Stree Swabhiman Yojana 2021: Stree Swabhiman App

Stree Swabhiman Yojana 2021- Stree Swabhiman Yojana- स्त्री स्वाभिमान योजना। स्त्री स्वाभिमान योजना 2021, Stree Swabhiman Yojana Apply online ,Stree Swabhiman App. Download Stree Swabhiman App

Stree Swabhiman Yojana 2021

स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गयी है। स्त्री स्वाभिमान योजना का उद्धाटन केंद्रीय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद जी ने सीएससी महिला वीएलई (Villege Level Entrepreneur) कार्यक्रम के दौरान किया गया है। इस स्त्री स्वाभिमान योजना के तहत देश की लड़कियों और महिलाओ को सेनेटरी नेपकिन प्रदान किये जायेगे ताकि महिलाए और लड़कियाँ अपने मासिक धर्म चक्र के समय स्वस्थ रह सके।

Stree Swabhiman Yojana- स्त्री स्वाभिमान योजना

केंद्र सरकार ने स्त्री स्वाभिमान योजना 2021 को देश की शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो की लड़कियों और महिलाओ को अच्छा स्वास्थ्य और स्वच्छता प्रदान करने के लिए इस योजना शुरुआत की गयी है। स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत सीएससी द्वारा प्रदान किये जाने वाले नए पैड अधिक पर्यावरण के अनुकूल और काफी सस्ते होंगे।इससे अधिक से अधिक महिलाये और लड़कियाँ कम से कम दाम में इन पैड को खरीद सकेंगी। इस स्त्री स्वाभिमान योजना का लाभ CSC के ज़रिये देश की सभी महिलाये तथा लड़किया प्रप्त कर सकेंगी।

वर्तमान समय में समय में पुरे देश में लगभग 15 कम लागत वाली सेनेटरी नेपकिन निर्माण इकाइयां मौजूद है। स्त्री स्वाभिमान योजना 2021 के तहत पुरे देश में बहुत सी जगहों पर नए यूनिट्स लगायी जाएगी। इस स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत 8 से 10 महिलाओ को सेनेटरी नेपकिन बनाने के लिए रोजगार भी प्रदान किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो की लड़कियों और महिलाओ को सेनेटरी नेपकिन के इस्तेमाल करने के फायदे भी बताये जायेगे। और अधिक से अधिक महिलाओ को इस स्त्री स्वाभिमान योजना से जोड़ा जायेगा ।

Stree Swabhiman Yojana Aim

आप लोग जानते है कि लड़कियों को महामारी के समय स्कूलों में किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम ,क्रीड़ा में भाग नहीं ले पाती है। उन्हें महामारी के समय में काफी परेशानियाँ होती है और महिलाओ को भी महामारी के समय घर के सरे काम करने पड़ते है। इससे वह अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती है। इसकी वजह से उन्हें कई प्रकार की बीमारिया हो जाती है इन सभी बातो पर मद्देनज़र रखते हुए केंद्र सरकार ने देश की महिलाओ तथ लड़कियों के इस स्त्री स्वाभिमान योजना 2021 की शुरुआत की है।

स्त्री स्वाभिमान योजना के माध्यम से महिलाओ को सशक्तिकरण प्रदान करना और सेनेटरी नेपकिन का इस्तेमाल करके महिलाये और लड़कियाँ स्वस्थ और स्वच्छ रह सकेंगी। स्त्री स्वाभिमान योजना 2021 के अंतर्गत महिलाओ को रोजगार भी प्रदान किया जायेगा । इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को आत्म निर्भर और सशक्त बनाना है।

Click Here For- Pardarshi Kisan Seva Yojana

 Stree Swabhiman Yojana Key Features

  • स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत देश की महिलाओ को सीएससी के द्वारा सस्ती दरों पर सेनेटरी नेपकिन प्रदान किये जायेगे और लड़कियों को मुफ्त सेवा उपलब्ध की जाएगी।
  •  इस का लाभ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो की उन सभी महिलाओ और लड़कियों को प्रदान किया जायेगा हर महीने जब महामारी होती है।
  •  इस स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत सेनेटरी नेपकिन बनाने के लिए महिलाओ को रोजगार भी प्रदान किया जायेगा । इससे महिलाये आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेगी।
  •  केंद्र सरकार द्वारा इस स्त्री स्वाभिमान योजना के माध्यम ग्रामीण क्षेत्रो की अधिक से अधिक महिलाओ को लाभान्वित किया जायेगा।
  •  स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत महिलाओ को स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

