MP SSSM ID Registration [ मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल ]

MP SSSM ID Registration | मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल | SSSM ID Registration | समग्र आईडी | Samagra ID | MP SSSM ID | SSSM ID | एसएसएसएम आईडी पोर्टल | Samagra Portal

MP SSSM ID Registration | मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल

Samagra ID एक ऐसी ID है जिसके ज़रिये मध्य प्रदेश के लोग राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है। मध्यप्रदेश के सभी लोगो के लिए Samagra ID होना बहुत आवश्यक है। Samagra ID मध्यप्रदेश राज्य के कमज़ोर वर्ग ,वृद्ध ,मजदूर,गरीब विधवा और BPL परिवारों के लिए बनायीं गयी है।

जिस तरह हर भारतीय के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है उसी प्रकार मध्य प्रदेश के लोगो के पास Samagra ID का होना भी अनिवार्य है। Samagra ID दो तरह की होती है पहली परिवार Samagra ID और दूसरी सदस्य समग्र आईडी। पहली जो परिवार Samagra ID होती है उसमे 8 अंको का कोड होता है जो एक पुरे परिवार को दी जाती है और दूसरी जो Samagra ID  होती है वह एक परिवार के सदस्य को दी जाती है और उसमें 9 अंको का कोड होता है।

MP SSSM ID

यह Samagra ID मध्यप्रदेश के उन परिवारों के सदस्य को दी जाएगी जिनका पंजीयन परिवार के सदस्य के तोर पर किया हो। अगर आप परिवार के किसी सदस्य का पंजीकरण नहीं करवाते है तो उन्हें Samagra ID नहीं दी जाएगी। MP SSSM ID परिवार और सदस्य वार SSSM की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। मध्य प्रदेश राज्य का कोई भी नागरिक जो Samagra ID के जरिए अपना नाम ढूंढ सकता है। और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओ में इस SSSM ID के कोड का उपयोग कर सकता है।

मध्यप्रदेश राज्य का जो भी नागरिक SSSM ID से रेजिस्ट्रेड होते है उनकी सम्पूर्ण जानकारी राज्य सरकार के पास पहुंच जाती है। पहले sssm पोर्टल के माध्यम से छात्रवृति ,पेंशन विवाह सहायता राशि ,खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम का लाभ देने का कार्य शुरू किया था लेकिन अब कमज़ोर वर्ग ,वृद्ध ,गरीब लोगो ,वरिष्ठ नागरिको ,विकलांग महिलाये,विधवाओं को सामाजिक सुरक्षा के लाभों को पहुंचने के लिए भी SSSM पोर्टल का उपयोग किया जा रहा है। अगर आप समग्र आईडी पोर्टल के अंतर्गत पंजीकृत नहीं है तो जल्द से जल्द हो जाये।

MP SSSM ID के लाभ

इस ID के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार के पास उनके राज्य के हर नागरिक की जानकारी मौजूद है। लोगों का डाटा होने से इस राज्य की सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लिए कौन योग्य है और कौन नहीं, इसकी जानकारी भी राज्य सरकार के पास उपलब्ध है। इस वजह से केवल उन्हीं लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ का लाभ दिया जाता है जो उसके हकदार होते हैं ।

इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के सभी नागरिक उठा सकते है ।

Samagra ID बनने से इस राज्य में चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता आएगी और आसानी से सही लोगों तक उन योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सकेंगे ।

अगर आप मध्यप्रदेश राज्य में चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास Samagra ID होना जरूरी है ।

राज्य में निकलने वाली सरकारी नौकरियों के आवेदन पत्र भरने के दौरान भी लोगों से उनकी समग्र आईडी का उपयोग किया जाता है ।

अगर कोई परिवार बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहा है तो उसके पास samagra ID Card होना बेहद जरुरी है।

एसएसएसएम आईडी पोर्टल के लिए दस्तावेज़/ SSSM ID Required Document

  • आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड ,10 वी की मार्कशीट ,राशन कार्ड।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मोबाइल नंबर।

SSSM पोर्टल पर आवेदन कैसे करे?

सबसे पहल आवेदक को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Citizens Services का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन के अंदर आपको 2 नंबर पर परिवार का रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक करे।

sssm id
MP SSSM ID Registration [ मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल ] 7

अब आपके सामने Samagra ID MP Registration Form के साथ एक नई विंडो खुल जाएगी। इस आवेदन पत्र में आपको पते से सम्बंधित विवरण ,परिवार के मुखिया का विवरण पहचान दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे।

इस विवरण को आपको एक एक करके आवेदन पत्र में भरना होगा।

सबसे पहले पत्ते से सम्बंधित विवरण इस वर्ग में आपको जिला ,स्थानीय निकाय, क्षेत्र, गांव, मकान संख्या ,पता जाति,प्रतिस्पर्धा आदि भरना होगा।

sssm id
MP SSSM ID Registration [ मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल ] 8

द्वितीय वर्ग में परिवार के मुखिया का विवरण -इसमें आपको नाम डीओबी ,आयु ,लिंक ,मोबाइल नंबर ,आधार संख्या ,ईमेल आईडी आदि 11 विकल्प भरने होंगे।

sssm id 2
MP SSSM ID Registration [ मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल ] 9

तीसरे वर्ग में घर के मुखिया से संबंधित दस्तावेज अपलोड करे – इसमें आपको डॉक्यूमेंट टाइप ,डॉक्यूमेंट अपलोड करना जारी करना ,जारी तिथि आदि।

sssm id 3
MP SSSM ID Registration [ मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल ] 10

चौथा परिवार के सदस्य को जोड़ना – इस अंतिम चरण में आपको एक एक करके अपने परिवार के सदस्य को शामिल करना होगा और आवश्यकता के अनुसार सभी विवरण प्रदान करना होगा।

sssm id 4
MP SSSM ID Registration [ मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल ] 11

इस प्रकार आपका sssm id पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल क्या है ?

Samagra ID मध्यप्रदेश राज्य के कमज़ोर वर्ग ,वृद्ध ,मजदूर,गरीब विधवा और बी पी एल परिवारों के लिए बनायीं गयी है।

SSSM ID क्या है ?

जिस तरह हर भारतीय के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है उसी प्रकार मध्य प्रदेश के लोगो के पास समग्र आईडी का होना भी अनिवार्य है।

SSSM ID कितने अंको की होती है ?

पहली जो परिवार समग्र आईडी होती है उसमे 8 अंको का कोड होता है जो एक पुरे परिवार को दी जाती है और दूसरी जो समग्र आईडी होती है वह एक परिवार के सदस्य को दी जाती है और उसमें 9 अंको का कोड होता है