SBI High Return Schemes: PMJJBY OR PMSBY में करें निवेश, 4 लाख का लाभ उठाये

SBI High Return Schemes:- आज हम फिर से आपके पास एक खुशखबरी के साथ आये है। जैसा की आप सभी जानते है की देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक है। यदि आप कम निवेश में ज्यादा कमा चाहते है तो आपके पास अभी बेहतरीन अवसर है भारतीय स्टेट बैंक आपको ये अवसर दे रहा है। ताकि गरीब और कमजोर वर्ग के नागरिक भी बीमा का फायदा उठा सके। इसके लिए सरकार ने सुलभ प्रीमियम वाली 2 schemes शुरू की हैं।

SBI High Return Schemes

ये स्कीम हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक जीवन बीमा है, जिसमें 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। वहीं PMSBY दुर्घटना बीमा योजना है, इसमें भी 2 लाख रुपये का कवर है। दी गयी Schemes का लाभ लेने के लिए बैंक में खाता होना अनिवार्य है। SBI High Return Schemes के बारे में विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

अगर किसी व्यक्ति ने इन 2 Schemes में Registration करा रखा है तो वह कुल मिलाकर 4 लाख रुपये तक के बीमा आवरण के लिए पात्र होगा। वहीं इन दोनों योजनाओं का Premium कुल मिलाकर 342 रुपये का है। यह दोनों बीमा Schemes 1 जून-31 मई के साइकिल पर चलती हैं। दोनों Schemes में प्रतिवर्ष Premium हर साल मई में कटता है। इसलिए अगर प्रतिवर्ष प्रीमियम कटने के वक्त BANK ACCOUNT में पर्याप्त पैसा नहीं हुआ तो बीमा अस्वीकृत हो सकता है।आज हुआपको इन दोनों Schemes के बारे में बताएंगे।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

PMJJBY 55 साल तक की आयु तक Life Cover देती है। किसी भी कारण से बीमा कराने वाले की मौत होने पर उसके Nominee को 2 लाख रुपये की धनराशि आर्थिक रूप से दी जाती है। 18-50 साल तक की आयु का व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ ले सकता है। PMJJBY का वार्षि‍क प्रीमि‍यम केवल 330 रुपये है। अगर कोई वर्ष के बीच में PMJJBY से जुड़ता है तो premium Account Application की Date के आधार पर तय होगा। न कि खाते से पैसा कटने की Date के आधार पर।

​PMJJBY से जुड़े नियम और शर्तें

PMJJBY SCHEME की पेशकश/Administration LIC व अन्य निजी Life Insurance companies के मध्यम है। एक नागरिक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के साथ एक Insurance Company और एक Bank Accounts के साथ ही जुड़ सकता है। SCHEME को बीच में छोड़ने वाले व्यक्ति प्रतिवर्ष प्रीमियम का भुगतान कर और अच्छे स्वास्थ्य की Self Declaration जमा कर फिर से इससे जुड़ सकते हैं।

बीमित नागरिक की पॉलिसी लेने के 45 दिन के अंदर Accident के अतिरिक्त किसी भी दुर्घटना के कारण से मृत्यु होने पर बीमा का फायदा नहीं मिलेगा। Acciden की वजह से हुई मृत्यु इस पॉलिसी में पहले दिन से कवर होती है। यदि Joint Bank Account Holders Scheme का लाभ पाना चाहते हैं तो Account के सभी Holders को भिन्न-भिन्न प्रतिवर्ष प्रीमियम का भुगतान करना होगा। बीमित नागरिक के 55 वर्ष का होने के बाद बीमा अपने आप समाप्त हो जाएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की Claim Process

PMJJBY का Claim हासिल करने के लिए बीमा लेने वाले के Nominee को उस BANK BRANCH में संपर्क करना होगा, जहां बीमित नागरिक का Account इस Life Insurance Scheme से Link है। Claim प्राप्ति के लिए बीमित नागरिक का मृत्यु प्रमाण पत्र और एक Claim Form को जमा करना होगा।

