Tripura New Job Scheme | 2018 की राजनैतिक हिंसा के शिकार हुवे लोगो को सरकार नौकरी देरही है।

Tripura New Job Scheme | jobs in Tripura | new job | Tripura schemes | government schemes in tripura

दोस्तों त्रिपुरा में रहने वालो के लिए एक अच्छी खबर आयी है। अगर आप त्रिपुरा से है तो आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते है।
2018 में राजनीतिक हिंसा के शिकार लोगों को राहत प्रदान के लिए सरकार एक नयी योजना लेकर आयी है। भारतीय जनता पार्टी के नेता ावालाबी त्रिपुरा में यह योजना की घोषणा की गयी। 2018 की राजनैतिक हिंसा के शिकार हुवे लोगो को सरकार रहत प्रदान करने जा रही है।

Tripura New Job Scheme

सरकार ऐसे परिवारों के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी, बशर्ते वे आवश्यक मानदंडों पर खरे उतरे। कानून मंत्री रतन लाल नाथ ने यह कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार मार्च 2018 तक राजनीतिक हिंसा में जान गंवाने वालों के परिजनों को सरकारी नौकरी देने का फैसला किया था।Tripura New Job Scheme

जो भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आता है उसके सभी दतावेग जाचे जायेंगे और उन लोगो को सरकारी नौकरी देगी सरकार। आवेदनकर्ता को आवश्यक मानदंडों को पूरा करना होगा। इसी आधार पर सरकारी नौकरी दी जाएगी। सभी नियमो को ध्यान में रखते हुवे सरकार त्रिपुरा में ऐसे परिवारों को नौकरी देगी।

इसके लिए आवेदन पहले ही आ चुके है और उन आवेदनों को चेक करने के बाद ही सदस्य को नौकरी दी जाएगी। सरकार को 2018 में सरकार बनाने के बाद त्रिपुरा में ऐसे परिवारों से सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन प्राप्त हुवे है।

इन सभी आवेदनों को ध्यान में रखते हुवे सरकार ने नौकरी देने के ठान ली है। आवेदनों की जांच के लिए 22 दिसंबर, 2020 को मंत्री नाथ की अध्यक्षता में छह सदस्यों वाली एक समिति का गठन किया गया था। सूचना और सांस्कृतिक मामलों के निदेशक और सचिव, कानून सचिव, त्रिपुरा पुलिस के महानिरीक्षक और गृह विभाग के अधिकारी भी पैनल का एक हिस्सा हैं।

समिति के सदस्यों द्वारा 10 आवेदनों की जांच की गई, जिनमें से सात को योग्य पाया गया और सरकारी नौकरियों का लाभ उठाने के लिए आवश्यक मानदंडों को पूरा किया जायेगा।

यह भी देखे –>> Tripura Super 30 Scheme

इच्छुक लोग योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, आवेदन पत्र राज्य भर में उप-विभागीय मजिस्ट्रेट कार्यालय (SDM) में उपलब्ध हैं। आवेदकों को राजनीतिक हिंसा में खोए गए रिश्तेदारों का जन्म प्रमाण पत्र, जाति और मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। रिश्तेदार के दावे की पुष्टि के साथ परिवार के अन्य सदस्यों से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) भी जमा कराना होगा।

For more visit the Official Website of Tripura