Top 5 most profitable business ideas in Hindi|5 सबसे अधिक लाभदायक बिजनेस आइडियाज

Top 5 most profitable business ideas in Hindi|5 सबसे अधिक लाभदायक बिजनेस आइडियाज|All about the Top 5 most profitable business ideas in Hindi in India |Top 5 most profitable business ideas portal

Top 5 most profitable business ideas in Hindi
Top 5 most profitable business ideas in Hindi|5 सबसे अधिक लाभदायक बिजनेस आइडियाज 3

नमस्कार मित्रो आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है आज के ब्लॉग उन सभी लोगो के लिए फायदे मंद होगा जो आपने स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते है इस ब्लॉग का मुख्य फायदा उन सभी लोगो को होगा जो अपने स्तर पर व्यवसाय शुरू करने में इच्छुक है परन्तु पैसो की कमी के चलते वो अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहे है।

इस ब्लॉग से आप को नया शुरू करने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी ।यदि आपका व्यवसाय की रणनीति अच्छी है और आपके पैसे की कमी है और आप अपने स्तर पर सिर्फ एक -दो लाख रूपये तक ही निवेश कर सकते हो तो आपको केंद्रीय सर्कार की योजना ‘मुद्रा योजना’ के तहत 75 – 80 प्रतिशत तक का ऋण उनसभी व्यापारियों को मिलेगा जो अपना कारोबार शुरू करना चाहते है।

Top 5 most profitable business ideas in Hindi

सरकार द्वारा निम्न पांच व्यवसाय के विचार और आईडिया / Top 5 most profitable business ideas in Hindi जिस पर मुद्रा योजना के तहत 80 % तक की सब्सिडी और निवेश सरकार द्वारा दिया जायेगा :

All about the Top 5 most profitable business ideas in Hindi

1. पापड़ विनिर्माण इकाई का विचार
मुद्रा योजना के तहत आप पापड़ बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते है इस व्यवसाय के लिए आपको पापड़ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बनाने के लिए पहले 2.05 लाख रुपयों तक का शुरुआती निवेश करने की जरूरत आपको होगी| 

इसके बाद सरकार इस व्यवसाय को शुरू करने के 8.18 लाख रूपये का ऋण सर्कार मुद्रा योजना के तहत प्रदान करेगी।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार सभी इच्छुक उधमियों को सहायता योजना के तहत 1.91 लाख रूपये तक की सरकार द्वारा सब्सिडी दी जायगी ।

2. करी और चावल पॉउडर व्यवसाय:  भारत में व्यवसाय के लिए करी और चावल पाउडर का व्यवसाय शुरू करना भी एक बहुत ही अच्छा विचार है क्योंकी भारत में करी और चावल पाउडर की मांग बहुत ही ज्यादा है। तो यदि अगर आप इस विचार पर आपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हो तो ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार ने मुद्रा योजना के तहत व्यवसायी को पहले 1.66 लाख रूपये का शुरुआती निवेश स्वयं को करना होगा।

⋙  इसके बाद सरकार अपनी योजनाओ के तहत 3.32 लाख रूपये तक का टर्म लोन व्यवसायी को प्रदान करेगी। इसके साथ ही बैंक की तरफ से आपको 1.68 लाख रूपये का वर्किंग कैपिटल लोन भी सरकार द्वारा दिया जायेगा।
 करी और चावल पॉउडर के लाभ : दोस्तों इस व्यवसाय के मुख्य लाभ ये है की आप सभी को इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुरुआत के समय में किसी भी प्रकार का अनुभव नहीं चाहिए होता है। और ये भारत में शुरू करने वाले व्यवसायो में से एक बहुत अच्छा विचार है जिस पर आपके व्यवसाय में ग्रोथ होने के चान्सेस ज्यादा है। इस व्यवसाय की प्रोजेक्ट प्रोफाइल का विस्तार से उल्लेख आप मुद्रा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते है ।Top 5 most profitable business ideas in Hindi|

3. लकड़ी का फर्नीचर व्यवसाय
जैसा की हम सभी जानते है की भारत में लकड़ी का फर्नीचर बहुत ही अधिक पसंद किया जाता है तो ऐसे में लकड़ी के फर्नीचर व्यवसाय को शुरू करना आपके लिए बेहद लाभदायक होगा

इस व्यवसाय में आपको यानि उद्यमी को शुरुआती तौर पर 1.85 लाख रूपये का निवेश करने की आवशयकता है

इस व्यवसाय में आपको सरकार द्वारा चलाई गयी मुद्रा योजना के तहत लकड़ी फर्नीचर व्यवसाय के लिए सरकार की तरफ से बैंक जो की मुद्रा योजना के अंतर्गत आते है उनके अनुसार कम्पोजिट लोन के रूप में 7.48 लाख रूपये का लोन व्यापारी को दिया जा सकता है ।