 Stree Swabhiman Yojana Required Documents

  • आधार कार्ड
  •  पहचान पत्र
  •  मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो

Stree Swabhiman Yojana Apply online

STEP-1: सबसे पहले आपको इस स्त्री स्वाभिमान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। स्त्री स्वाभिमान योजना की OFFICIAL WEBSITE के HOME PAGE  खुल जायेगा।

STEP-2:अब आपको पुलिस सत्यापन फॉर्म प्रारूप का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प का चयन करना होगा। अब आप इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद भर दे |और अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन से सत्यापित करवा दे।

STEP-3:अब आपको पंजीकरण की प्रक्रिया के लिए नीचे क्लिक करे और आगे बढे अब आपके सामने एक नया पृष्ठ खुल जायेगा।अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

STEP-4:अब रजिस्ट्रेशन के लिए आधार संख्या का प्रमाणीकरण E-KYC के माध्यम होता है तो अब आपको KYC का चयन करे। चयन करने के बाद आगे बढ़ने के लिए क्लिक करे।

STEP-5:अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

Stree Swabhiman Yojana
Stree Swabhiman Yojana 2021: Stree Swabhiman App 5

STEP-6: अब आपको एक फॉर्म मिलेगा उस में आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद केंद्र के आवश्यक तस्वीर पुलिस सत्यापन दस्तावेज़ के साथ अपलोड करे और इसके बाद SUBMIT  के बटन पर क्लिक करे।
STEP-7: इस तरह आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा हो जाएगी।

Stree Swabhiman Yojana Login

STEP-1: सबसे पहले आपको स्त्री स्वाभिमान योजना की OFFICIAL WEBSITE  पर जाना होगा।

STEP-2:अब आपको स्त्री स्वाभिमान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगइन का लिंक दिखाई देगा। आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Stree Swabhiman Yojana

STEP-3:अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। आपको उस पेज पर अपना यूजर नेम तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
STEP-4:अब आप लॉगिन कर पाएंगे।

Stree Swabhiman App Download Online

STEP-1:सबसे पहले आपको अपने Android मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।

STEP-2:इसके पश्चात् आपको सर्च बॉक्स में स्त्री स्वाभिमान ऍप दर्ज करना होगा।

STEP-3:अब आपको को सर्च कर बटन पर क्लिक करना होगा।

STEP-4:अब आपके सामने स्त्री स्वाभिमान ऍप की सूची खुलकर आएगी।

STEP-5:आपको स्त्री स्वाभिमान ऍप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके भी इस आप को डाउनलोड कर सकते है ।

Stree Swabhiman Yojana
Stree Swabhiman Yojana 2021: Stree Swabhiman App 6

STEP-6:अब आप इस प्रकार स्त्री स्वाभिमान मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

स्त्री स्वाभिमान योजना क्या है ?

स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत देश की महिलाओ को सीएससी के द्वारा सस्ती दरों पर सेनेटरी नेपकिन प्रदान किये जायेगे और लड़कियों को मुफ्त सेवा उपलब्ध की जाएगी।

इस योजना का मुख्य उदेश्य क्या है ?

  • स्त्री स्वाभिमान योजना के माध्यम से महिलाओ को सशक्तिकरण प्रदान करना और सेनेटरी नेपकिन का इस्तेमाल करके महिलाये और लड़कियाँ स्वस्थ और स्वच्छ रह सकेंगी।

स्त्री स्वाभिमान योजना को किसने लॉन्च किया है ?

स्त्री स्वाभिमान योजना का उद्धाटन केंद्रीय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद जी ने सीएससी महिला वीएलई (Villege Level Entrepreneur) कार्यक्रम के दौरान किया गया है।