Social Security Pension Scheme, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना,2021

Social Security Pension Scheme:- नमस्ते! मित्रो जैसा की आप सभी को पता है की राजस्थान सरकार आये दिन एक नई योजना लेकर आती है। एक बार फिर से आपके लिए राजस्थान सरकार यह बहुत ही लाभदायक योजना लेकर आयी है जिसका नाम है सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। यह योजना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के भीतर ग़रीब, बेसहारा, दिव्यांग तथा वृद्ध जीवन बिताने के लिए हर महीने राजस्थान सरकार द्वारा कुछ राशि दी प्रदान की जायेगी इस योजना Social Security Pension Scheme के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के बारे में अच्छे से जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Social Security Pension Scheme

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को साधारणतः वृद्धा पेंशन योजना के नाम से जाना जाता है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान सरकार के Social Justice and Empowerment Department (SJED) द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि भारत सरकार और राजस्थान सरकार द्वारा मिलकर दी जाती है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए पात्रता

राजस्थान सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना सभी व्यक्तियों के लिए नहीं शुरू की गयी है। सिर्फ़ वृद्ध, असहाय और दिव्यांग लोगों को ही इसका फायदा दिया जा रहा है। आइये नज़र डालते हैं कि राजस्थान की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थी कौन-कौन होंगे-

CLCIK THIS ALSO:- Indira Gandhi Urban Credit Card Sambal Yojana , 2021, बिना ब्याज और गारंटी शहरी युवाओ को मिलेंगे 50,000 रूपये

  • जो निराश्रित पुरूष 58 वर्ष से अधिक उम्र तथा जो निराश्रित महिलाएं 55 वर्ष से अधिक उम्र के है और उनकी अधिकतम वार्षिक आय 48,000 रुपये है।
  • जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक की निराश्रित विधवा महिला को भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। उनकी वार्षिक आय 48,000 रुपये से कम होनी चाहिए।
  • BPL परिवार के 60 वर्ष या उससे अधिक ग़रीब और निराश्रित व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • किसी भी उम्र के विशेषजन यानी कि बौने, दिव्यांग या फ़िर Transgender लोगो को भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत धन फायदा दिया जाता है। इन लोगों की अधिकतम सालाना आय 60,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत अलग़-अलग़ लाभार्थियों को अलग़-अलग़ धनराशि पेंशन के रूप में दी जाती है। जो कि इस प्रकार है

  •  55/ 58 वर्ष से अधिक तथा 75 वर्ष से कम उम्र के महिला/पुरुष को हर महीने 750 रुपये दिए जाते हैं। वहीं 75 वर्ष से अधिक उम्र होने पर 1000 हजार रुपये हर महीने दिया जाता है।
  • 18 वर्ष से अधिक तथा 54 वर्ष से कम उम्र की विधवा तथा तलाकशुदा महिलाओं को 500 रुपये हर महीने मिलेंगे । इसके बाद 55 वर्ष से 59 वर्ष तक 550 रुपये हर महीने है। वहीं 60 से 74 वर्ष तक कि विधवा तथा तलाक़शुदा महिलाओं को 1000 रुपये हर महीने मिलते है, इसके बाद 75 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिलाओं को 1500 रुपये हर महीने मिलते है।
  • दिव्यांग और विशेषजनों को हर महीने 750 रुपये पेंशन के रूप में दिया जाता है। वहीं इस Category में जो लोग कुष्ठ रोग से पीड़ित होते हैं उन्हें हर महीने 1500 की पेंशन राशि दी जाती है।
  • BPL परिवार वाले लोगों में 60 से 74 वर्ष की उम्र तक 750 रुपये तथा 75 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धों को 1000 रुपये हर महीने मिलेंगे।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ कैसे लें?

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आप Online माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसका Form Manual रूप में भी भर सकते हैं। ये Form FREE है अतः इसे भरने के लिए आपको कुछ भी नहीं होगा ।

  • इसके लिए Online आवेदन करने के लिए आप सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • यहाँ पर आवेदन करते समय आपको कुछ ज़रूरी दस्तावेज की Detail देनी होती है। जैसे कि-

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

  1. ID Proof
  2. आपका Date Of Birth Proof
  3. आपके Bank Account की Detail।
  4. Income Certificate

इस Form को भरते समय पेंशन को Receive करने के लिए Mode Of Payment ध्यान से भरें।

STEP-1: अपने Form में ये सब Detail देने के बाद आपका Application Form को Accept कर लिया जाता है। इसके बाद आपको Verification कराना होता है।
STEP-2: फिर Social Security Pension SHCHEME के लिए Verification Process-
STEP-3: इसके लिए Online आवेदन करने के बाद आपको इसका Print लेकर अपने नज़दीकी Block Development Office में जाना होता है। वहाँ पर आपको इस Form को Submit करना होगा।
STEP-4: वहाँ पर तहसीलदार आपके इस Form को Verify करेंगे और इसे Sanction Authority के पास भेज देते हैं।
STEP-5: Sanction Authority आपके Form को दोबारा Check करती है और इसके बाद वो इसे Treasury Office में भेज देते हैं।
STEP-6: Treasury Office से ही आपके Bank ख़ाते में पैसा भेजा जाता है।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं PRADEEP SINGH आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

सुरक्षा पेंशन योजना क्या है?

एक बार फिर से आपके लिए राजस्थान सरकार यह बहुत ही लाभदायक योजना लेकर आयी है जिसका नाम है सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। यह योजना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के भीतर ग़रीब, बेसहारा, दिव्यांग तथा वृद्ध जीवन बिताने के लिए हर महीने राजस्थान सरकार द्वारा कुछ राशि दी प्रदान की जायेगी इस योजना Social Security Pension Scheme के नाम से भी जाना जाता है

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ कैसे लें?

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आप Online माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसका Form Manual रूप में भी भर सकते हैं। ये Form FREE है अतः इसे भरने के लिए आपको कुछ भी नहीं होगा ।
इसके लिए Online आवेदन करने के लिए आप सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
यहाँ पर आवेदन करते समय आपको कुछ ज़रूरी दस्तावेज की Detail देनी होती है। जैसे कि-

योजना के लिए आवेदन करने के लिए दस्तावेज बताईये?

ID Proof
आपका Date Of Birth Proof
आपके Bank Account की Detail।
Income Certificate

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए पात्रता बताईये?

  • जो निराश्रित पुरूष 58 वर्ष से अधिक उम्र तथा जो निराश्रित महिलाएं 55 वर्ष से अधिक उम्र के है और उनकी अधिकतम वार्षिक आय 48,000 रुपये है।जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक की निराश्रित विधवा महिला को भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। उनकी वार्षिक आय 48,000 रुपये से कम होनी चाहिए।BPL परिवार के 60 वर्ष या उससे अधिक ग़रीब और निराश्रित व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।कि