Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana: Lock Down में हुए बेरोजगार नागरिक आवेदन करें और योजना का लाभ 5 साल तक उठाये, ऐसे करें आवेदन

Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana:- नमस्ते! मित्रो आज हम फिर से आपके पास एक नई सुचना के साथ आ गए है। जैसा की आप सभी को पता है की हमारे देश के प्रधानमंत्री जी नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के नागरिको को आत्म निर्भर बनाने के लिए कई प्रयत्न्न किये जा रहे है। और साथ ही कई योजनाए भी चलाई जा रही है ऐसे ही प्रधानमंत्री जी ने बेरोजगार नागरिको को मध्यनजऱ रखते हुए एक नई योजना की शुरुआत की जिसका नाम है।

Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य यह है की देश के नागरिको को मदद प्रदान कर सके और इस चल रहे लॉक डाउन के समय में भी रोज़गार के अवसर प्रदान कर सके। PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के बारे में विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े। PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरुआत की।

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत देश के छोटे और लघु व्यवसाय करने वाले उद्यमियों को अपने व्यवसाय और राजस्व को आगे बढ़ाने के लिए एक Subsidy और मदद के रूप में धनराशि दी जाएगी और इसके अतिरिक्त देश के इन उद्यमियों को अपने Business और खाद्य वस्तुओं में सुधार लेन के लिए मदद दी जाएगी। इस PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत सरकार के माध्यम से उन सभी नागरिको को मदद और साथ ही रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएगे, दोस्तों अगर आप केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते है तो आपको इसके लिए Apply करना होगा।

यह भी देखें:- Post Office Savings Scheme: खुशखबरी, 12,500/- रुपए जमा कराये और 40 लाख रूपये पाए, लखपति बनने का शानदार अवसर

Overview of Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana

योजना का नामPM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थीलघु उधमी
Apply ProcessOnline
उद्देश्यलघु उधमियों को सब्सिडी पर आर्थिक सहायता
लाभराजस्व में वृद्धि करना
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
Official Websitewww.mofpi.nic.in/

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में Covid 19 (महामारी) के कारण Lock Down के कारण से लोगो को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिसकी वजह से देश के उद्योगों और राजस्व में बहुत बड़ी कमी आयी है, क्योंकि देश में हुए Lock Down के कारण सभी उद्योग रुक चुके है, इसी समस्या को देखते हुए हमारे देश की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना को आरम्भ किया है|

और प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह है की देश के बेरोजगार नागरिको को रोज़गार के अवसर प्रदान कर सके। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के लोगों को बेरोजगार होने पर उन सभी को मदद प्रदान की जाएगी जिसकी वजह से उनको किसी और पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

यह भी देखें:- Ekmust Samadhan Yojana: खुशखबरी, 15 तक बढ़ी एकमुश्त समाधान योजना की तिथि, जल्द ही लाभ उठाये

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के लाभ

  • केंद्र सरकार के द्वारा से शुरू की गई PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत देश के बेरोज़गार नागरिको को मदद दी जायेगी।
  • PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana में भारत सरकार और राज्य के माध्यम से 60:40 अनुपात रखा जाएगा, और जिसके तहत 60% केंद्र और 40% राज्य सरकार द्वारा खर्च किया जाएगा।
  • PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana को 2020-21 मई चालू किया गया है और यह अगले 5 साल तक चलेगी मतलब कि 2024-25 तक।

यह भी देखें:- Scholarship Scheme Punjab: खुशखबरी, पंजाब सरकार देगी विद्यार्थियों को 100 % तक छात्रवृति

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana की विशेषताएं

  1. PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana का वित्तपोषण केंद्र व राज्य सरकार के माध्यम से देश के 60-40 अनुपात में किया जाएगा।
  2. केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत देश के नागरिको को मदद दी जायेगी।
  3. PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के कार्यान्वयन के लिए एक समूह दृष्टिकोण भी रखा जाएगा, और चीज़े ख़राब होती हैं तो उन सभी को अलग किया जाएगा।
  4. प्रधानमंत्री सरकार के माध्यम से घोषित किया गया है कि PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana को 2020-21 मई शुरू किया जाएगा और PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत नागरिक 2024-25 तक लाभ उठा सकते है।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के पात्रता मानदंड

  • PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत Apply करने के लिए उम्मीदवार को भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • केंद्र सरकार द्वारा PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तभी उन सभी को इसका लाभ दिया जाएगा।
  • एक परिवार का केवल एक व्यक्ति वित्तीय सहायता प्राप्त करने हेतु पात्र होगा। परिवार से आशय स्वयं, पति/पत्नी और बच्चों से है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • Aadhar Card
  • Permanent Certificate
  • Income Certificate
  • Bank Account
  • Passport Size Photo
  • Mobile Number

