Tiffin Service Business Plan in Hindi – कम लागत में घर से कैसे शुरू करें,

Tiffin service Business:- नमस्ते ! मित्रो आज हम बात करेंगे Tiffin Service की जैसा की आप सब को पता है की हम सब भारतीय है तो हमे खाना भी उसी तरह का पसंद है हमे हाथ का बना हुआ खाना ज्यादा अच्छा लगता है। और हमारे भारत देश में बहुत से लोग पढ़ाई,नौकरी और व्यवसाय आदि कामो से घर से दूर रहते है। खासतौर पर Tiffin Service इन लोगो के लिए ही होती है।

जो लोग किसी भी कारण वश अपने घर में न रहते है उन्हें घर से दूर रहना पड़ता है। वह घर का खाना नहीं खा पाते है। इस Business को आप छोटे पैमाने से शुरू कर सकते है। अधिक जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Tiffin Service Center प्रकार

टिफिन सर्विस सेंटर के 2 प्रकार होते है। यह सेंटर उन्ही लोगो के लिए होता है। जो घर से दूर हो और घर का खाना खाना चाहते हो|

लोगो को उनके स्थान पर खाना पहुंचाना- यह सर्विस उन लोगो के लिए ज्यादा होती है। जो जल्दी में होते है वह लोग जो सर्विस सेंटर पर आकर भोजन नहीं कर सकते है जैसे की : महाविद्यालय के छात्र /छात्रा और हॉस्पिटल में ड्यूटी करने वाले या फिर थाने में ड्यूटी करने वाले इत्यादि इन सब लोगो को आपके जरिये दी गयी सेवा से बहुत मदद होगी।

अपने स्वयं के स्थान पर ग्राहकों को भोजन करवाना- यह सर्विस न लोगो के लिए ज्यादा होती है जिन्हे गर्म-गर्म भोजन करने की आदत हो यह सर्विस बहुत अच्छी सर्विस है क्योकि ग्राहक गर्म और स्वादिष्ट भोजन कर सकते है। और ज़्यादातर लोग इस सर्विस का ज्यादा चयन करने है क्योकि वह आराम से पेट भर कर खाना खा सकते है।

आवश्यक सामाग्री

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको कुछ Preparation करनी होती है बहुत से सामानो की जरुरत होती है। ठीक वैसे ही आपको इस बिज़नेस में भी प्ले से कुछ सामग्री का बंदोबस्त पहले से करना होगा ताकि आपको बादमे बुसिइनेस शुरू करने में कोई समस्या ना आये आपको आगे हम आवश्यक सामग्री के बारे में बताएंगे :-

खाना बनाने के लिए बर्तन:- यदि आप यह बिज़नेस प्रारम्भ करना चाहते है। तो सबसे आवश्यक चीज़ खाना बनाने के लिए बर्तन की आवश्यकता पड़ेगी। किन्तु यदि आप अधिक टिफ़िल SUPPY करते है तो आपको खाना बनाने के लिए बड़े-बड़े बर्तनो की जरूरत पड़ेगी। इसलिए आपको ज्यादा और बड़े बर्तन का बंदोबस्त करना होगा।

टिफ़न:- इस बिज़नेस के लिए दूसरी जरूरी सामग्री टिफिन होती है। टिफ़िन के द्वारा आप CUSTOMER के पास भोजन भिजवा सकते है। आपको टिफ़िन ऐसा सुनना होगा जो दिखने में काफी अच्छा हो जो CUSTOMER को अपनी तरफ आकर्षित करे और टिफ़िन ऐसा हो जिसमे अच्छे से पूरा भोजना आ सके और आप चाहे तो टिफ़िन के बाहर अपने सर्विस सेंटर का कोई LOGO या फिर नाम भी डाल सकते है। इससे आपको टिफ़िन दिखने में भी अच्छा होगा और आपका BUSINESS में लाभ ही लाभ होगा