Process पूरा होने के बाद Claim की धनराशि Nominee के BANK ACCOUNT में TRANSFER हो जाएगी। PMJJBY एक शुद्ध Term Insurance Policy है। लिहाजा यह केवल मौत ही कवर करती है और इसमें Investment Feature नहीं है। इसमें कोई Maturity Benefit, Surrender Value आदि भी नहीं है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

18-70 वर्ष तक की उम्र के भारतीय प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा ले सकते हैं |इस SCHEME का प्रतिवर्ष प्रीमियम सर 12 रुपये है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत बीमा लेने वाले की Accident में मृत्यु होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है। स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। तो आप भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये
  • (किसी भी पकार से अपंग )दोनों आंखों के पूर्ण और न ठीक हो सकने की स्थिति या दोनों हाथों या पैरों को इस्तेमाल न कर सकने की स्थिति या एक आंख की दृष्टि खो देने और एक हाथ या पैर का इस्तेमाल न कर सकने की स्थिति में- 2 लाख रूपये।
  • एक आंख की दृष्टि पूरी तरह खो देने व वापस न आ सकने की स्थिति या एक हाथ व पैर का इस्तेमाल न कर सकने की स्थिति में- 1 लाख रुपये।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के नियम व शर्तें

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पेशकश सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण Insurance Companies या अन्य साधारण Insurance Companies के जरिये की जाती है। एक व्यक्ति प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ एक Insurance Companies और एक Bank Account के साथ ही जुड़ सकता है। बीमित व्यक्ति के 70 वर्ष का होने पर यह बीमा समाप्त हो जाएगा।

अगर Joint Bank Account Holders Scheme का फायदा लेना चाहते हैं तो Account के सभी Holders को भिन्न-भिन्न प्रतिवर्ष प्रीमियम का भुगतान करना होगा। SCHEME को बीच में छोड़ने वाले व्यक्ति प्रतिवश प्रीमियम का भुगतान कर इससे फिर से जुड़ सकते हैं लेकिन कुछ शर्तें लागू होंगी।

Claim की धनराशि का भुगतान घायल या Disable होने की स्थिति में बीमित नागरिक के खाते में होगा। दुर्घटना में मौत होने पर Nominee के खाते में भुगतान किया जाएगा। सड़क, रेल या ऐसे ही किसी अन्य Accident , पानी मे डूबने, अपराध में शामिल होने से मौत के मामले में पुलिस रिपोर्ट करना आवश्यक होगा। सांप के काटने, पेड़े से गिरने जैसे हादसों में Claim Hospital के Record के आधार पर मिल जाएगा।

कैसे करा सकते हैं इन Schemes में Registration

PMJJBY और PMSBY में Registration कराने के लिए कि‍सी भी नजदीकी बैंक में जाकर Apply किया जा सकता है। चाहें तो बैंक मि‍त्र या बीमा एजेंट की भी सहायता ले सकते हैं। PMJJBY के लिए Life Insurance Companies में भी संपर्क किया जा सकता है। Government Insurance Companies और कई Private Insurance Companies banks के साथ मिलकर इन Schemes की पेशकश कर रही हैं। भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से तो आपको बड़ा तोहफा दिया ही जा रहा है।

यह भी देखें:- MP Board Exam: MP बोर्ड परीक्षाओं का Schedule जारी

यह भी देखें:- Delhi Free Rashan Yojana:अब 6 महीने और मिलेगा मुफ्त राशन, दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी

यह भी देखें:- UP Free Laptop Yojana: Online Registration Form जारी, योजना का लाभ उठाये

 

SBI High Return Schemes कौन-कौन सी है?

SBI High Return Schemes प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत
कितनी आयु के नागरिक लाभ उठा सकते है?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 18-50 साल तक की आयु का व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ ले सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत
कितनी आयु के नागरिक लाभ उठा सकते है?

18-70 वर्ष तक की उम्र के भारतीय प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा ले सकते हैं |