SWADES Skill Card Scheme 2021

SWADESH SkillCard Scheme 2021 | SWADESH SkillCard | SWADESH Skill Card online Apply | SWADESH SkillCard Scheme Portal | SWADESH SkillCard Scheme 2021

SWADESH
SWADES Skill Card Scheme 2021 4

नमस्कार, आप सभी का हमारे आज के आर्टिकल में स्वागत है। आप सभी इस बात से भली भाती अवगत है। की पिछले कुछ महीनो से पुरे विश्व में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फेल रहा है । और इस बढ़ते हुए संक्रमण से दुनिया के ज्यादातर देश बहुत ही बुरी तरह से प्रभावित हुए है। वर्त्तमान में कोरोना वायरस की वेक्सीन नहीं मिल पाने की वजह से दुनिया के ज्यादातर देशो में जन हानि होने के साथ साथ व् सभी देश आर्थिक रूप से भी जूझ रहे है। तो ऐसे में सभी प्रवासी भारतीय अपने वतन लौटना चाहते है।

SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” 

तो आज का हमारा आर्टिकल उन्ही सभी भारतीय के लिए है जो विदेश से वापस भारत लौटे है इस आर्टिकल में हम आप को केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी | नई योजना SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” के बारे विस्तार से जानकारी साझा करने जा रहे है।आप सभी के मन में ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर ये स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम है क्या ? इसकी पात्रता क्या है ? इस के लाभ क्या है ?अथवा इसके लाभार्थी कौन होंगे ? इत्यादि सवाल के जवाब आपको इस आर्टिकल में दिए जायेंगे। इसके साथ इस योजना यानि स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े । तो आइये आज के आर्टिकल की शुरुआत करते है ।

All About the SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ”

skill card

SWADES (स्किल्ड वर्कर्स अराइवल डेटाबेस फ़ॉर एम्प्लॉयमेंट सपोर्ट) स्कीम,भारत में केंद्र सरकार विदेश से लौटे सभी भारतीयों को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू की है ।कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार वंदे भारत मिशन में विदेश में फंसे भारतीयों के लिए स्वदेश ’अर्थात कुशल श्रमिकों के आगमन डेटाबेस’ नामक योजना की शुरुआत नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत की गई है| भारत सरकार अपने वंदे भारत मिशन के माध्यम से विदेशी रिटर्निंग नागरिकों के कौशल मानचित्रण का संचालन किया जायेगा । पहले जो लोग अन्य देशों में काम कर रहे थे। परन्तु अब कोरोनोवायरस (COVID-19) संकट के वजह से पुनः अपने वतन भारत लौट आए। और वे भविष्य में रोजगार के अवसरों के लिए खुद का पंजीकारन इस SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” के तहत करवा सकते हैं।

Journalist Welfare Scheme 2021      प्रधान शिक्षा योजना प्री-मैट्रिक योजना 2021

इस SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” के तहत, उन सभी भारतीयों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है जो विदेश से लौटे है। और वे काम में निपुण हैं उसकी पूरी तरह जानकारी इस डेटा बेस में ली जाएगी। इस निर्देशिका के आधार पर, विदेशी और स्वदेशी कंपनियों को उनकी जरूरत के अनुसार से रोजगार उन सभी लोगो को प्रदान किया जा सकता है । भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय, कौशल विकास मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने मिलकर इस योजना का श्री गणेश किया है।

Check Here >>>> Kendriya Vidyalaya Admission 2021 Class 1-12 Dates

 Benefits of the SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” ऑनलाइन भरने के लाभ

विदेश से वापस लौट कर आने वाले सभी भारतीयों को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” भरना होगा । nsdcindia. ऑर्ग. स्वेद । फिर आपको उनकी भारतीयों की जानकारी विभिन कंपनियों के साथ साझा की जाएगी और उन्हें उनकी योग्यता के आधार उपयुक्त रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे ।

इस योजना को कारगर साबित करने के लिए इस काम में उद्योग संगठनों और राज्य सरकारों से व्यक्तिगत रूप से मदद भी ली जाएगी । भारत में SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” 30 मई को शुरू की गई थी । अब तक इस योजना के तहत सात हजार से भी अधिक लोग ने इस स्कीम पर अपना पंजीकरण कर चुके हैं।भारत में वंदे भारत मिशनके तहत अब तक कुल 57 हजार से अधिक भारतीयों को विशेष उड़ानों यानि वायुयानों से विदेश से वापस भारत लाये गए है और हजारों की संख्या में अन्य लोगों ने वापसी के लिए पंजीकरण भी करवाया है।