Aluminum Foil Box:- यदि आपके पास अधिक कस्टमर है और आप टिफ़िन नहीं खरीद सकते क्योकि टिफ़िन को साफ करना और भी सब में आपको समय की बर्बादी लगती है तो आप Aluminum Foil Box खरीद सकते है आप कस्टमर के पास बॉक्स में खाना पहुंचा सकते है।

टेबल और कुर्सी:- यदि आप अपने भोजनालय पर CUSTOMER को खाना उपलभ्ध करा रहे है तो उन्हें खाना खाने के लिए टेबल और कुर्सी को जरूरत पड़ेगी बैठने के लिए तो आपको टेबल और कुर्सी का प्रबंध करने की आवश्यकता पड़ेगी।

खाना परोसने के लिए बर्तन:- आप अपने भोजनायल पर भोजना करा रहे है तो आपको अच्छे से खाना खिलाने के लिए बर्तनो की जरूरत पड़ेगी इसलिये आपको बर्तनो का इंतजाम भी करना होगा।

खाना बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री का प्रबंध:– आप रोज बहुत सारे CUSTOMER को भोजन कराएंगे तो आपको इसके लिए खाद्य सामग्री की जरूरत पड़ेगी जैसे की :- दूध ,अनाज, सिलेंडर,सब्जिया,तेल,मसाले ,इत्यादि सामने की जरूरत पड़ेगा। आप इन सामने का खासतौर पर ख्याल रखे और Customer को समय पर खाना Provide करवाए।

Check this Also:- मुर्गी पालन का व्यापार बिजनेस कैसे शुरू करें

Registration And LICENESE

इस BUSINESS के लिए आपको आगे दिए गए सभी पंजीकरण की जरूरत पड़ेगी।

  • Shop Act License:- यदि आप अपना BUSINESS किसी SHOP में शुरू कर रहे है तो आपको SHOP के लिए LICENSE की आवश्यकता पड़ेगी। ।
  • FSSAI LICENSE:-यदि आप किसी भी प्रकार के खाने का बिज़नेस शुरू करते हो तो आपके किये सबसे ज्यादा जरिऋ है की खाना अच्छा हो और Quality का होना चाहिए किसी को बीमार ना करे। इसलिए आपको PROOF के तोर पर FOOD LICENSE बनवाने की जरूरत पड़ेगी। यह लाइसेंस तभी मिलेगा जब आपके खाने की QUALITY जाँची जायेगी उसके बाद आपको LICENSE दे दिया जाएगा
  • TRED LICENSE:- यह लाइसेंस Municipal Corporation के द्वारा दिया जाने एक LICENSE है जो कोई सा भी BUSINESS करो आप आपके लिए जरूरी है।
  • Fire NOC:- यदि आप ऐसी कसी भी वस्तु का प्रयोग करते है। जिसने आग का उपयोग होता हो तो आपको इस स्थति में Fire Department से No Objection Certificate लेना अतिआवश्यक है
  • Society NOC:-यदि आप अपना बिज़नेस Society में शुरू करना चाहते है तो आपको पहले SOCIETY से अनुमति लेनी होगी। यदि उन्हें कोई आपत्ति नहीं है तो आप NO OBJECTON का CERTIFICATE लेकर BUSINESS शुरू कर सकते है और यही आप छोटे पैमाने में यह बिज़नेस शुरू कर रहे है तो आपको इस LICENSE की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • TIFFIN MENU:- खाना कस्टमर पर नहीं बल्कि उस इलाके पर निर्भर करता है जंहा आपके कस्टमर रहते है। अधिकतर आपको टिफ़िन में दाल, चावल, रोटी सब्जी,और सलाद ही होता है। संडे को कुछ Special दे दिया जनता है Non-vegetarian या फिर vegetarian खाना दिया जाता है। वीक में एक बार अगल से स्पेशल भोजन सेना जरूरी है।
  • टिफ़िन की कीमत कैसे तय करें:-अब आगे हम बात करते है टिफ़िन के प्राइज की अब आप सोच रहे होंगे की टिफ़िन के लिए कीमत क्या रखे आपको अपने नज़दीकी इलाको में ढूंढ़ना होगा और उनके हिसाब से आपको अपने Tiffin Service Center पर प्राइस रखनी होगी और आप वैसे ऐसे ही अनुमान लगाना चाहते तो अभी हाल ही में Rate:- 2000 रूपये होगी