यह भी देखें:- Tarbandi Yojana: राजस्थान के किसान भाईयों के लिए खुशखबरी, राजस्थान सरकार देगी 40,000/- रूपये, ऐसे करें आवेदन

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के लिए Apply करने का Process

Step-1: सर्वप्रथम आपको PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana की Official Website पर जाना होगा,  इसके पश्चात आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुल कर आ जाएगा।

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के लिए Apply करने का Process
Step-2: Website के Home Page पर आपको Online Registration के Option पर Click कर देना है, इसके पश्चात आपके सामने एक New Page खुल कर आ जाएगा।
Step-3: अब इस Page पर आपको Sign Up पर Click कर देना है, और इसके पश्चात आपके सामने Application Form खुल कर आ जाएगा।

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के लिए Apply करने का Process
Step-4: अब आपको इस फार्म मे पूछी गई सभी जानकारी को डालना है, आपके द्वारा सभी जानकारी डालने के पश्चात, आपको Register Button पे Click कर देना है।
Step-5: फिर आपके द्वारा Register Button पर Clcik करने के बाद, आपको Portal पर Login करना होगा, अब आपको Select Beneficiary Type का चयन कर देना है।
Step-6: इसके पश्चात आपको अपना User ID और Password को दर्ज कर देना है और अब आपको Submit के Button पर Click कर देना है।

Step-7:  इसके पश्चात आपको Apply Now Button पे Click कर देना है और उसके पश्चात Application Form आपके सामने आ जाएगा।
Step-8: अब आपको इस Application Form में सभी आवश्यक विवरण डाल कर जरूरी दस्तावेज भी Upload कर देना है।
Step-9:  सभी Document Upload करने के बाद, आपको Submit Button पे Click कर देना है। इसी तरह आप Apply कर सकते है।

Login करने का Process

Step-1:  सर्वप्रथम आपको PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana की Official Website पर जाना होगा, इसके पश्चात् आपके सामने Website का Home Page खुल कर आ जाएगा।
Step-2:  Website के Home Page पर आपको Applicant Login वाले Option पर Click कर देना है इसके पश्चात् आपके सामने एक New Page खुल कर आ जाएगा।

Login करने का Process
Step-3:  इस Page में अब आपको Select Beneficiary Type का चयन कर देना है और आपको अपना User ID और Password दर्ज कर देना है।
Step-4:  आपके द्वारा सभी जानकारी डालने के बाद, आपको Submit के Button पर Click कर देना है, इस तरह आप Login कर सकते हैं।

MIS Login करने का Process

Step-1:  सर्वप्रथम आपको PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana की Official Website पर जाना होगा, इसके पश्चात् आपके सामने Website का Home Page खुल कर आ जाएगा।
Step-2:  Website के Home Page पर आपको MIS Login वाले Option पर Click कर देना है, इसके पश्चत आपके सामने एक New Page खुल कर आ जाएगा।

MIS Login करने का Process
Step-3:  उसके पश्चात् आपको अपना User ID और Password डालना है और इसके पश्चात आपको Submit के Button पर Click कर देना है।

Helpline Number

  • 011-26406500
  • +91 1302281089
  • +91-8168001500

यह भी देखें:- Pradhan Mantri Krishi Sichayi Yojana: खुशखबरी, अब किसानो को मोदी सरकार कृषि यंत्र पर 45 %-55 % Subsidy देगी, ऐसे करें आवेदन

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana की शुरुआत किसने की?

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरुआत की।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना का उद्देश्य बताईये?

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह है की देश के बेरोजगार नागरिको को रोज़गार के अवसर प्रदान कर सके।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के पात्रता मानदंड बताईये?

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत Apply करने के लिए उम्मीदवार को भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तभी उन सभी को इसका लाभ दिया जाएगा।

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के लाभ बताईये?

केंद्र सरकार के द्वारा से शुरू की गई PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के अंतर्गत देश के बेरोज़गार नागरिको को मदद दी जायेगी।
PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana में भारत सरकार और राज्य के माध्यम से 60:40 अनुपात रखा जाएगा, और जिसके तहत 60% केंद्र और 40% राज्य सरकार द्वारा खर्च किया जाएगा। अधिक जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana के लिए आवेदन इस Official Website के माध्यम से करें और पूरा PROCESS जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।