Service Plus Bihar RTPS Online Apply Status (आय, जाति, निवासी), 2021

Service Plus Bihar:- नमस्ते ! मित्रो आज हम फिर आपके पास एक नई योजना के साथ आये है। जैसा की आप सभी को पता है की बिहार को उन्नति की दृष्टि से देखे तो वो सबसे आगे है। आप सभी जानते है की आज कल सारे काम ONLINE होते है। और OFFLINE कामो में समय भी खराब होता है और पैसे भी बर्बाद इन सभी समस्याओ को मध्यनज़र रखते हुए। बिहार सरकार ने एक पोर्टल की शुरुआत की जिसका नाम है बिहार आरटीपीएस सेवा @ serviceonline.bihar.gov.in के तहत आप अपने दस्तावेज ONLINE बना सकते है। इस पोर्टल के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Service Plus Bihar

यह सुविधाएं बिहार में रहने वाले नागरिको के लिए है इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो को सरकारी योजना का लाभ घर बैठे प्राप्त करवाना है यह योजना बिहार सरकार के सुचना प्रौघोगिकी विभाग द्वारा सर्विसप्लस के द्वारा निष्पादित की जाती है।जो भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) का वितरण और शिकायत निवारण SOFTWARE ढांचा है।इस पोर्टल के द्वारा बिहार राज्य के लोग आसानी से RTPS सुविधाओ का फायदा उठा सकते हैं।

महत्वपूर्ण चेतावनी

Step-1: कृपया RTPS सुविधाओं के OFFICIAL PORTAL पर जाए ।
Step-2: नई Web browser का प्रयोग करें। “मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र” का उपयोग करना पसंद करते हैं।
Step-3: आवेदक को WEBCAM से एक PHOTO CLICK के लिए SYSTUM पर “Mozilla Firefox के लिए Adobe Flash Player Extension” स्थापित करना होगा।
Step-4: APPLY FORM में “ENGLISH NAME” TYPE करते TIME निवेदन है की हर एक शब्द के बाद [स्पेस] बटन दबाएं ताकि “हिंदी नाम” अपने आप भर जाए।


Step-5: बिहार आरटीपीएस पोर्टल के माध्यम से प्रदान किए गए पावती प्रमाणपत्र को पढ़ने/प्रिंट करने के लिए “Adobe Acrobat Reader” स्थापित करें।
Step-6: आवेदकों को Certificate online प्रदान किए जाएंगे। ये सुविधा आप घर बैठे ले सकते है और आवेदकों को Rtps counter पर आने की जरूरत नहीं है।

बिहार आरटीपीएस सेवा प्लस अवलोकन

बिहार RTPS सेवाप्लस अवलोकन इसे बहुत ही आसानी से इसे सेवा वितरण और शिकायत निवारण के संबंध में नागरिक के लिए एकीकृत ढांचे के रूप में समझाया जा सकता है। यह सरकार की परियोनाओं के बारे में नया अपडेट भी देता है। जाति ,आय और निवास का Certificate और एक इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट है जो प्रदेश और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवत्ति का फायदा उठाने के लिए जरूरी है।सेवाप्लस आवेदकों द्वारा प्रदान किये गए डेटा रिकॉर्ड रखता है और यह एप्लीकेशन को ट्रैक का option भी देता है। ताकि आवेदक Rtps सेवाओं की सत्यापन PROCESS में शामिल PROCESS को जान सके।

बिहार आरटीपीएस सेवा प्लस अवलोकन

RTPS Services Important Details

सेवा का नामआरटीपीएस सेवा
आधिकारिक वेबसाइटserviceonline.bihar.gov.in
सेवा के लिएजाति, आय और निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन
जाति प्रमाण पत्र के लिएयहाँ क्लिक करें
आय प्रमाण पत्र के लिएयहाँ क्लिक करें
निवास प्रमाण पत्र के लिएयहाँ क्लिक करें
ऑनलाइन अर्जी कीजिएयहां क्लिक करें
प्रिंट रसीदयहाँ क्लिक करें
आवेदन की स्थितियहाँ क्लिक करें
तत्काल प्रमाणपत्र सत्यापित करेंयहाँ क्लिक करें
पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर रहित) प्रमाण-पत्र का निर्गमन यहाँ क्लिक करें
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लिए आवेदनNew64यहाँ क्लिक करें
डाउनलोड करने के लिए आरटीपीएस-ई ब्लॉक वेबसाइट (एलपीसी/सुधार पर्ची)eblocks.bih.nic.in
डिजिटली हस्ताक्षरित प्रमाणपत्रजाति, आय और निवास डिजिटल रूप से प्रमाण पत्र डाउनलोड करें
Click This Also
Bihar Student Credit Card Yojana
Bihar Bal Sahayata Yojana
Bihar Udyami Yojana
Bihar Rojgar Mela