Target Customer

आपके इस बिज़नेस में TARGET Customer आगे दिए हुए है आप आगे देखे।

शिक्षा के लिए घर से दूर रहने वाले विद्यार्थी:- ऐसे बहुत सारे बच्चे है जिन्होंने घर के अलावा आज तक खाना नहीं खाया हो और आज वो कंही बाहर पढ़ने आये हो ऐसे बच्चो को हम TARGET Customer बना सकते है

जॉब के लिए घर से बाहर रहने वाले बेचलर्स:- बहुत से लोहो को जॉन के सिलसिले में अपने परिवार से दूर जाना होता है पर उनकी आदत घर के खाने की होती है। इसलिए ऐसे लोग टिफ़िन सर्विस पर टिके रहते है। ऐसे कस्टमर आपके लिए TARGET हो सकते है।

जॉब करने वाली महिलाएं:- ऐसी महिलाये जो बाहर WORK करती है जिन्हे खाना बनाने का टाइम नहीं मिल पाटा है आप ऐसे Customer को भी TARGET बना सकते है।

स्कूल और कॉलेज:- बहुत से SCHOOLS में STUDENS को खाना स्कूल से ही मिलता है ऐसी SCHOOLS या फिर College को आप अपना टारगेट बना सकते है आप यंहा से Contract लेके।

 Investment in Tiffine Centre 

  • यदि आप अपने खुद के घर में खाना बनाकर कस्टमर के घरों तक पहुंचा रहे है। तो आपको बस कुछ टफ्फिन या फिर एलुमिनियम फॉयल बॉक्स खरीदने होंगे इसमें आपका खर्चा कम होगा इसमें आपके सिर्फ 5 -10 हजार रूपये लगाकर आप कमाना प्राम्भ कर सकते है।
  • इसके अतिरिक्त यदि आप लोगो को अपने भोजनालय पर खाना परोसते है तो आपको जगह,टेबल कुर्सी ,बर्तन जिनमे वो खाएंगे,इत्यादि खरीदने होंगे इसमें आपको थोड़ा ज्यादा खर्चा बैठगा आपको 50-1 लाख का खर्चा पड़ जाएगा।

Profit

इस बिज़नेस में आपको लाभ ही लाभ है। इसमें आपको 40 प्रतिशत फायदा है। अगर आप पर टिफ़िन पर 2000 हजार रूपये लेते है तो
तो आप इस में से 800 रूपये तक आराम से बच्चा सकते है। आपकी कमाई आपके Customer पर निर्भर करता है की आपके पास कितने Customer है उस पर आपका PROFIT होगा।

Location

यदि आप इस BUSINESS को प्रारम्भ करने का विचार अपने मन में ला रहे हैं तो में आपको बता देती हूँ की आप SCHOOL /College के आस पास इस व्यापार को शुरू करेंगे इससे आपको विद्यार्थी से अच्छा व्यापार मिल सकेगा आप की दफ़्तर के आस-पास भी यह BUSINESS शुरू कर सकते है इसमें आपकी दोपहर में अच्छी EARNING हो सकती है।

Risk

सभी BUSINESS की तरह इस बिज़नेस में भी जोखिम है जिसका आपको बहुत ही गंभीर रूप से ध्यान रखना होगा। ताकि आपको किसी बड़े नुकसान का सामना न करना पढ़े आप आगे देखिये आपको किन-किन जोखिमों से बचना है