भारत लौटने वालो का कौशल मानचित्रण कौशल का स्वैग

आधिकारिक स्वदेश स्किल मैपिंग आंकड़ों के तहत, सबसे शीर्ष देश जहां से ज्यादातर नागरिक लौट रहे हैं, उनमे से संयुक्त अरब अमीरात, कतर, ओमान,सऊदी अरब और कुवैत हैं। कौशल मानचित्रण के अनुसार , यह अनुमान लगाया जा रहा है कि नागरिकों को मुख्य रूप से गैस और तेल , पर्यटन, निर्माण और आतिथ्य, विमान और मोटर वाहन जैसे क्षेत्रों में नियोजित किया गया था। विदेशों में लौटने वाले नागरिकों के आंकड़ों से पता चला है कि भारत के जिन राज्यों में सबसे ज्यादा लेबर रिटर्निंग दिखाई गई है, वे हैं- तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक , महाराष्ट्र और तेलंगाना इत्यादि है।

भारत में केंद्रीय सरकार के वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से लौटने वाले सभी नागरिकों की स्वदेशी कौशल मानचित्रण का संचालन किया जा रहा है। इसमें सभी के लिए पीएम मोदी जी के सुरक्षा और विकास के दृष्टिकोण को महसूस करने के लिए इसका सञ्चालन किया गया है। SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” के माध्यम से इकट्ठा किए गए सभी डेटा से नागरिकों को नौकरी की संभावनाएं के साथ साथ देश में जरूरत मंद कंपनियों की मांग-आपूर्ति की करने में मदद मिलेगी।

सूचना का प्रसार SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम 

केंद्र सरकार ने विदेश से लौटे इन श्रमिकों के डेटाबेस को एकत्र करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार करने के लिए MSDE से संपर्क किया है। SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” के बारे में सूचनाओं का प्रसार सुनिश्चित रूप करने के लिए, एयर इंडियन एक्सप्रेस और एयर इंडिया द्वारा इन-फ्लाइट घोषणाएं की जा रही हैं, जो वंदे भारत मिशन के अंतर्गत उड़ानों का संचालन कर रही हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और अन्य निजी हवाई अड्डों ने भी बैनर / स्टैंड और डिजिटल सिग्नल भी अलग अलग जगह पर लगाए जा रहे हैं। ताकि इस बात को सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे विदेश से लौटने वाले सभी प्रवासियों को इस अनूठी पहल के बारे में सूचना दी जा सके।

केंद्र सरकार विभिन्न देशों में भारतीय दूतावास / वाणिज्य दूतावासों/उच्च आयोगके माध्यम से स्वदेश कौशल कार्ड की अनूठी पहल को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है । सभी भारतीय कर्मचारियों को उनके कौशल सेट से मेल खाते हुए इस पहल से तैनाती में मदद मिलेगी।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” के लिए

आपको भारत सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” में पंजीकरण / आवेदन पत्र भरने की पूरी प्रक्रिया निचे विस्तार से समझाई गयी है: –

सर्व प्रथम आपको इस SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://nsdcindia.org/swades/ पर जाना होगा ।

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते हो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर इस वेबसाइट का होमपेज खुल जाता है इस होम पेज पर आपको , स्वदेश कौशल कार्ड पंजीकरण / आवेदन पत्र दिखाई देगा। जो आपको नीचे दिखाया गया है:

इस आवेदन पात्र में आवेदक को अपना नाम, संपर्क विवरण,पासपोर्ट नंबर, राज्य / निवास स्थान, ई-मेल आईडी, वर्तमान रोजगार की स्थिति, कार्य क्षेत्र, नौकरी का शीर्षक / पदनाम, कुल कार्य अनुभव, शैक्षिक योग्यता इत्यादि दर्ज करनी होगी।

सभी पूछी गयी जानकारिया भरने के बाद अंत में, आवेदकों को स्वैड स्किल कार्ड में विवरण यानि सभी जानकारिया जमा करने के लिए “ सबमिट ” बटन दबाना होगा।

SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” , में भारत लौटने वाले नागरिकों को उचित रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की तरह से एक रणनीतिक ढांचे की सुविधा प्रदान कराइ जाएगी । यह राज्य सरकारों, उद्योग संघों और नियोक्ताओं सहित प्रमुख हितधारकों के साथ चर्चा यानि के द्वारा किया जाएगा।

इस फल में MSDE का कार्यान्वयन के साथ राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) परियोजना के कार्यान्वयन का समर्थन कर रहा है। SWADESH SkillCard Scheme 2021 or “स्वदेश कौशल कार्ड स्कीम ” (ऑनलाइन)की शुरुआत 30 मई 2020 को लाइव किए जाने के बाद से 3 जून दोपहर 2 बजे तक लगभग 7000 पंजीकरणों को प्राप्त किया जा चुका है।

Top 5 most profitable business ideas in Hindi

Food license Registration for Business

SWADESH Skill Card Scheme से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर SWADESH Skill Card Scheme से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।