Apply For Smart Ration Card,स्मार्ट राशन कार्ड 2021 बनाने के लिए आवेदन – Download Application Form

Smart Rashan Card | Smart Rashan Card Uttrakhand | Rashan Card Apply Online | Download Rashan Card Form

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए पूरा प्रोसेस बताएंगे। स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए खाद्य पूर्ति विभाग ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है और हर हफ्ते के अंदर टेंडर जारी किए जा रहे हैं। उत्तराखंड में इस राशन कार्ड के जरिए लोगों को राशन लेने में अब कोई परेशानी नहीं होगी। अब लोग किसी भी सरकारी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले उत्तराखंड के करीबन 23 हजार से अधिक पुराने राशन कार्डों का नवीनीकरण करके स्मार्ट राशन कार्ड 2021 में परिवर्तित किया जाएगा ।

Contents

SMART RATION CARD 2021 | उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनवाएं

उत्तराखंड वासियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है राज्य के 2300000 से भी अधिक राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने यह योजना शुरू कर दी है अब वह अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण करके स्मार्ट राशन कार्ड 2021 बनवा सकते हैं। और सभी गरीब लोग राशन कार्ड बनवा कर राशन ले सकते हैं। अब किसी भी दुकान से सरकार के अनुसार पहले उन लोगों का राशन कार्ड बनाया जाएगा जिन्होंने पहले आवेदन कर दिया है फिर उसके बाद राशन कार्ड को स्मार्ट बनाया जाएगा ।

राशन कार्ड धारकों को जल्द ही दिए जाएंगे नए स्मार्ट कार्ड

जी हां दोस्तों आपने सही पढ़ा, उत्तराखंड के देहरादून जिले के उपभोक्ताओं को स्मार्ट राशन कार्ड प्राप्त करने का इंतजार खत्म होने वाला है। कुछ ही समय बाद लगभग सभी राशन कार्ड धारकों को नया स्मार्ट राशन कार्ड दिया जाएगा । जिला पूर्ति विभाग ने इसके लिए संबंधित एजेंसी को स्मार्ट राशन कार्ड की छपाई के लिए उपभोक्ताओं की लिस्ट देना भी शुरू कर दी है। सबसे पहले उन राशन डीलरों की दुकानों के स्मार्ट कार्ड बनेंगे जिनके 90 % का सत्यापन पूरा कर लिया है । नए राशन कार्ड बनने से राशन वितरण में पूरी तरह से पारदर्शिता आ जाएगी । देहरादून जिले में लगभग 1050 राशन की दुकानें मौजूद है। और इन दुकानों में लगभग पौने चार लाख राशन कार्ड धारक जुड़े हुए हैं। जिसमें से सवा दो लाख सफेद राशन कार्ड राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत बने हुए हैं, और 15000 कार्ड अंत्योदय कार्ड और इसके अलावा डेढ़ लाख पीले राशन कार्ड बने हुए हैं।

यह भी देखे–>> Uttarakhand Deen Dayal Kisan Kalyan Yojana

अब तक कितने राशन कार्ड सत्यापन किए जा चुके हैं

लगभग 50 राशन कार्ड डीलर का 90 फ़ीसदी उपभोक्ताओं का सत्यापन हो चुका है। इसके अलावा 100 अन्य राशन डीलर है जिनका सत्यापन 80 फ़ीसदी से अधिक हो चुका है। और 500 से ज्यादा राशन डीलरों का 70% से अधिक का सत्यापन किया जा चुका है। जिले में आदेश आते ही स्मार्ट कार्ड की छपाई का काम शुरू कर दिया जाएगा और इसके बाद जल्द ही सभी राशन कार्ड धारकों को स्मार्ट कार्ड वितरण कर दिए जाएंगे। इसके लिए उपभोक्ताओं को प्रति स्मार्ट कार्ड ₹50 देना हो सकता है।

स्मार्ट राशन कार्ड क्या है इसके बारे में जाने |Uttrakhand Rashan Card Scheme

राशन कार्ड 2021 वैसे तो सामान्य राशन कार्ड की तरह ही है लेकिन इसका इस्तेमाल आप किसी भी रअशं की दुकान पर कर सकते हैं। राशन कार्ड का इस्तेमाल समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को कम से कम दरों पर सरकार द्वारा खाद्य पदार्थों और अन्य प्रावधानों की आपूर्ति के लिए किया जाता है। उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड 2020-21 भी इसी तरह का राशन कार्ड है। इसके जरिए आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों का जीवन यापन के लिए सभी बुनियादी प्रावधान प्राप्त कराए जाते है। इस स्मार्ट राशन कार्ड से उत्तराखंड डिजिटल इंडिया के तहत काफी प्रगति करेगा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे बढेगा।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड 2021