खाने का टेस्ट:- आपको बिज़नेस शुरू करने से पहले अच्छे से टेस्ट के बारे में रिसर्च करना होगा क्योकि बहुत बार ऐसा होता है हमारे खाना खा स्वाद कस्टमर के स्वाद के अनुसार ना हो इसे हमे काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए आप इस बात का खासतौर पर ध्यान रखे।

प्रतिद्वंदी के टिफिन की कीमत:- आपको टिफ़िन की RATE भी RESURCH करके ही तय करनी होगी क्योकि हो सकता है की आपके अलावा कोई और व्यक्ति को SUPPLY का कार्य कर रहा हो वह कम RATE में खाना SUPPLY कर रहा। तो आपको भारी मात्रा में नुकसान हो सकता है। तो आपको ध्यान रखना होगा इसका।

खाना बनाने का सामान महंगा होने का रिस्क:- कभी जब Off Season हो तो सामान थोड़े महंगे हो सकते है तो आपको लाभ थोड़ा कम होगा पर आपको इस स्थति का भी सामना करना होगा।

Scope Of Improvement

ग्राहको से फीडबेक:– किसी भी बिज़नेस में कस्टमर Most Important होता है। उसके साथ हम किसी भी प्रकार की कोई जबरदस्ती नहीं कर सकते है। उसके स्वाद का ध्यान रखना जरूरी है। यदि आप कस्टमर से वीक या 15 DAY’S में एक बार FEEDBACK लेते है तो आपको BUSINESS में IMPROVEMENT दिखेगा।

अपने मेनू में खाने की चीजे जोड़ना:- यदि आप आपने खाने के MENU में खाने के अलावा और कुछ भी ADD करते है तो इससे आपके Customer आपकी और आकर्षित होंगे यह आपके BUSINESS के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

आधुनिक टिफ़िन का प्रयोग:- यदि आप Customer के लिए कुछ नई BRAND के टिफ़िन लेंगे तो यह बहुत ही अच्छा होगा इससे Customer आपकी तरफ बढ़ेंगे।

अपने मेनू में बदलाव करते रहना:- यदि आप खाना में परिवर्तन करते रहेंगे तो आपके जो Customer है वो आपके खाने से बोर नहीं होंगे बल्कि मजे से खाएंगे।

MARKETING कैसे करें

MARKETING हर बिज़नेस के लिए अनिवार्य है। मार्केटिंग आपके BUSINESS को सफलता की और ले जाती है। इस BUSINESS में MARKETING के प्रकार आप आगे देखिये।

कॉलेज और इंस्टीट्यूट में एड़ करना:- आप अगर अपने बिज़नेस को और अच्छा करना चाहते है तो आप कॉलेज या फिर किसी भी Institute में जाकर अपने Tiffin Service Center का विज्ञापन कर सकते है। पर यह आप बिना आज्ञा के नहीं कर सकते हो।

ONLINE ADD:- आजकल अधिकतर काम ONLINE होते है तो आप भी अपनी SERVICE का ADD ONLINE दे सकते है। EXAMPLE- Social Media Or Your Website Design करके भी ADD कर सकते है। यह एक अच्छा MARKETING PROOF होगा।

लोकल चैनल पर एड:- आप LOCAL TV REDIO CHENAL पर भी ADD दे सकते है इससे भी आपका व्यापार बढ़ेगा।

Hoardings, Pamphlets और LOCAL News Paper द्वारा:– आप अपने इलाके में Hoardings, Pamphlets लगवा सकते है साथ में बाँट भी सकते है आप LOCAL News Paper में ADD भी दे सकते है।

Top Tiffin Service Business in India

Dehli

  • Satguru Tiffin Service
  • Healthylicious Kitchen
  • Tummyful Tiffin
  • Delhi Tiffins
  • Mother House World Tiffin Services
  • Corporate Dhaba
  • Batman Tiffin Services

