UAN Activate Kaise Kare, EPFO Portal से UAN रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेशन

What is UAN। why important UAN Activate। Facilities available after activating UAN। How to do UAN activation and registration। Procedure to login to the portal। How Check UAN Status

UAN Activate Kaise Kare: UAN को एक्टिवेट करने के लिए भारत सरकार ने एक पोर्टल लॉन्च किया है। जिसका नाम है EPFO। EPFO का पूरा नाम Employees Provident Fund Organization है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के लोग UAN लॉगिन करके आप अपनी पर्सनल डिटेल्स और एपफ बैलेन्स को ऑनलाइन कर सकते है। UAN एक्टिवेट के माध्यम से आप लोग अपना EPF बैलेन्स चेक कर सकते है और अपना EPF अकाउंट को कही भी ऑनलाइन मैनेज कर सकते है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको EPFO पोर्टल से UAN रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेशन की प्रक्रिया बताएगे। यदि EPFO से जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपसे निवेदन है कि इस लेख को अंत तक पढ़े।

UAN Activate Kaise Kare

Universal Account Number (UAN क्या) है

जैसे कि आप सब जानते है UAN का पूरा नाम Universal Account Number है। जिसके माध्यम इ कोई भी व्यक्ति अपने EPF अकाउंट को ऑनलाइन शुरू कर सकते है। और साथ ही EPF में UAN लॉगिन कर सकते है। EPF को काम को करने के लिए एक खाते की आवश्यकता होती है EPF से जुड़े सभी काम इसी खाते के द्वारा किये जाते है। UAN employees के EPF खाते का नंबर होता है। जिसमे employees के पैसे जमा होते है | सभी व्यक्तियों का Universal Account Number अलग अलग होता है।

UAN Activate होना क्यों ज़रूरी है

इस पोर्टल के माध्यम से अब लोगो को EPF खाते में पैसे जमा करने के लिए EPF ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। अब यह काम आपके HR Department करेंगे। अब आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा अब आप आसानी से अपनी सैलरी का लुक पैसे HR डिपार्टमेंट के द्वारा जमा करवा सकते है। अब आप इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और UAN Activate कर सकते है। UAN NUMBER के माध्यम से आप अपनी EPF की राशि की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदि आपको यह पता लगाना है कि आपके खाते में कितने पैसे है वो भी लगा सकते है।

UAN एक्टिवेट करने के बाद मिलने वाली सुविधाएं

  • ईपीएफ पासबुक डाउनलोड
  • प्रिंट अपडेटेड पासबुक
  • डाउनलोड यूएएन कार्ड
  • प्रिंट यूएएन कार्ड
  • केवाईसी जानकारी अपडेट करने की सुविधा
  • पीएफ विड्रोल

UAN Activate or Registration करने के लिए ज़रूरी चीज़े 

  • UAN – आपके पास UAN का होना ज़रूरी है जिसके द्वारा ही आप Uan एक्टिव कर सकते है | यदि आपके पास Uan नंबर नहीं है तो अपने HR Departement से जाकर ले सकते है।
  • Registred Mobile Number – जो मोबाइल नंबर आपने HR डिपार्टमेंट में EPFO रजिस्ट्रेशन के समय दिया था और वह चलता हुआ नंबर होना चाहिए।

UAN Activation और Registration कैसे करे 

पहला तरीका

Step:- 1 सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ जाना होगा।

Step:-2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Step:-3 इस पेज पर आपको नीचे Important link के अंदर Activate UAN का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करे। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप नए पेज पर रेडिरेक्ट होंगे जहा एक फॉर्म खुलेगा।

UAN Activate Kaise Kare

Step:- 4 फिर इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम ,पता ,डेट ऑफ़ बर्थ ,मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।

Step:-6  यदि आपके पास UAN नहीं है तो आप पैन नंबर या आधार नंबर का उपयोग कर सकते है और मोबाइल नंबर के बॉक्स में रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर का ही उपयोग कर सकते है और वह आपके पास सक्रीय होना चाहिए।

UAN Activate Kaise Kare

Step:- 7 फॉर्म में सभी जानकारी सही सही भरने के बाद नीचे Get Authorization Pin पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर आ जायेगे जहा आपको EPFO के tarm and conditions को स्वीकार करके मोबाइल पर आय OTP को भरना होगा।

Step:- 8इस OTP को OTP बॉक्स में भरकर Validate OTP and Activate UAN पर क्लिक करना होगा। अगर आपको अगले पेज पर आपका UAN एक्टिवेट हो गया है या आपका UAN पहले से एक्टिवेट है।

Step:- 9 दोनों ही परिस्तिथियों में आपका UAN एक्टिवेट हो गया है और आप अपने UAn के द्वारा EPFO की सभी सेवाओं का लभ ले सकते है।

दूसरा तरीका

Mobile Application के द्वारा UAN Activate कैसे करे

Step:- 1 सबसे पहले आपको अपने अपने एनरोइड फ़ोन के प्ले स्टोर पर जाना होगा। उसके बाद गूगल प्ले स्टोर को खोलने के बाद आपको EPFO की मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करके INSATLL करना होगा।

Step:- 2 EPFO को INSTALL करने के बाद आपको एप्लीकेशन लप खोलना होगा फिर आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। जिस पर आपको member का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

UAN Activate Kaise Kare

Step:- 3 इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहा आपको activate UAN का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।

Step:- 4 ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा फिर आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी जैसे एम्प्लॉएंस नंबर ,EPF नंबर UAN नंबर आदि भरना होगा ।

Step:- 5 फॉर्म में सभी जानकरी भरने के बाद आपको आगे बढ़ना होगा इसके बाद अगले पेज पर आपको OTP भरना होगा जो आपके मोबाइल फ़ोन पर आएगा। OTP भरने के बाद आपका UAN एक्टिवेट हो जायेगा।

तीसरा तरीका

SMS के माध्यम से

Step:- 1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में जाकर MASSAGE के ऑप्शन पर जाना होगा।

Step:- 2 उसके बाद आपको msg में EPFOHO ACT ,<< 12 Digit का UAN Number >>,22 Digit की EPFO Member ID >>

Step:- 3 यह MASSAGE को लिखने के बाद आपको इस नंबर 7738299899 पर सेंड करना होगा | जब EPFO आपके msg को रिसीव कर लेंगे आपको एक confirmation message आ जायेगा।

Step:- 4 यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही आपका UAN एक्टिवेट हो जायेगा।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया 

Step:-1 सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ जाना होगा।

Step:-2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

UAN Activate Kaise Kare

Step:-3 होम पेज पर आपको अपना यूएएन, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

Step:-4  |इसके बाद आपको साइन इन के बटन पर किस करना होगा।

Step:-5 इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

UAN का स्टेटस कैसे चेक करे 

Step:-1 सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ जाना होगा।

Step:-2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

uan activate in hindi

Step:-3 अब इस होम आगे पर आपको इम्पोर्टेन्ट लिंक के सेक्शन में से Know Your UAN का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step:-4 ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर ,कैप्चा कोड आदि भरना होगा

Step:-5 फिर Request OTP के बटन पर क्लिक करना होगा। और फिर आपको OTP भरना होगा और फिर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step:-6 इसके बाद आपके सामने यूएएन का स्टेटस का जायेगा।

Contact Information