स्मार्ट राशन कार्ड बनने के बाद आपको कई अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी जैसा कि अगर आप किसी महीने राशन नहीं ले पाते हैं। तो अगले महीने आप वह राशन ले सकते हैं ऐसा करने से लोगों को काफी सहूलियत रहेगी और खाद्य पूर्ति विभाग को भी पता लग पाएगा कि आपने किस महीने राशन सामग्री ली है। और राशन डीलरों की मुनाफाखोरी से छुटकारा मिल सकेगा। उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड 2021 धारकों का बारकोड स्कैन करने पर डाटा ऑनलाइन दर्ज हो जाता है। इससे पहले आपने देखा होगा कि राशन विवरण का रिकॉर्ड  मैनुअली रजिस्टर में दर्ज करना पड़ता था। लेकिन स्मार्ट राशन कार्ड बनने के बाद यह सब खत्म हो जाएगा और समय की भी काफी बचत होगी।

Online form for Smart Ration Card

जैसा की आप सभी को ज्ञात है राशन कार्ड सभी गरीब लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। और इसके जरिए आर्थिक रुप से गरीब लोग सरकार द्वारा सरकारी राशन की दुकान पर भेजा जाने वाली खाद पदार्थों जैसे कि चावल, गेहूं, चीनी, तेल, केरोसिन आदि कम दरों पर खरीद सकते हैं। और सही तरीके से अपना जीवन चला सकते हैं। राशन कार्ड 2021 हर व्यक्ति की पहचान के रूप में काम भी करता है और पासपोर्ट बनवाने के समय भी काम आता है। जैसा कि आपको ज्ञात है राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं। पहला APL राशन कार्ड दूसरा BPL राशन कार्ड और तीसरा AAY Ration Card.

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने का मुख्य उद्देश्य

स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड में कालाबाजारी को रोका जाना है। स्मार्ट राशन कार्ड में एक QR Code कोड लगा होगा और उपभोक्ता QR-Code की सहायता से राशन की दुकान से कुछ भी सामान ले सकता है। और सामान की डिटेल्स सरकार के पास चली जाएगी। इससे लेनदेन का पूरा हिसाब बना रहेगा। और कालाबाजारी पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। इससे उत्तराखंड राज्य प्रगति की ओर जाएगा । और राज्य के हर गरीब परिवार को स्मार्ट राशन कार्ड के जरिए उनका हक का राशन मिल सकेगा और वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर पाएंगे।

स्मार्ट राशन कार्ड के कुछ मुख्य तथ्य

  • स्मार्ट राशन कार्ड के जरिए उत्तराखंड के राशन कार्ड धारक कंप्यूटराइज जन वितरण प्रणाली की सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकेंगे।
  • स्मार्ट राशन कार्ड को सीधे आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा किससे की कोई भी धोखाधड़ी नहीं होगी।
  • स्मार्ट राशन कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा जिसकी सहायता से भुगतान कहीं से भी राशन ले सकता है। और उसकी सभी डिटेल्स ऑटोमेटिक सरकार के पास चली जाएगी।
  • मान राशन कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह रहेगा कि कोई भी धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार नहीं कर पाएगा।

Document of Smart Card 2021

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया | (Application Form Smart Ration Card)

उत्तराखंड राज्य के जो भी व्यक्ति स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी स्मार्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेद की प्रक्रिया को शुरू नहीं की गयी है। जैसे ही खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी जाएगी। हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे।

उत्तराखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

जो भी व्यक्ति स्मार्ट राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहतहै उससे निचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।
आपको सबसे पहले उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

Smart Ration Card

अब होम पेज पर आपको Downloads का एक विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर सिम्पली क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

smart rashan card uttrakhand

इस पेज से आप Ration Card Application Form डाउनलोड कर सकते है आसानी से।

इसके बाद आपको इस Application Form PDF को Download कर सकते है। Application Form को Download करने के बाद आपको Application में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको Application Form को अपने नज़दीकी खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर जमा करना होगा।

स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनवाये ?

स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना होगा यह फॉर्म आप अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग से ले सकते है। इस फॉर्म को सही तरीके से भरे और खाद्य आपूर्ति विभाग में जमा करा देवे।

स्मार्ट राशन कार्ड के क्या क्या फायदे है?

स्मार्ट राशन कार्ड के बहुत सारे फायदे है जैसे की आप किसी भी राशन की दुकान से राशन ले सकेंगे। अगर आप किसी महीने अपना राशन नहीं ले पाते है तो अगले महीने राशन ले सकते है। इसके अलावा राशन में धांधली पूरी तरह से ख़तम हो जाएगी।

स्मार्ट राशन कार्ड से कहा से राशन ले सकते है

स्मार्ट राशन कार्ड से आप किसी भी राशन की दूकान से राशन ले पाएंगे। अगर आपने दूसरे राज्य में भी चले जाते है तो आप वह भी अपना राशन आसानी ले सकते है। यही स्मार्ट राशन कार्ड का सबसे बड़ा फायदा है।

राशन कार्ड का फॉर्म कैसे भरे ?

राशन कार्ड का फॉर्म आप ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करके सही तरीके से सभी जानकारिया भरके खाद्य आपूर्ति विभाग में जमा करवाना है।

राशन कार्ड का फॉर्म कहा जमा करना है।

खाद्य आपूर्ति विभाग में जमा करवाना है।