Uttarakhand Saubhagya Scheme 2021

Saubhagya Scheme | Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2021। Uttarakhand Saubhagyawati Yojana। Uttarakhand Saubhagyawati Yojana Apply Online । उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना। उत्तराखंडसौभाग्यवती योजना 2021। सौभाग्यवती योजना 2021। सौभाग्यवती योजना। सौभाग्यवती योजना उत्तराखंड

Uttarakhand Saubhagya Scheme 2021

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य की गर्भवती महिलाओ और नवजात बच्चो के लिए उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना को शुरू करने की घोषणा की है। उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत दो तरह के किट बनाये जायेंगे उसमे से पहला किट गर्भवती महिलाओ के लिए होगा और दूसरा किट नवजात बच्चो के लिए होगा। उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओ और नवजात शिशुओं को साफ- सफाई और पोषण के लिए किट और कपडे प्रदान किये जायेंगे।

Uttarakhand Saubhagya Yojana । उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत सरकार के द्वारा प्रदान किये जाने वाले किट में स्थानीय पहनावों और मौसम के अनुकूल वस्त्र दिए जाने की व्यवस्था की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की गर्भवती महिलाओ और नवजात शिशुओं को बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पौष्टिक भोजन प्रदान किया जायेगा। उत्तराखंड राज्य की इच्छुक लाभार्थी महिलाए जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है वह सभी उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत आय कर देने वाले और सरकारी अधिकारियो और कर्मचारियों के परिवार की महिलाओ को लाभान्वित नहीं किया जायेगा। 

Uttarakhand Saubhagya Scheme Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे गर्भावस्था के समय महिलाओं को अधिक से अधिक स्वच्छता और पौष्टिक तथा संतुलित भोजन की आवश्यकता होती है। लेकिन परंतु अपने परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से उन्हें अच्छा पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है । जिससे गर्भवती महिला और उसके शिशु का विकास नहीं हो पाता है ।पौष्टिक आहार ना मिलने के कारण कई बार गर्भवती महिला व उसके नवजात शिशु की मृत्यु भी हो जाती है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए उत्तराखंड राज्य सरकार ने उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 को शुरू करने की घोषणा की है।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को उचित स्वच्छता के साथ पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाना है । इस योजना का उद्देश्य मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर को कम करना है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को और नवजात शिशुओं को किट प्रदान किए जाएंगे जिसमें मौसम के अनुकूल वस्त्र तथा पौष्टिक आहार होगा।

Latest updates Latest Updates: सौभाग्यवती परियोजना ने अपनी स्थापना के तीन साल पुरे कर लिए है। और इस योजना के तहत हाल ही में झारखण्ड सरकार ने भी 137 गांवों में 7776 घरों में सौर ऊर्जा योजना के तहत सौर पैनल लगाए जाने का फैसला लिया है। झारखण्ड राज्य सरकार ने फैसला किया है कि सौभाग्य योजना के तहत राज्य के 137 गांवों में फैले 7,776 घरों में सोलर पैनल लगाए जाये। इसके लिए सरकार ने 28.18 करोड़ रुपये की राशि खर्च करने की योजना बनायीं है ताकि गावो के लोगो को भी बिजली मुहैया कराई जा सके।

Uttarakhand Saubhagya Yojana Kit 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह जी रावत जल्द ही उत्तराखंड सौभाग्यवती परियोजना की शुरुआत करेंगे । इस योजना के अंतर्गत पौष्टिक भोजन, सूखे मेवे, प्रसाधन और कपड़े जो महिला और नवजात शिशु के लिए सभी आवश्यक सामग्री प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के तहत दो प्रकार के किट बनाए जाएंगे एक गर्भवती महिलाओं के लिए और दूसरा नवजात शिशुओं के लिए। उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले किट में मौसम के अनुकूल वस्त्र भी शामिल होंगे।

Click Here–>> Uttarakhand Mukhyamantri Swarojgar Yojana

Uttarakhand Saubhagya Yojana Kit items For Pregnant women

250 बादाम गिरी/सुखी खुमानी/अखरोट दो कॉटन गाउन/साड़ी/सूट
एक शॉल गर्म फुल साईज 500 ग्राम छुआरा
1 स्कॉर्फ कॉटन/गर्म स्टैंडर्ड साइज दो जोड़े जुराब स्टैंडर्ड साइज
एक तौलिया बड़े साइज का दो पैकेट सैनिटरी नैपकिन (आठ प्रति पैकेट)
दो जोड़े बेड शीट (तकिये के कवर सहित) एक नेल कटर
200 एम.एल हैण्डवाश लिक्विड एक नारियल/तिल/सरसों/चुलू का तेल
दो कपड़े धोने का साबुन दो नहाने का साबुन

Uttarakhand Saubhagya Scheme Kit Items For New Born Baby

मौसम के अनुसार सूती या गर्म दो जोड़े शिशु के कपड़े, टोपी और जुराब सहित एक पैकेट (10 पीस) कॉटन डाइपर एक तेल
एक बेबी तौलिया कॉटन सॉफ्ट 1 पाउडर तीन बेबी साबुन
एक रबर शीट एक समस्त सामग्री पैक करने के लिए सूती बैग शामिल रहेगा दो बेबी ब्लैंककेट गर्म अथवा कॉटन (मौसम अनुसार)

Uttarakhand Saubhagya Scheme Key Features

✍ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना का लाभ राज्य की महिला गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं को प्रदान किया जाएगा।

✍ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के जरिए राज्य सरकार गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं की उचित स्वच्छता को सुनिश्चित तथा उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें आवश्यक संतुलित व पौष्टिक आहार प्रदान करना है।

✍ इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु की साफ-सफाई और पोषण के लिए किट और कपड़े प्रदान किए जाएंगे।

✍ इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह जी ने कहा है कि समाज के स्वस्थ रहने के लिए हमारे देश की महिलाओं और नवजात शिशु का स्वस्थ रहना आवश्यक है। उनकी समय पर उचित देखभाल करना अनिवार्य है।

✍ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले किट में गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं को दैनिक उपयोग की सामग्री आदि अलग-अलग दो किटस में तैयार कर प्रदान की जाएगी।

Uttarakhand Saubhagya Scheme Eligibility Criteria

✍ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत आवेदन केवल गर्भवती महिलाएं और नवजात शिशु ही कर सकते हैं।

✍ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत आवेदन करने वाला आवेदक उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।

✍ आवेदक गर्भवती महिला की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

✍ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना आय कर का भुगतान करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के परिवार या आश्रित को परियोजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

Uttarakhand Saubhagya Scheme Required Documents

✍ आधार कार्ड

✍ पहचान पत्र

✍ मूल निवास प्रमाण पत्र

✍ आय प्रमाण पत्र

✍ आयु प्रमाण पत्र (गर्भवती महिला का)

✍ बैंक अकाउंट पासबुक

✍ मोबाइल नंबर

✍ पासपोर्ट साइज फोटो

Uttarakhand Saubhagya Scheme Apply Online

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा।उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना को शुरू करने की घोषणा अभी हाल ही में की गई है ।राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत कोई भी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है और अभी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है । जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन पत्र प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For More Details Visit the official website of Uttarakhand Government.

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना क्या है ?

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओ और नवजात शिशुओं को साफ- सफाई और पोषण के लिए किट और कपडे प्रदान किये जायेंगे।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को उचित स्वच्छता के साथ पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाना है । इस योजना का उद्देश्य मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर को कम करना है।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली गर्भवती महिला कि आयु कितनी होनी चाहिए ?

आवेदक गर्भवती महिला की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।