Cost of Tiffin Services in Delhi

Tiffin ServicePrice RangeContact Number
Satguru Tiffin ServiceRs 70 per meal (onwards)99101 43487
Healthylicious KitchenRs 1825 for 5 meals (onwards)8882266616
Tummyful TiffinRs. 80 per meal9711150463
Delhi TiffinsRs 120 per meal97180296390
Mother House World Tiffin Services₹ 100 per meal958 205 9930
Corporate DhabaRequest on-call9871181631
Batman Tiffin ServicesINR 1,600 per month for 26 meals (onwards)9582754430

MUMBAI 

  • Greenz
  • Poonam Kapur’s Healthy Tiffin
  • Happy Grub 
  • Balanced Meals

Best Tiffin Services in Mumbai

Tiffin Service CompaniesContactMeal Type
Greenz (Powai)+919930181914Veg
Poonam Kapur’s Healthy Tiffins (Andher W)+919930606330Veg and Non-Veg
Happy Grub (Multiple locations)+919819932741Veg
Balanced Meals (Veera Desai Road)+919773407494Veg and Non-Veg

Below are the 7 best tiffin services in Noida for you

  • Katyayani Annapurna.
  • Balaji Tiffin Services.
  • Moms Magic.
  • Aggarwal Tiffin Services.
  • Ghar Ka Khana.
  • The Granny’s.
  • Home Food Factory.

Best Tiffin Service in Bangalore

  • GANESH TIFFIN SERVICE 
  • RAGHVENDRA TIFFIN
  • GHAR KA KHANA 
  • ANNAPURNA DELIGHT
Tiffin Service CompaniesContactReviews
Ganesh Tiffin Service+9178292 604084.2
Raghavendra Tiffin+9180485270044.4
Ghar Ka Khana+9195908610365.0
Annapurna Delight+9163628 252844.7

Top 7 Tiffin Services in Ahmedabad

  • Go Tiffins
  • Fitbox Meal
  • Manjuben Tiffinwala
  • Tushar Tiffin Service
  • Radhey Tiffin Service
  • Eatwell Foods
  • Shree Rohini Foods & tiffin service

Cost of Tiffin Services in Ahmedabad

Tiffin ServicePrice RangeContact Number
Go TiffinsRs 70 per meal (onwards)8238080034
Fitbox MealStarts at Rs 79 per meal9173939471
Manjuben Tiffinwalaon-request9714631162
Tushar Tiffin Serviceon-request8866020111
Radhey Tiffin ServiceRs 80 per meal (onwards)8005826502
Eatwell Foodson-request9512661076
Shree Rohini Foods & tiffin serviceRs 200 per meal6354041512

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं खुशबू देवतवाल आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

TIFFIN SERVICE CENTER क्या होता है ?

टिफ़िन सर्विस का मतलब घर बैठे कस्टमर को भोजन उपलब्ध करवाना।

टिफ़ीन सर्विस सेंटर प्रकार कितने प्रकार के जाता है?

टिफिन सर्विस सेंटर के 2 प्रकार होते है।

 टिफिन सर्विस सेंटर में लागत कितनी है?

टिफिन सर्विस सेंटर 2000 लागत होगी।

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस की जरूरी सामग्री क्या है?

सब्जियां, तेल, मसाले, बर्तन, Cylinder, Tiffin Box, Bag व अन्य जरूरी सामग्रिया ही इस्तेमाल की जाती है।

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस में जरूरी रजिस्ट्रेशन कौन से लगते है?

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस में udhyog रजिस्ट्रेशन, शॉप रजिस्ट्रेशन, fssai LICENSE, NOC करीबी थाने या SOCITY से, जरूरी LICENSE व RAGISTRETION लगते है।

घर से टिफिन सर्विस के फायदे क्या है?

आप यदि घर से टिफ़िन पहुंचाते है तो आपका समय बचेगा ,आपको लाभ होगा ,वाहन के पैसे की बचत होगी।