SSP Yojana, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

SSP Yojana | सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना | Social Security Pension Scheme | SSP Yojana | online SSP  scheme portal | सामाजिक सुरक्षा पेंशन पोर्टल.

SSP Yojana
SSP Yojana, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 3

नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में आप अभी का स्वागत है। दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते है हम रोज आप को केंद्रीय तथा राज्य सर्कार दवारा चलाई गयी विभिन योजना के बारे में आपको जानकारी मुहैया करवाते है। दोस्तों ,आज के ब्लॉग में हम आप के लिए एक नई योजना लेकर आये जो की राजस्थान सर्कार द्वारा चलाई गयी योजना ‘सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना’ के बारे में विस्तार से समझायेंगे।

SSP Yojana or सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

दोस्तों आप सभी के मन में इस योजना को लेकर बहुत से सवाल होंगे की आखिर ‘सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना or ssp yojana’ क्या है इसके उदेश्ये क्या है इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते है और इस योजना के तहत किस वर्ग के लोगो को इसका लाभ मिल सकता है, तथा इस योजना की क्या पात्रता है आदि ।

दोस्तों सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान सर्कार द्वारा चलाई गयी योजना है जिसके तहत सभी निराश्रित बुजुर्गो, विधवा महिलाओ तथा गरीबो को आर्थिक सहायता प्रधान की जाएगी। दोस्तों इस योजना के बारे पूरी जानकारी हेतु हमारे इस ब्लॉग को अंत एक पूरा पढ़े।

Aim of the SSP Yojana/सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का मुख्य उदेश्ये:

दोस्तों सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना  or ssp yojana के अनुसार राजस्थान सर्कार ने गरीबो व् निराश्रित लोगो को आर्थिक सुविधा प्रदान करने के लिए इस योजना का सुभारम्भ किया है दोस्तों सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत राज्य के सभी परिपक्व बुजुर्गो, विधवा महिलाओ, परित्यक्त्वा ,निशक्त व् निराश्रित गरीब लोगो को राज्य सर्कार द्वारा आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान की जाएगी ।
इस ssp yojana के अंतर्गत राजस्थान सर्कार सभी परिपक्व बुजुर्गो, विधवा महिलाओ, परित्यक्त्वा ,निशक्त व् निराश्रित गरीब लोगो को 500 रूपये से लेकर 750 रुपयों तक आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ताकि राजस्थान में कोई भी गरीब व्यक्ति किसी पर आश्रित ना रहे।

Eligibility for the SSP Scheme or सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की पात्रता

दोस्तों इस ssp yojana के तहत सर्कार 55 वर्ष (महिला) और 58 वर्ष (पुरुष) या अधिक आयु के निराश्रित वृद्ध को सरकारी तौर पर आर्थिक सहायता प्रधान करेगी।

इस योजना के अनुसार सरकार उन सभी 18 वर्ष से अधिक किन्तु 39 वर्ष आयु तक की विधवा महिला सहायता प्रदान करेगी जो गरीबी रेखा के नीचे (BPL) के अंतर्गत आती हो।

दोस्तों सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत इन परित्यक्ता महिलाए जिनकी आयु 18वर्ष से अधिक परन्तु 59 वर्ष तक हो और वो महिलाए बिलो पावर्टी लाइन के अंतर्गत अपना गुजरा करती हो सर्कार उन्हें ही आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के तहत 6 वर्ष से 18 वर्ष की आयु तक के सभी निःशक्त व्यक्ति जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवयन यापन करते है तथा जो निःशक्त व्यक्ति जिनकी निःशक्तता का प्रतिशत 40 या उससे अधिक हो तो इस योजना के अनुसार सर्कार आर्थिक सहायता हेतु राशि के रूप में दिव्यांपग शिक्षा प्रोत्सावहन हेतु निः शक्त व्यक्तियों को सरकारी सहायता प्रदान की जाएगी।

दोस्तों जिन निः शक्त व्यक्तियों की आयु सीमा 18 वर्ष से 59 वर्ष तक तथा गरीबी रेखा के नीचे जीवयन यापन करने वाले निःशक्त व्यक्ति जिनकी निःशक्तता का प्रतिशत 40 या उससे अधिक हो सर्कार उन्हें दिव्यांपग शिक्षा प्रोत्सावहन सहायता राशि स्वीकृत की जाएगी

दोस्तों इस योजना के अनुसार जो व्यक्ति वृद्वाश्रम में निवासरत 55/ 58 वर्ष से अधिक आयु के अंत:वासियों को सर्कार द्वारा पेंशन मुहैया करवाई जाएगी।

Benefits of the SSP Scheme/सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभ

दोस्तों इस योजना के तहत भी गरीब निराश्रित महिलाओ, बुजुर्गो व् निशक्त व्यक्ति जो आर्थिक रूप से कमजोर है या जो गरीबी रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करते है। राजस्थान सर्कार उन सभी निराश्रित व्यक्तियों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए तथा उन सभी लोगो की स्थिति में सुधार हेतु सभी पात्र व्यक्तियों को 500 से 750 रूपये तक की हर माह सहायता प्रदान करेगी ताकि राजस्थान में कोई भी व्यक्ति किसी पर भी बोझ ना बने।

दोस्तो, राजस्थान सरकार का ये कदम बहुत ही सराहनीय है इस योजना को देश के सभी राज्यों में लागु करना चाहिए। ताकि देश का कोई ही नागरिक खुद को कमजोर व् निशक्त न समझे। दोस्तों, इस योजना से सभी नागरिको के मन में आत्म विश्वास का संचार व् सर्कार के प्रति उनके मन में अच्छी छवि उत्पन हुई है। दोस्तों बदलते समाज के अनुसार लोगो के मन में बुजुर्गो के प्रति दृष्टिकोण को सुधरने के लिए ये एक बढ़िया उदाहरण कारगर साबित होगा।

online registration form for the Social security Pension Scheme or सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु

दोस्तों इस योजना के लिए आवेदन हेतु सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर क्लिक करना होगा ।

दोस्तों, वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म/आवेदन पत्र लिंक खुल जाएगा।

दोस्तों, एप्लीकेशन फॉर्म लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड का सकते है
इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक व् सही जानकारी भरिए ।

फिर, सबमिट बटन पर क्लिक करें ।

दोस्तों, इस प्रकार आवेदक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

More info about SSP Scheme:

Note: दोस्तों, हम उम्मीद करते है आज का हमारा ब्लॉग आपको पसंद आया होगा यदि आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा है तो कृपया हमें ब्लॉग को आपने दोस्तों में जरूर share करे व् हमें comment सेक्शन में जरूर बताये दोस्तों हम रोज आपके लिए नयी-नयी जानकारिया लेकर आते है जो आपके लिए काफी फायदे मंद है और यदि आप सरकार द्वारा चलाई गयी विभिन सरकारी योजनाओ के बारे में जानना चाहते तो हमारे साथ बने रहे । धन्यवाद 

SSP Yojana से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर SSP Yojana से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।