इसमें आपको सरकार द्वारा निर्धारित निवेश के रूप में 3.65 लाख रूपये और 5.70 लाख रूपये कार्यशील पूंजी के तौर में इच्छुक व्यवसायी को प्रदान किया जायेगा।

इस व्यवसाय के लाभ बहुत ही अधिक है क्यों की दुनिया भर में लकड़ी के फर्नीचर को बेहद ही पसंद किया जाता है तथा इस की मांग भी बाजार में बहुत ही अधिक है यदि आप अपने निवेश के सभी खर्चो को निकालते है तब भी आपके पास 60 ,000 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये के मध्य तक का लाभ उठा सकते है ।

4. लाइट इंजीनियरिंग यूनिट का व्यवसाय

लाइट इंजीनियरिंग व्यवसाय के यूनिट में आप लोगो को नट, बोल्ट, वाशर या नाखून आदि का निर्माण किया जाता हैं। यह व्यवसाय को सरकार ने मुद्रा योजना के अतिरिक्त शुरू करके इसे सुचारु किया जा सकता है।
लाइट इंजीनियरिंग व्यवसाय का यूनिट बनाने के लिए आपको यानि उधमी को लाइट इंजिनीरिंग की इकाई को स्थापित करने के लिए काम से काम 1.88 लाख रुपये की धन राशि व्यय करने की आवश्यकता होगी।
इस लाइट इंजीनियरिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकारी ऋण कर रूप मुद्रा योजना के अंतर्गत आने वाले सभी बैंको को टर्म लोन के रूप में 2.21 लाख रुपये राशि व् कार्यशील पूंजी के रूप में 2.30 लाख रुपये का ऋण सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा।

मित्रो इस लाइट इंजीनियरिंग बिज़नेस से आपको बेहद फायदा होगा इस बिजनेस से आपको एक महीने में करीब करीब 2500 किलो नट-बोल्ट बनाने होंगे और यूनिट को बनाने पर आपका सालाना सभी खर्चों को निकालकर लगभग 2 लाख रुपये का लाभ कमा सकते हैं।Top 5 most profitable business ideas in Hindi

5. कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस का व्यवसाय
जो लोग कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस से संबंधित व्यवसाय में रुचि रखते हैं,तो वो लोग कंप्यूटर असेंबलिंग के इस लाभदायक व्यवसाय के लिए विकल्प चुन कर नया स्टार्टअप कर सकते हैं।

➤ कंप्यूटर असेंबलिंग व्यवसाय के लिए व्यवसायी को इस व्यवसाय को शुरू करने के लिएप्रांभिक रूप में 2.70 लाख रुपये का शुरुआती निवेश करने की आवश्यकता होगी।

➤ इस कंप्यूटर असेंबलिंग के व्यवसाय के लिए सरकारी ऋण के लिए सरकार की मुद्रा इस लाभदायक व्यवसाय विचार के लिए बैंक की तरफ से 6.29 लाख रुपये तक लोन प्राप्त कर सकते हो।

➤ कंप्यूटर असेंबलिंग व्यवसाय के मुख्य लाभ ये है की आपको इस व्यवसाय में शुरुआत में काम से काम सालाना 630 इकाइयाँ बनानी होती हैं और इन्हें बेचकर आप साल में कम से कम 3 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निश्चित मूल्य की धनराशि तय करनी चाहिए।Top 5 most profitable business ideas in Hindi

For more info: About the Top 101 most profitable business ideas in Hindi

Note : साथियो हम उम्मीद करते है आपको ये सभी बिजनेस आइडियाज /Top 5 most profitable business ideas in Hindi पसंद आये होंगे । इन सभी बिजनेस के विचार पर अमल करने हेतु आप यदि मुद्रा लोन लेना चाहते हो तो आप मुद्रा योजना के तहत आपना पंजीकरण करवा सकते है ।और उप्पर दिए गए सभी विचारो पर अमल कर सकते है।

आप मुद्रा लोन कीसी भी निजी या सरकारी बैंक जो की राष्ट्रीयकृत हो वहाँ आपना आवेदन भर सकते है । मित्रो यदि आप मुद्रा योजना के अतिरिक्त लोन लेते हो तो आपको किसी ये लोन दूसरे लोन की तुलना में निम्न ब्याज दर 1 – 2 % पर ले सकते है ।

Note : दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा यदि आप ऐसे ही नयी- नयी केंद्रीय व् राज्य की योजनाओ के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे। देश वासियो आप सभी को यदि हमारे पोस्ट useful लगते है तो कृपया आपने दोस्तों व् relatives में जरूर शेयर करे