Status For Voter Id: Check your Election Card Status – 2022

status for voter id, status for voter id card, status of voter id ap, status of voter id in ap, status of an application for voter id, for voter id registration, online status for voter id, status of voter id correction

Status For Voter Id-: हर पांच साल में भारत में चुनाव होता है। चुनाव प्रक्रिया में सभी नागरिकों की जिम्मेदारी बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें वोट डालकर आदर्श नेता का चुनाव करने की आवश्यकता है। मतदाता पहचान पत्र योग्य मतदाताओं को प्रदान की जाने वाली पहचान है, जिसके उपयोग से वे भारत में चुनावों में अपना वोट डाल सकते हैं। मतदाता पहचान पत्र भारत सरकार द्वारा एक पहचान प्रमाण के रूप में अधिकृत है। एक बार जब आप कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो आप मतदाता पहचान पत्र की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।

Contents

Status For Voter Id

Steps to Check status of your voter id card – 2022

1. राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर लॉग ऑन करें

2. वोटर आईडी दर्ज करें जो आपको वोटर आईडी रजिस्ट्रारशन और फॉर्म नंबर के समय मिला था।

3. ‘ट्रैक स्टेटस’ (वोटर आईडी स्टेटस) पर क्लिक करें।

4. आपकी वोटर आईडी की स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

Status For Voter Id
  1. फॉर्म 8 (ऑनलाइन या ऑफलाइन) सबमिट करते समय आपने जो संदर्भ संख्या प्राप्त की है, उसका उपयोग करके, आप सुधार स्थिति के बारे में जांचने के लिए सूचीबद्ध चरणों का पालन कर सकते हैं :
  2.  राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएँ – राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट जो मतदाता पहचान पत्र संबंधित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।
  3.  संदर्भ संख्या दर्ज करें जो आपको फॉर्म 8 जमा करने (ऑनलाइन या ऑफलाइन) के दौरान प्रदान की गई थी। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि संदर्भ संख्या सटीक है और इसमें गलत या गलत अक्षर या संख्याएँ नहीं हैं।
  4.  परिणाम देखने के लिए ‘ट्रैक स्थिति’ पर क्लिक करें – आपके आवेदन की प्रगति के आधार पर, आप विभिन्न प्रकार के स्थिति परिणाम देख पाएंगे।
  5.  यदि आवेदन संसाधित नहीं हुआ है और यह लंबित स्थिति में है, तो आप बाद में आने के लिए पृष्ठ को बुकमार्क कर सकते हैं
  6.  आप अपने बीएसएनएल या एमटीएनएल टेलीफोन से 1950 पर कॉल करके अपनी वोटर आईडी की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं। ‘

आप अपने फॉर्म 8 के आवेदन के वोटर कार्ड सुधार की स्थिति की जांच करने के लिए इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड सही करने की प्रक्रिया में लगभग 2 से 3 सप्ताह का समय लगता है। मतदाता पहचान-पत्र सुधारों के लिए अनुरोध करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज (ऑफलाइन जमा करने के लिए भौतिक प्रतियां और ऑनलाइन सबमिशन के लिए स्कैन की गई प्रतियां) की आवश्यकता होगी।

Application Number for Voter ID Card

अगर आपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया है, तो आपको वोटर आईडी की स्थिति जानने के लिए उसका ट्रैक रखना होगा । वोटर आईडी कार्ड को ट्रैक करना कई तरीकों से किया जा सकता है। जब आप अपनी वोटर आईडी के लिए ऑफ़लाइन या ऑनलाइन पंजीकरण करते हैं, तो आपको भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा एक आवेदन संख्या प्रदान की जाती है । आपके मतदाता पहचान पत्र के ऑनलाइन आवेदन पर नज़र रखने के लिए आवेदन संख्या बहुत महत्वपूर्ण है। यह आमतौर पर 11 अंकों के आसपास होता है।

EPIC Card Status (Electors Photo Identity Card) Number

ईपीआईसी मतदाता पहचान पत्र के लिए नामांकन के दौरान उत्पन्न एक अद्वितीय संख्या है, प्रत्येक व्यक्ति के लिए जिसने उसी के लिए आवेदन किया है।

Voter ID Application Status

यह महत्वपूर्ण है कि आपकी आवेदन प्रक्रिया विधिवत पूरी हो जाने के बाद, आदर्श रूप से दो चीजें होनी चाहिए: आपको एक या दो महीने में अपनी वोटर आईडी प्राप्त होती है या कम से कम सत्यापन टीम आपके निवास का दौरा करती है। यदि न तो दो महीने के भीतर होता है, तो आपको अपने क्षेत्र के ईआरओ, स्थानीय तहसीलदार, जोनल अधिकारी या मतदान केंद्र को सूचित करना चाहिए। यदि उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं है, तो आपको अपने आवेदन और जिस चरण में यह अटका हुआ है, उस समस्या को समझने के लिए आधिकारिक सीईओ की वेबसाइट पर लॉग इन करना चाहिए।

How can one check their Enrolment Application Status Online?

