Stars Scheme 2021 | स्टार्स योजना के अंतर्गत परिणाम और टीचिंग लर्निंग को मजबूत बनाया जाएगा

Stars Scheme 2021 । Stars Scheme । स्टार्स योजना । Stars Yojana 2021। स्टार्स योजना क्या है ?। Aim of Stars Scheme। Benefits of Stars Scheme 2021

Stars Scheme 2021

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारी देश की केंद्र सरकार के द्वारा नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू कर दी गई है। National education policy के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार के द्वारा नई-नई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है।हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा ऐसी ही एक योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम है स्टार्स योजना। आज हम आपको हमारी इस लेख के माध्यम से स्टार्स योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया उद्देश्य लाभ मुख्य तथ्य आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

स्टार्स योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना के जरिए परिणाम व टीचिंग लर्निंग को मजबूत बनाने का लक्ष्य सरकार द्वारा रखा गया है। स्टार्स योजना केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक परियोजना के रूप में लागु की गई है। स्टार्स योजना अंतर्गत एक राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र, PARAKH की स्थापना स्वायत्त संस्थान और स्वतंत्र रूप में की जायगी। इस योजना को चलाने का कार्य शिक्षा मंत्रालय के अधीन होगा। स्टार्स योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ₹5717 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। विश्व बैंक के द्वारा आवंटित किए गए बजट में ₹3700 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 

Key Highlights Of STARS Scheme 2021

योजना का नामस्टार्स योजना
किस ने लांच कीभारत सरकार
उद्देश्यशिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना।
लाभार्थीभारत के विद्यार्थी।
आधिकारिक वेबसाइटजल्दी लॉन्च की जाएगी
साल2020

Aim of Stars Scheme 2021

स्टार्स योजना के अंतर्गत परिणाम और टीचिंग लर्निंग को मजबूत बनाया जाएगा।इस योजना के तहत शिक्षण मूल्यांकन प्रणाली में सुधारआएगा।इससे छात्रों को शिक्षा में सहायता मिलेगी। इस योजना द्वारा शिक्षण संस्थानों को बेहतर बनाया जाएगा। इस योजना का मुख्य उदेश्य शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना है। इस योजना के तहत राज्यों को प्रत्यक्ष लिंकेज के साथ हस्तक्षेप का विकास, मूल्यांकन,कार्यान्वयन आदि में सहायता दी जाएगी। 

Benefits of Stars Scheme 2021

शिक्षा मंत्रालय के द्वारा स्टार्स योजना का संचालन किया जाएगा।

इस योजना के तहत एक राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र की स्थापना स्वायत्त संस्थान और स्वतंत्र रूप में की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत और परिणाम और टीचिंग-लर्निंग को मजबूत बनाया जाएगा।

इस योजना के तहत शिक्षण संस्थानों को बेहतर बनाया जाएगा।

नई शिक्षा नीति के तहत इस स्टार्स योजना को शुरू किया गया।

स्टार्स योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान का भी एक हिस्सा है

इस योजना को इन 6 राज्यों में मध्य प्रदेश, केरला तथा उड़ीसा हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र में लागू किया गया।

स्टार्स योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ₹5717 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

विश्व बैंक के द्वारा आवंटित किए गए बजट में ₹3700 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

यह योजना मूलभूत शिक्षा और बचपन की शिक्षा को भी मजबूत करेगी। इस योजना के तहत उन आकस्मिक आपातकालीन प्रतिक्रिया घटक को भी शामिल किया गया है ये घटक शिक्षा से जुडी समस्याओ को दूर करेगा।

इस योजना के तहत शिक्षण मूल्यांकन प्रणाली में सुधारआएगा।इससे छात्रों को शिक्षा में सहायता मिलेगी।

States covered under the Stars Scheme 2021

हिमाचल प्रदेश
राजस्थान
महाराष्ट्र
मध्य प्रदेश
केरला
ओडीशा

STARS scheme  is also a part of self-sufficient India campaign

स्टार्स योजना फाउंडेशन लिटरेसी एंड नुमरेसी मिशन, पीएम ई विद्या, नेशनल करिकुलार एंड पाएडगोगिकल फ्रेम वर्क फॉर अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन जैसे आत्मनिर्भर भारत अभियान के भागो को स्टार्स योजना के अंतर्गत सम्मिलित किए जाएंगे।स्टार्स योजना के तहत शासन सूचकांक अंकों में सुधार, माध्यमिक विद्यालय पूर्णता दर में सुधार जैसे परिणाम आए है।

Contingency emergency response component of Stars Scheme 2020

इस योजना के तहत एक आकस्मिक आपातकालीन प्रतिक्रिया घटक सम्मिलित किए गए है। ताकि इससे इंफ्रास्ट्रक्चर के नुकसान से पढ़ाई में परेशानी आना, विद्यालय के बंद होने के कारण पढ़ाई का नुकसान, विद्यालय में अपर्याप्त सुविधाएं, दूरस्थ शिक्षा की सुविधा हेतु प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल जैसी परिस्थितियों को हल करने में सहायता होगी।

For More Info Click here