जाति प्रमाण पत्र 

जाति प्रणाम पत्र किसी विशेष जाति से संबंधित व्यक्ति के प्रणाम का प्रतिनिधित्व करता है। प्रदेश की सरकार प्रणाम पत्र शुरू करती है। आम तौर पर , आवेदक जो आरक्षित वर्ग याणीअनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित है , को विभिन्न सरकारी परीक्षा फॉर्मों और योजनाओं के साथ संलग्न करने के लिए प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। प्रमाण पत्र के बिना, आवेदक को अनारक्षित / सामान्य श्रेणी माना जाएगा।

जाति प्रमाण पत्र 

बिहार सरकार ने ऐसी योजना की शुरुआत की है जिसके द्वारा आवेदन ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है और अपने दस्तावेज जैसे :- जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन घर बैठे अप्लाई कर सकते है।

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची है

  • पहचान प्रमाण- आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मनरेगा कार्ड।
  • एड्रेस प्रूफ- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट, रेंट स्लिप और रेंट एग्रीमेंट।
  • जाति प्रमाण पत्र के लिए शपथ पत्र-: राजस्व अभिलेख या ग्राम पंचायत रिकॉर्ड, हाई स्कूल प्रमाण पत्र, सरकारी सेवा रिकॉर्ड (पुस्तक) का उद्धरण जिसमें आवेदक के पिता या रिश्तेदार की जाति / समुदाय श्रेणी का उल्लेख हो, आवेदक या पिता या रिश्तेदार का जन्म रजिस्टर।

आय प्रमाण पत्र

प्रदेश की सरकार आय प्रमाण पत्र शुरू करती है जी सभी स्त्रोत से किसी व्यक्ति की वार्षिक आय को प्रमाणित करता है। प्रमाण पत्र जारी करने वाला अधिकार प्रदेश से दूसरे प्रदेश में भिन्न होता है ग्रामणी इलाको के मामले में यह ग्राम तहसीलदार द्वारा और शहरी क्षेत्रों के लिये जिला मजिस्ट्रेट या राजस्व विभाग द्वारा शुरू किया जाता है। आये प्रमाण पत्र एक जरूरी दस्तावेज है क्योकि यह EWS प्रमाण पत्र के लिए जरूरी है।

आय प्रमाण पत्र

RTPS सुविधा नागरिक को आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सेवा देती है। नागरिक ऑफिसियल पोर्टल से सीधा अप्लाई कर सकता है।

आय प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज

  •  आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र या मार्कशीट),
  • आवेदक का राशन कार्ड ,
  • आवासीय प्रमाण,
  • आय विवरण (मासिक वेतन, वेतन पर्ची)।

आय प्रमाण पत्र के उपयोग हैं

  • वे व्यक्ति जो किसी वर्ग को आरक्षित करते है या शैक्षणिक संस्थाओ में कोटा रखते है वे आय प्रमाण पत्र की मदद से परियोजना का लाभ उठा सकते है।
  • सरकारी /निजी संस्थानों में विभिन्न छात्रवत्ति परियोजना का फायदा उठाने के लिए।
  • सरकार के माध्यम से निर्धारित मानदंडों से कम आय वाले नागरिक को सरकार मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं भी देती है। और इसका फायदा केवल आय प्रमाण पत्र के द्वारा ही मिलता है।

निवास प्रमाण पत्र 

निवास पमाण पत्र सत्यापन के लगभग हर तरफ जरूरी एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। प्रमाण पत्र किसी नागरिक के वार्ड ,कसबे या गांवमें स्थायी निवासी का प्रमाण होता है। पानी , बिजली केकनेक्शन लेने के लिए ,सरकारी नौकरी के लिए आवासीय पमाण की भी आवश्यकता होती है , प्राधिकरण उम्मीदवार निवास पत्र की मांग करता है।