  •  अपने नामांकन आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए, ग्राहकों को संबंधित राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के होमपेज पर जाना होगा।
  •  The नामांकन के लिए आवेदन स्थिति जानिए ’शीर्षक वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • सभी आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे।

Tracking Election Card Status

कुछ साल पहले, अगर आपको अपने वोटर आईडी एप्लिकेशन की प्रगति को ट्रैक करने की आवश्यकता है, तो आपको वोटर आईडी पंजीकरण स्थिति जानने के लिए शारीरिक रूप से चुनाव कार्यालय का दौरा करने की आवश्यकता थी । यह पता लगाने का एकमात्र तरीका था कि आपका आवेदन पारगमन में था, प्रक्रिया के तहत या रद्द किया गया। हालाँकि, भारत सरकार ने अब आपके आवेदन को ट्रैक करने के आसान और सुविधाजनक तरीके तैयार कर लिए हैं।

आप तीन तरीकों से अपने आवेदन की प्रगति का अनुसरण कर सकते हैं:

  1.  ECI की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करके ऑनलाइन।
  2. SMS के माध्यम से अपने मोबाइल का उपयोग करना।
  3.  हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना।

Check Voter ID Card Status Online

भारत सरकार ने हाल ही में वोटर आईडी जानकारी के लिए विशेष रूप से एक वेबसाइट बनाई है, जिसमें आप अपने आवेदन से संबंधित सभी विवरण पा सकते हैं।

आपकी वोटर आईडी की ऑनलाइन ट्रैकिंग बहुत सरल बना दी गई है और आपको बस संबंधित राज्य के चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपके वोटर आईडी की स्थिति प्राप्त करने के लिए आप जो जानकारी ऑनलाइन दर्ज करेंगे, वह आवेदन के दौरान आपके द्वारा भरी गई जानकारी से मेल खाना चाहिए। कोई भी बेमेल या त्रुटियां आपको आपके कार्ड की सही स्थिति नहीं बताएंगी और असफल परिणाम दे सकती हैं।

वोटर आईडी की स्थिति की जाँच के लिए अपनाए जाने वाले कदम:

  1. चुनावी CEO आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  2. उस टैब का चयन करें, जो कहता है कि ‘नामांकन के लिए आपके आवेदन की स्थिति को जानें’। एक बार जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो एक विंडो खुलती है जो फॉर्म के कुछ बुनियादी विवरणों के लिए पूछती है जैसे कि फॉर्म नंबर।

सभी आवश्यक विवरणों को सही ढंग से भरें।

  • आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल का भी चयन कर सकते हैं और ‘मतदाता सूची में अपना नाम खोजें’ टैब पर क्लिक करें।
  • लिंक खुलने के बाद, आप अपने एप्लिकेशन को दो तरीकों से ट्रैक कर सकते हैं:
  • अपने एप्लिकेशन नंबर या विशिष्ट ईपीआईसी नंबर का उपयोग करना: वेबसाइट में एक विकल्प होता है जहां आप ईपीआईसी नंबर और अपना राज्य नंबर दर्ज कर सकते हैं और खोज में आपका नाम और ईपीआईसी कार्ड नंबर प्रदर्शित होगा।
  •  राज्य या जिला निर्वाचन क्षेत्र की खोज: आपको अपना नाम, वह राज्य जिसमें आप हैं और जिस जिला निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित हैं, वह अन्य विवरणों के साथ दर्ज करना होगा। खोज परिणाम आपके वोटर आईडी कार्ड की स्थिति प्रदर्शित करेगा।
  •  मतदाता पहचान की स्थिति ऑनलाइन देखने के लिए आपको निम्नलिखित विवरणों को सही ढंग से भरना होगा:
  • नाम
  • पिता का या पति का नाम
  •  जन्म की तारीख
  • लिंग
  •  राज्य का नाम
  •  जिला निर्वाचन क्षेत्र

हालाँकि, कभी-कभी वेबसाइट समस्याओं का सामना करती है और त्रुटि संदेशों को क्रैश या दे सकती है। आप हमेशा अपने विवरणों को फिर से दर्ज कर सकते हैं और रीचेक कर सकते हैं।

