरिक अपने EPF Account का संचालन  ऑनलाइन कर सकते है तथा EPF में UAN लॉगिन कर सकते है । EPF के तहत कार्य करने के लिए एक खाते की जरूरत होती  है ।   UAN खाते के द्वारा ईपीएफ से जुड़े सभीी कार्य किये जाते है | UAN कर्मचारी के अकाउंट का इपीएफ खाता क्रमांक होता है। ईपीएफ खाते में कर्मचारी अपने पैसे जमा करवाते हैं। सभी कर्मचारियों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर अलग होता है।

What is EPFO ?

वर्ष 2018 में ईपीएफ योजना की शुरुआत की गई थी। ईपीएफ का पूरा नाम एंप्लाइज प्रोविडेंट फंड है। जो कर्मचारी प्राइवेट कंपनियों अस्पतालों तथा स्कूलों में कार्य करते हैं अगर वह अपने मासिक वेतन का कुछ हिस्सा कर्मचारी भविष्य निधि के तहत सुरक्षित करना चाहते हैं तो वह ईपीएफ अकाउंट में उसे सुरक्षित रख सकते हैं। यह कार्य संस्थान के आचार्य भाग का होता है।

कर्मचारी का ईपीएफ खाता कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट के द्वारा खोला जाएगा। इस योजना को पूरे देश में भारत सरकार के द्वारा लागू कर दिया गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कर्मचारियों के लिए कई ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करता है। उन सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों का ईपीएफ अकाउंट में यूएएन एक्टिवेट होना अनिवार्य है।

कर्मचारियों को बार- बार EPF अकाउंट मैं पैसे जमा करवाने के लिए EPF office जाने की आवश्यकता नहीं होगी कर्मचारी यह राशि एचआर डिपार्टमेंट के जरिए जमा करवा सकता है। आवेदक अब सीधे अपने मासिक वेतन में से कुछ पैसे बचा डिपार्टमेंट के जरिए इपीएफ अकाउंट में जमा करवा सकता है। पैसे जमा करवाने की जानकारी आवेदक यूएएन के जरिए अपने फोन से प्राप्त कर सकता है। और यूएएन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपने अकाउंट का संचालन कर सकता है।

Facilities provided after activating UAN

ईपीएफ पासबुक डाउनलोड

प्रिंट अपडेटेड पासबुक

डाउनलोड यूएएन कार्ड

प्रिंट यूएएन कार्ड

केवाईसी जानकारी अपडेट करने की सुविधा

पीएफ विड्रोल

UAN Activate Required Documents

Registred Mobile Number

UAN (universal account number)

UAN Activate Step-by-step Process

UAN Activate Online Process 

सबसे पहले आवेदक को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

UAN Activate Online Process 

ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को इंपॉर्टेंट लिंक का सेक्शन दिखाई देगा। आवेदक को इस सेक्शन में एक्टिवेट यूएएन का लिंक  दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब अभी तक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा इस पेज पर आवेदक को एक्टिवेट यूएएन का आवेदन पत्र दिखाई देगा आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।

अब आपको अपना यूएएन नंबर दर्ज करना होगा यदि आपके पास यूएएन नंबर नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड क्रमांक या पैन कार्ड क्रमांक का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अपनी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कर सकते हैं।

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज कर आवेदक को गेट ऑथराइजेशन पिन के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आवेदक को के सामने एक नया पेज खुल जाएगा ।इस पेज पर आवेदक को ईपीएफओ टर्म्स एंड कंडीशंस को स्वीकार करके आगे बढ़े के बटन पर क्लिक करना होगा। और अपने मोबाइल पर आया ओटीपी दर्ज करना होगा।

ओटीपी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को वैलिडेट ओटीपी और एक्टिवेट यूएएन के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपका यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा और आप यूएएन के जरिए ईपीएफओ की सभी ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

UAN Activate Through the Mobile App

सबसे पहले आवेदक को अपने अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से EPFO मोबाइल ऍप डाउनलोड करके इनस्टॉल करनी होगी |

EPFO ऍप को इन्टॉल करने केपश्चात् आवेदक को इस ऍप को खोलना है अब आवेदक को member का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन आवेदक को क्लिक करना होगा |

अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आवेदक को activate UAN का लिंक दिखाई देगा।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा |

अब आवेदक के सामने एक आवेदन पत्र खुल जायेगा। आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे एम्प्लॉएंस नंबर ,EPF नंबर UAN नंबर आदि ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।

अब आवेदक को आगे बढ़े के बटन पर क्लिक करना होगा। और अब इस पेज अपने मोबाइल पर आया ओटीपी दर्ज करना होगा।

ओटीपी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को वैलिडेट ओटीपी और एक्टिवेट यूएएन के बटन पर क्लिक करना होगा।अब आपका यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा। 

UAN Activate through SMS

आवेदक को नीचे दिए गए तरीके में इस नंबर 7738299899 पर message सेंड करना होगा

EPFOHO ACT  << 12 Digit का UAN Number >>,22 Digit की EPFO  Member ID >>

अब आपका यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा। 

UAN क्या है?

Universal Account Number

EPF क्या है?

Employees Provident Fund Organization

यूएएन एक्टिवेट करने के बाद कौनसी सुविधाएं मिलती है

ईपीएफ पासबुक डाउनलोड
प्रिंट अपडेटेड पासबुक
डाउनलोड यूएएन कार्ड
प्रिंट यूएएन कार्ड
केवाईसी जानकारी अपडेट करने की सुविधा
पीएफ विड्रोल