निवास प्रमाण पत्र 

रटप्स सुविधा आवेदक को आवासीय पमाण पत्र के लिए नामांकन करने के लिए विंडो में लॉगिन करने की सुविधा प्रदान करती है। व्यक्ति या तो ब्लॉक -प्रधान कार्यालय का दौरा कर सकता है या पमाण पत्र बनाने के लिए सीधे ऑफिसियल पोर्टल तक पहुंच सका है।

 निवास प्रमाण पत्र आवेदन के लिए दस्तावेज

  • Aadhaar Card,
  • मतदाता पहचान पत्र ,
  • राशन कार्ड ,
  • पैन कार्ड ।

आरटीपीएस सेवाओं के लिए ऑनलाइन नामांकन के चरण

हमने नीचे आरटीपीएस सेवाओं के लिए नामांकन करने के चरणों का उल्लेख किया है। प्रक्रिया जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र के समान है।

STEP-1: सबसे पहले आप को RTPS सर्विस प्लस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए ।

आरटीपीएस सेवाओं के लिए ऑनलाइन नामांकन के चरण
STEP-2: फिर होम पेज खुलेगा वहा जाति पमाण पत्र के लिए जाति ” जाति प्रमाण जारी करना ” आय पमाण पत्र के लिए ” आय प्रमाण पत्र जारी करे ” और आवासीय प्रमाण पत्र के लिए ” आवास प्रमाण पत्र जारी करना “ फिर TAB पर CLICK करें
STEP-3: अब आपको TAB CO, SDO और DM स्तर पर जाति / आय / निवास प्रमाण पत्र जारी करने के रूप में नामकरण के विभिन्न OPTION दिखाएगा |

STEP-4: आवेदक से “Register Yourself” टैब पर क्लिक करके विवरण डाले ।
STEP-5: “Register Yourself” के लिए TAB नीचे दिया गया है और आवेदक को अपना नाम, मोबाइल नंबर, पासवर्ड* और राज्य का उल्लेख करना होगा।
STEP-6: अब आगे पासवर्ड डालना होगा याद रहे पासवर्ड विशेष अंको में हो

STEP-7: अब सुरक्षा कैप्चा डाले। फिर अप्लाई आवेदन जमा करें।
STEP-8: फिर , “सेवा के लिए अप्लाई करें” TAB पर जाएं जो दिखाता है-:
STEP-9: विंडो में दिखाए गए विकल्प से यानी KIOSK , In person and online. drop down “ONLINE ” पर CLICK करें।
STEP-10: CEPCHAA के साथ अपना विवरण EMAIL ID और PASWORD डाले ।
STEP-11: पृष्ठ से श्रेणी को चुने ।
STEP-12: आवेदक ट्रैक अप्लाई स्थिति के द्वारा भी अप्लाई को ट्रैक कर सकता है।
STEP-13: भविष्य के संदर्भों के लिए ट्रैकिंग स्लिप/आवेदन की स्थिति की एक प्रति अपने पास रखें।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं खुशबू देवतवाल आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

Service Plus Bihar RTPS क्या है?

बिहार आरटीपीएस सेवा @ serviceonline.bihar.gov.in PORTAL के तहत आप अपने दस्तावेज ONLINE बना सकते है।

आरटीपीएस सेवा @ serviceonline.bihar.gov.in PORTAL किसके द्वारा शुरू किया गया ?

आरटीपीएस सेवा @ serviceonline.bihar.gov.in PORTAL बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा शुरू किया है।

जाति प्रमाण पत्र क्या है?

जाति प्रणाम पत्र किसी विशेष जाति से संबंधित व्यक्ति के प्रणाम का प्रतिनिधित्व करता है। प्रदेश की सरकार प्रणाम पत्र शुरू करती है। आम तौर पर , आवेदक जो आरक्षित वर्ग याणीअनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित है , को विभिन्न सरकारी परीक्षा फॉर्मों और योजनाओं के साथ संलग्न करने के लिए प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।