Swadesh Skill Card Scheme 2021 | भारत में रोजगार के अवसर

Swadesh Skill Card Scheme 2021 | Swadesh Skill Card Scheme| Swadesh Skill Card online Portal | Swadesh Skill Card Scheme

Swadesh Skill Card Scheme 2021

आज हमारा देश पूरा विश्व कोविड 19 की वजह से जुंज रहा है।इसी के तहत देश में इस वैश्विक बीमारी ने न जाने कितने ही लोगो की जिंदगी छिनली और बहुसंख्य लोगो के रोजगार छीन लिए है। जिसके कारण वे बेरोजगार हो गए है देश में कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न बेरोजगारी की दरों को कम करने एवं व्यवसाय व् रोजगार के नए साधन पैदा करने हेतु सर्कार निरंतर प्रयास कर रही है।

रोजगार में वर्दी और बेरोजगारी को कम करने हेतु सर्कार ने आत्मनिर्भर भारत मिशन की भी पहल की है। जिसमे प्रौद्योकीगीकरण एवं सव व्यवासय पर जोर दिया गया है। इसी को मध्य नजर रखते हुए सरकार ने स्वदेश स्किल कार्ड 2021 योजना की शुरुआत की है।इस योजना के तहत कोरोना वायरस कोविड़ की वजह से जिन लोगो को पुनः भारत लौटना पड़ा उन्हें भारत में रोजगार के अवसर प्रदान लिए जाएंगे।

About the Swadesh Skill Card Scheme 2021

इस योजना का लाभ देश का प्रत्येक नागरिक उठा सकता ,और साथ में लोग भी जिन्हें भारत लौटने पर कोई काम नहीं मिल पाया है।इस योजना के तहत सरकार स्वदेशी और बाहरी कम्पनियों को एक दूसरे से जोड़ा जाएगा। ताकि लोगो को रोजगार देने में आसानी होगी। और साथ में विदेशी कंपनियों के साथ कार्य करने व संपर्क जोड़ने में मदद मिलेगी।

इस योजना के अंतर्गत लोगो को स्वदेश में रोजगार करने का अवसर प्राप्त होगा।स्वदेश स्किल कार्ड योजना से सम्बंधित सभी जानकारिया जैसे स्वदेश स्किल कार्ड योजना क्या है ? इसके लिए आवश्यक पात्रता , दस्तावेज क्या क्या है ?, स्वदेश स्किल कार्ड योजना का मुख्य उदेश्ये क्या है ?,स्वदेश स्किल कार्ड योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया के साथ कौन कौन इस स्किल कार्ड योजना का लाभ ले सकते है ? इत्यादि के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

Aim of Swadesh Skill Card Scheme 2021 or स्वदेश स्किल कार्ड 2021 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देशय कोरोाना काल में पीड़ित देश के बेरोजगार लोगो को रोजगार प्रदान करवाना हैं।इस योजना के द्वारा लोगो को काम धंधा करने को मौका मिलेगा।जिससे व अपने घर परिवार का अच्छे से गुजारा चला सकते है।इस योजना के तहत विदेशी कम्पनियों के साथ संपर्क बनाने में सहायता मिलेगी।

Benefits of Swadesh Skill Card Scheme 2021


स्वदेश स्किल कार्ड इसके माध्यम से स्वदेशी और विदेशी कम्पनियो का एक दूसरे के साथ साझा करने का मौका मिलेगा।
स्वदेश स्किल कार्ड इसका लाभ प्रेत्यक भारतीय नागरिक को प्रदान किया जाएगा।
इस स्वदेश स्किल कार्ड के तहत देश के लोगो को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
इस स्वदेश स्किल कार्ड के जरिए स्वदेशी व्यवसाय का विकास होगा।

Highlights of Swadesh Skill Card

योजना का नामस्वदेश स्किल कार्ड
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार
लाभार्थीविदेश आये भारतीय नागरिक
उद्देश्यरोजगार के अवसर प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.nsdcindia.org/swades/
Registration Process for Swadesh Skill Card Scheme 2021/स्वदेश स्किल कार्ड 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

इच्छुक आवेदन कर्ता इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए नियमो का अनुसरण करे।

सर्वप्रथम लाभार्थी को स्वदेश स्किल कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आवेदक को सामने होम पेज खुल जायेगा।

swadesh skill card scheme

स्वदेश स्किल कार्ड इस होम पेज पर स्वदेश स्किल फॉर्म दिखाई देगा। लाभार्थी को इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, कांटेक्ट डिटेल्स , डिस्ट्रिक्ट ,ईमेल आईडी, नौकरी का शीर्षक / पदनाम ,पासपोर्ट नंबर, वर्तमान रोजगार की स्थिति, कार्य क्षेत्र, कुल कार्य अनुभव, शैक्षिक योग्यताआदि भरनी होगी।

सभी डिटेल भरने के पश्चात सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस तरहऑनलाइन पंजीकरण पूर्ण हो जायेगा।

स्वदेश स्किल कार्ड योजना क्या है ?

इस योजना के तहत कोरोना वायरस कोविड़ की वजह से जिन लोगो को पुनः भारत लौटना पड़ा उन्हें भारत में रोजगार के अवसर प्रदान लिए जाएंगे।

स्वदेश स्किल कार्ड योजना का मुख्य उदेश्ये क्या है ?

रोजगार के अवसर प्रदान करना

स्वदेश स्किल कार्ड योजना का लाभ कौन कौन ले सकते है ?

कोविड़ की वजह से जिन लोगो को पुनः भारत लौटना पड़ा उन्हें भारत में रोजगार के अवसर प्रदान लिए जाएंगे।