  1. सभी विवरण दर्ज करने के बाद, खोज बटन पर क्लिक करें।
  2. आपकी वोटर आईडी तब पॉप-अप विंडो में प्रदर्शित होती है। सुनिश्चित करें कि आपका ब्राउज़र पॉप-अप ब्लॉक करने के लिए सेट नहीं है।
  3. वोटर आईडी कार्ड आवेदन के सत्यापन के बाद, आप वोटर कार्ड नंबर के साथ-साथ ई-सेवा केंद्र नंबर भी देख पाएंगे।
  4. उपरोक्त दो नंबरों का उपयोग करके, आप संबंधित ई-सेवा केंद्र पर अपना अपडेटेड / नया वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  5. आप अपने संदेह के साथ एक टिप्पणी भी छोड़ सकते हैं और प्रतिक्रिया देने के लिए वेबसाइट की तकनीकी टीम के किसी व्यक्ति की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  6. भारत में 29 राज्य हैं और प्रत्येक राज्य का अपना एक निर्वाचन कार्यालय या चुनाव आयोग है। इसलिए, प्रत्येक राज्य की अपनी आधिकारिक सीईओ वेबसाइट है, जहां आप अपने मतदाता पहचान पत्र का विवरण पा सकते हैं।

Know Your Election ID Card Status through SMS

मतदाता पहचान पत्र सबसे महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेजों में से एक है जिसकी व्यक्तियों को आवश्यकता होती है। उन्हें मतदान के अपने अधिकार का प्रयोग करने की अनुमति देने के अलावा, यह पहचान और पते के प्रमाण के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी कार्य करता है। 18 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद ग्राहक वोटर आईडी खरीद सकते हैं।

ग्राहक विभिन्न तरीकों के माध्यम से एक आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे कि उनके शहर में चुनावी कार्यालय पर जाकर या ऑनलाइन। एक बार ग्राहकों ने आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर या यहां तक ​​कि एसएमएस के जरिए भी अपनी वोटर आईडी की स्थिति के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है।

election id card

एसएमएस के माध्यम से अपनी वोटर आईडी की स्थिति की जांच करने के लिए, व्यक्तियों को नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा –

  1.  ग्राहकों को पहले अपना वोटर आईडी एप्लीकेशन नंबर पता करना होगा
  2.  उन्हें EPIC  ’पर SMS करना होगा और उसके बाद उनके वोटर ID एप्लिकेशन नंबर के साथ एक स्पेस दिया जाएगा
  3.  उपरोक्त को निर्वाचन अधिकारी को भेजा जाना चाहिए, जिसके बाद उन्हें वोटर आईडी की स्थिति प्राप्त होगी।
  4. टाइप करें: ईपीआईसी योर वोटर आईडी एप्लीकेशन नंबर
  5. उपरोक्त संदेश को निर्वाचन अधिकारी को एसएमएस करें।

उदाहरण के लिए, यदि तमिलनाडु में कोई व्यक्ति अपनी वोटर आईडी की स्थिति का पता लगाना चाहता है, तो उसे ईपीआईसी ******** टाइप करना होगा और उसे 9211728082 नंबर पर भेजना होगा।

नीचे दिए गए शहरों में एसएमएस के जरिए मतदाता पहचान पत्र की स्थिति जानने के लिए संपर्क नंबरों की सूची दी गई है:

राज्यएसएमएस नंबरएसएमएस प्रारूप
आंध्र प्रदेश9246280027VOTE <space> मतदाता पहचान संख्या
बिहार56,677ELE <space> मतदाता पहचान संख्या
चंडीगढ़9216164606BTH <space> मतदाता पहचान संख्या
कर्नाटक9243355223KAEPIC <अंतरिक्ष> मतदाता पहचान संख्या
केरल54242/537252ELE <space> मतदाता पहचान संख्या
ओडिशा9238300131CEOODI <अंतरिक्ष> मतदाता पहचान संख्या
तमिलनाडु9211728082ईपीआईसी <स्पेस> वोटर आईडी नंबर
Uttar Pradesh9212357123UPEPIC <अंतरिक्ष> मतदाता पहचान संख्या
पश्चिम बंगाल51,969WBEC <space> मतदाता पहचान संख्या
  • नीचे दिए गए शहरों में एसएमएस के जरिए मतदाता पहचान पत्र की स्थिति जानने के लिए संपर्क नंबरों की सूची दी गई है:
  • कृपया ध्यान दें: केवल  उपरोक्त संख्याओं का उपयोग केवल डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्र जारी करने / जारी करने के मामले में मतदाता पहचान पत्रों की एप्लिकेशन स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है ।
  • नए वोटर आईडी  कार्ड एप्लिकेशन को ट्रैक करने के लिए कोई एसएमएस सुविधा नहीं है।
  • अन्य विकल्पों में ऑनलाइन तरीकों के माध्यम से स्थिति का पता लगाना शामिल है।

