आधार के माध्यम से Tatkal PAN Card – तत्काल पैन के लिए आवेदन कैसे करें?

Things to keep in mind before applying online for tatkal pan card । How to Apply Online for Tatkal Pan Card। How one should download the PAN Card

नमस्कार दोस्तों , आज हम आपको तत्काल पैन कार्ड के अंतर्गत कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहे है। यदि जिनके पास पहले से ही वैलिड आधार कार्ड है तो वह अब तत्काल पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आवेदकों को एक लंबा आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं है। तत्काल पैन कार्ड के लिए एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा।

यह पीडीएफ फॉर्मेट में प्रकाशित किया जाएगा। व्यक्तियों को अपना आधार नंबर इंटर करना होगा और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के साथ सबमिट करनी होगी। सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद 15 अंकों की पावती नंबर जारी की जाएगी। यदि पैन पब्लिस हो चूका है तो आप पैन को PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते है। पैन कार्ड अब इस नई सुविधा का उपयोग करके 10 से 15 मिंट के भीतर एक PDF फॉर्मेट में प्रदान किया सकता है।

तत्काल पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

  • आवेदक e-KYC का उपयोग करके तत्काल पैन प्राप्त कर सकते है।
  • आधार नंबर उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए।
  • तत्काल पैन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि उसके पास एक या अधिक पैन कार्ड नहीं है।
  • आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272 बी (1) के प्रावधान के तहत जिनके पास एक से अधिक पैन है उसे दंडित किया जाएगा।
  • आवेदक के पास एक वैलिड आधार संख्या होना अनिवार्य है जो पहले कभी किसी दूसरे पैन से लिंक न हो।

How to Apply Online for Tatkal Pan Card?

Step:- 1सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर https://www.incometax.gov.in/iec/foportal जाना होगा।

Step:- 2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Step:-3 अब आपको Quick Links’ सेक्शन के माध्यम आधार के माध्यम से ‘Instant PAN’ पर क्लिक करे जो तत्काल पेन आवंटन पेज पर रिडायरेक्ट करेगा। 

Tatkal Pan Card Tatkal Pan Card

Step:-4 अब आपको ‘Get New PAN’ पर क्लिक करना होगा जो आपको तत्काल पैन अनुरोध पेज पर रिडायरेक्ट करेगा।

Step:-5 फिर पेन आवंटन के लिए, अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

Tatkal Pan Card

Step:-6 फिर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए ‘जनरेट आधार ओटीपी’ बटन पर क्लिक करना होगा।

Step:- 7 एक बार जब आप UIDAI के साथ अपने आधार की बारीकियों को वेरिफाय के लिए अप्रूव हो जाते हैं, तो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त आधार ओटीपी इंटर करें और ‘Validate  Aadhaar OTP and Continue’ विकल्प पर करना होगा।

Step:-8 अब आप पैन अनुरोध जमा करने वाले सेक्शन पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां आपको अपने आधार की बारीकियों और नियमों और शर्तों के लिए सहमति की जांच करने की जरुरत होगी।

Step:-9 पैन अनुरोध सबमिट करने के लिए, ‘Submit PAN Request’विकल्प पर करना होगा।

Step:-9 एक बार जब आप सत्यापन के लिए अपना आधार डिटेल अपलोड करते हैं, तो आपको एक पावती नंबर दी जाएगी। अपना आधार नंबर इंटर करके, आप अपने पैन आवंटन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें। How one should download the PAN Card

Step:-1 सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर https://www.incometax.gov.in/iec/foportal जाना होगा।

Step:-2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

पैन कार्ड डाउनलोड करें

Step:-3 फिर एक बाएं नेविगेशन है जो आपको आधार के माध्यम से किए गए तत्काल पैन का लिंक दिया होगा।

Step:-4 एक लिंक दिखाई देगा जो आवेदक को लिंक-चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन पर क्लिक करना होगा।

पैन कार्ड डाउनलोड करें

Step:-5 CAPTCHA CODE के साथ रिक्त स्थान में वैध आधार नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा फिर आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को जनरेट करेगा।

Step:-6 OTP को सत्यापित करने की आवश्यकता है और इस प्रकार, आपको इसे लिंक पर दर्ज करना होगा। स्क्रीन में अगले पेज पर, जानकारी के साथ जोड़े गए आवेदन की स्थिति की जांच

करें और आपको पैन आवंटित किया गया है या नहीं, इसका विवरण मिलेगा।

Step:-7 पैन आवंटित होने पर डाउनलोड लिंक पर क्लिक करने पर आवेदक को ई-पैन की पीडीएफ की कॉपी मिल जाएगी।