Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme 2021, सुमन योजना

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme । सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020। Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme। सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना । प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020 । प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना । प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व सुमन योजना। प्रधानमंत्री सुमन योजना 2020। Pradhan Mantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme । PM Suman Scheme । PMSMY

 Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme 2021

हमारे देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री डॉक्टर हर्षवर्धन सिंह जी ने विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के साथ हुई बैठक में 10 अक्टूबर 2019 को सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की शुरुआत की है ।सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के तहत गर्भवती महिला और नवजात शिशु की जीवन सुरक्षा हेतु सरकार के द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध की जाएगी। इस सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020 के जरिए माता और नवजात शिशु की रोक मृत्यु को रोकने में सरकार कई प्रयास कर रही है।

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme।सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

 हम सब इस बात से भलीभांति परिचित है कि प्रसव के दौरान गर्भवती महिला और शिशु की अधिक की करना आवश्यक होता है । इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020 के अंतर्गत गर्भवती महिला को प्रसव के 6 महीने बाद और बीमार नवजात शिशु को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा ।सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के तहत प्रसव के दौरान गर्भवती महिलाओं को अस्पताल या प्रशिक्षित नर्स के निगरानी में रखा जाएगा और उन्हें अस्पतालों में अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

 प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के तहत सभी गर्भवती महिलाएं प्रसव से पहले 4 बार मुफ्त जांच करा सकती है जिससे महिलाओं व उनकी बच्चे की सेहत का पता चल जाएगा। प्रसव के दौरान होने वाला खर्चा सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा ।और प्रसव के 6 महीने बाद तक मां और बच्चे को निशुल्क दवाइयां इस योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराई जाएगी। सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी दी जाएगी ।देश की सभी गर्भवती महिलाएं अपनी इच्छा अनुसार सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना के लिए पात्र बन सकती है और इन सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकती है।

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme Aim

 सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का मुख्य उद्देश्य देश उन गरीब महिलाओं को लाभ पहुंचाना है जो पैसों की कमी होने के कारण गर्भावस्था में अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती । इस अवस्था में बीमार होने पर वह समय पर दवाइयां भी नहीं ले पाती है पैसों की कमी होने के कारण।पैसों की कमी होने के कारण कभी-कभी कई बार माता और शिशु दोनों की मृत्यु हो जाती है ।

इसी समस्या को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना को शुरू किया है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य माता और शिशु की मृत्यु दर को कम करना है । सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत 100% प्रसव को अस्पताल और नर्स प्रशिक्षित नर्सों की देखरेख में ही किया जाएगा और गर्भवती महिलाओं को अधिक से अधिक मातृत्व सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

Click Here–>>> Biofloc Fish Farming Scheme

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme Key Features

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के गर्भवती महिला का कम से कम चार बार नेटल चेक अप किया जाएगा और इस चेकअप का सारा खर्चा सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं का पहले 6 महीने तक का पूरा इलाज प्रदान किया जाएगा और पिछले 3 महीने के दौरान एक चेकअप होगा।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को आयरन फॉलिक एसिड सप्लीमेंट उपलब्ध करवाना होगा और इसे उपलब्ध करवाने की सारी जिम्मेदारी अस्पतालों की होगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को टिटनेस डिप्यिरिया का टीका भी लगाया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल तक जाने के लिए मुफ्त परिवहन सुविधा उपलब्ध की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को गर्भावस्था के समय जटिलताओं के कारण सी-सेक्शन की सभी सुविधाएं मुफ्त प्रदान की जाएगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत प्रसव के 6 महीने बाद तक माता व शिशु को सरकार के द्वारा मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के तहत प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाएं ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, समाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीण अस्पताल, उप जिला अस्पताल, जिला अस्पताल, और मेडिकल कॉलेज अस्पताल में प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं शहरी क्षेत्रों में प्रथम शहरी औषधालय, दूसरा शहरी स्वास्थ्य डाक, और तीसरा मातृत्व ग्रह में उपलब्ध करवाई जाएगी।

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme Application Procedure

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना अभी हाल ही में शुरू की गई है ।इस योजना के लिए अभी तक कोई भी आधिकारिक वेबसाइट केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा लांच नहीं की गई है। इस योजना की आवेदन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है जब इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे । यदि आप इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पतालों में जाकर एक रुपए की पर्ची बनवा कर इस योजना में पंजीकरण करवा सकते हैं। और सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

For more details click here

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना क्या है?

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के तहत गर्भवती महिला और नवजात शिशु की जीवन सुरक्षा हेतु सरकार के द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध की जाएगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य माता और शिशु की मृत्यु दर को कम करना है । सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत 100% प्रसव को अस्पताल और नर्स प्रशिक्षित नर्सों की निगरानी में ही किया जाएगा और गर्भवती महिलाओं को अधिक से अधिक मातृत्व सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना को कब शुरू किया गया है?

हमारे देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री डॉक्टर हर्षवर्धन सिंह जी ने विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के साथ हुई बैठक में 10 अक्टूबर 2019 को सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की शुरुआत की है ।