Calling on the Dedicated ECI(Election Commission of India) Helpline Number

  1. आप अपने बीएसएनएल या एमटीएनएल नंबर से चार अंकों के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी वोटर आईडी की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। आपके द्वारा चुनी गई भाषा के आधार पर निर्देश अंग्रेजी या हिंदी में हैं।
  2.  आप प्रत्येक राज्य के लिए प्रदान किए गए समर्पित ग्राहक देखभाल नंबर से भी संपर्क कर सकते हैं।
  3. भारत निर्वाचन आयोग  के पास एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर है, जिसके माध्यम से व्यक्ति पूछताछ कर सकते हैं। अखिल भारतीय टोल फ्री नंबर 1950 है।
  4. मतदाता पहचान पत्र पहचान की स्थिति के लिए संबंधित वेबसाइट के साथ भारत में राज्यों की सूची:
राज्य का नामवेबसाइट
Andhra Pradesh (AP)CEO Andhra. nic.in
तेलंगाना (TG)CEO Telangana. nic. in
असम (एएस)CEO Assam. nic. in
अरुणाचल प्रदेशceoarunachal.nic.in
गोवा (GA)ceogoa.nic.in
Gujarat (GJ)ceo.gujarat.gov.in
बिहार (BR)ceobihar.nic.com
हरियाणा (HR)CEO Haryana.nic.in
हिमाचल प्रदेश (HP)Himachal.nic.in
जम्मू और कश्मीर (JK)ceojk.nic.in
Karnataka (KA)ceokarnataka.kar.nic.in
केरल (KL)ceo.kerala.gov.in
Madhya Pradesh (MP)ceomadhyapradesh. nic.in
Maharashtra (MH)ceo.maharashtra.gov.in
मणिपुर (MN)CEO Manipur. nic.in
मिजोरम (MZ)CEO Mizoram. nic.in
ओडिशा (OR)ceoorissa. nic.in
पंजाब (PB)CEO Punjab. nic.in
राजस्थान (RJ)ceorajasthan. nic.in
सिक्किम (SK)CEO Sikkim. nic.in
तमिलनाडु (TN)elections.tn.gov.in
उत्तर प्रदेश (यूपी)ceouttarpradesh. nic.in
पश्चिम बंगाल (WB)ceowestbengal. nic.in
दिल्ली (DL)ceodelhi.gov.in

नाम से मतदाता पहचान पत्र का पता कैसे लगाएं

जब आप नाम से अपनी चुनाव कार्ड स्थिति की जाँच करते हैं, तो आपको चुनाव कार्ड के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और निम्नलिखित विवरण दर्ज करना होगा।

  • नाम
  • पिता का नाम
  • आयु
  • लिंग
  • राज्य का नाम
  • जिले का नाम
  1. NVSP की WEBSITE  पर जाएं
  2. ‘राष्ट्रीय सेवाओं’ के तहत सूचीबद्ध ‘मतदाता सूची में अपना नाम खोजें’ चुनें
  3. आपको पर पुनः निर्देशित किया जाएगा
  4. ईपीआईसी नं द्वारा खोज करने के लिए 2 टैब पर क्लिक करें।
  5. अपने वोटर कार्ड के लिए विशिष्ट विवरण दर्ज करें, जैसे –
  •  नाम
  • आयु / जन्म तिथि
  • राज्य
  •  जिला
  • विधानसभा क्षेत्र
  • पिता / पति का नाम
  • लिंग
  • खोज करने के लिए कोड या कैप्चा
  • आप खोज पृष्ठ पर नक्शे का उपयोग करके क्षेत्र का पता लगा सकते हैं

एक बार जब आप सभी आवश्यक विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो खोज परिणाम आपको नीचे सूचीबद्ध विभिन्न प्रकार की उपयोगी जानकारी प्रदान करेगा:

STEP-1: अपने संबंधित मतदान केंद्र का पता लगाएं।

STEP-2: मतदाता सूचना पर्ची डाउनलोड या प्रिंट करें।

STEP-3: पता परिवर्तन के लिए आवेदन करें।

STEP-4: अपने बूथ लेवल ऑफिसर (BLO) और इलेक्टोरल रोल ऑफिसर (ERO) का पता लगाएं।

STEP-5: मुख्य चुनाव कार्यालय में जिला निर्वाचन अधिकारियों और अधिकारियों का पता लगाएं।

STEP-6: आप NVSP द्वारा प्रदान किए गए नंबरों पर एसएमएस भेजकर एक राष्ट्रीय चुनावी खोज भी कर सकते हैं। मतदाता पहचान पत्र से संबंधित विभिन्न दिशानिर्देशों के लिए कृपया NVSP की वेबसाइट देखें।

Status For Voter Id

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं PRADEEP SINGH आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

वे कौन सी विधियाँ हैं जिनके माध्यम से कोई व्यक्ति अपनी वोटर आईडी की स्थिति खोज सकता है?

ग्राहक अपने वोटर आईडी और इसकी स्थिति के बारे में जानकारी निम्न विधियों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं –
भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट और प्रत्येक राज्य को समर्पित वेबसाइटें
एसएमएस के माध्यम से
आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना

कोई अपने नामांकन आवेदन की स्थिति की ऑनलाइन जांच कैसे कर सकता है?

अपने नामांकन आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए, ग्राहकों को संबंधित राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के होमपेज पर जाना होगा और Application नामांकन के लिए आवेदन स्थिति पता ’शीर्षक वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। 
सभी आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे।

क्या कोई हेल्पलाइन नंबर है जिसे वोटर आईडी की स्थिति की जांच के लिए संपर्क किया जा सकता है?

अपनी वोटर आईडी की स्थिति की जांच करने के लिए, ग्राहक अपने एमटीएनएल या बीएसएनएल फोन के माध्यम से निर्दिष्ट चार अंकों की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं और अंग्रेजी या हिंदी में पूछताछ कर सकते हैं। 
एक अन्य विकल्प विशेष रूप से हर राज्य के लिए दिए गए हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करना होगा।

दिल्ली में कोई व्यक्ति अपनी वोटर आईडी की स्थिति की जांच कैसे कर सकता है?

यदि कोई व्यक्ति दिल्ली में अपना मतदाता पहचान पत्र देखना चाहता है, तो उसे दिल्ली के मुख्य निर्वाचन कार्यालय की वेबसाइट पर जाना होगा या दिल्ली के चुनाव आयोग के पंजीकृत नंबर के माध्यम से प्रक्रिया को ट्रैक कर सकता है। 
वेबसाइट पर अतिरिक्त विशेषताएं ग्राहकों को पोलिंग बूथ, ब्लॉक स्तर के अधिकारी आदि का पता लगाने की अनुमति देती हैं।

मतदाता पहचान पत्र की स्थिति ऑनलाइन पता करने के लिए, कौन से विवरण उपलब्ध कराने होंगे?

अपनी वोटर आईडी के बारे में जानकारी खोजने के लिए, ग्राहकों को अपना नाम, अपने पिता / पति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, निर्वाचन क्षेत्र और जिस राज्य में वे रहते हैं, प्रदान करना होगा।

ग्राहक ऑनलाइन मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देख सकते हैं?

मतदाता सूची में अपना नाम ऑनलाइन जांचने के लिए, ग्राहकों को अपने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) की वेबसाइट पर जाना होगा और website मतदाता / मतदाता सूची की सूची में अपना नाम जांचें ’शीर्षक वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। 
सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे और फिर जानकारी देनी होगी

Status For Voter Id क्या है?

हर पांच साल में भारत में चुनाव होता है। चुनाव प्रक्रिया में सभी नागरिकों की जिम्मेदारी बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें वोट डालकर आदर्श नेता का चुनाव करने की आवश्यकता है। मतदाता पहचान पत्र योग्य मतदाताओं को प्रदान की जाने वाली पहचान है, जिसके उपयोग से वे भारत में चुनावों में अपना वोट डाल सकते हैं।

Voter ID Application Status क्या है?

यह महत्वपूर्ण है कि आपकी आवेदन प्रक्रिया विधिवत पूरी हो जाने के बाद, आदर्श रूप से दो चीजें होनी चाहिए: आपको एक या दो महीने में अपनी वोटर आईडी प्राप्त होती है या कम से कम सत्यापन टीम आपके निवास का दौरा करती है। यदि न तो दो महीने के भीतर होता है, तो आपको अपने क्षेत्र के ईआरओ, स्थानीय तहसीलदार, जोनल अधिकारी या मतदान केंद्र को सूचित करना चाहिए। यदि उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं है, तो आपको अपने आवेदन और जिस चरण में यह अटका हुआ है, उस समस्या को समझने के लिए आधिकारिक सीईओ की वेबसाइट पर लॉग इन करना चाहिए।

नाम से मतदाता पहचान पत्र का पता कैसे लगाएं?

नाम
पिता का नाम
आयु
लिंग
राज्य का नाम
जिले का नाम