Sarvhit Bima Yojana 2021: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन

sarvhit bima yojana | Mukhyamantri Kisan And Sarvhit Bima Yojana 2021। Objective of Kisan and Sarvhit Bima Yojana। Benefits of Uttar Pradesh Kisan and Sarvahit Bima Yojana 2021

Sarvhit Bima Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के किसानो और कमजोर वर्ग के लोगो को राज्य द्वारा सरकार द्वारा वित्तीय और सामजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू की गई है। उस योजना का नाम है मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना। मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के माध्यम से राज्य के किसानो को दुर्गटना की स्थति में 2.5 लाख रूपये तक का बिमा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके माध्यम से किसान अपना इलाज अस्पताल में मुफ्त करवा सकते है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहे है। यदि आप मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपसे निवेदन है कि इस लेख को अंत तक पढ़े।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना | Mukhyamantri Kisan And Sarvhit Bima Yojana 2021

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के अंतर्गत सरकार ने 56 निजी अस्पातलो , SN मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों को सम्मिलित किया है। मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के माध्यम से यदि किसी भी व्यक्ति कि दुर्घटना होती है तो जिला अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा बिमा केयर कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के माध्यम से इस बिमा केयर कार्ड के माध्यम से अस्पताल में ढाई लाख रूपये तक का फ्री इलाज करवा सकते है। मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का लाभ केवल राज्य के 18 से 70 वर्ष के किसान और कमजोर वर्ग ही लोग उठा सकते है।

khyamantri Kisan And Sarvhit Bima Yojana 2021 Key Points

आर्टिकल मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना
किसके द्वारा शुरू हुई मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा
लाभार्थी   यूपी राज्य के कमजोर वर्ग के लोग
उद्देश्य   निशुल्क इलाज उपलब्ध करना है
आवेदन प्रक्रिया   ऑनलाइन
हेल्पलाइन नंबर   नीचे लेख में दिया हुआ है
ऑफिसियल वेबसाइट   यहाँ क्लिक करें

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना अप्लाई 

यदि जो भी किसान और कमजोर वर्ग के लोग राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको पहले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। यदि आप आवेदन करते है तो तब ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के अंतर्गत आवेदक परिवार की वार्षिक आय 75000 रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यदि आपके इससे ज्यादा संपत्ति है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है। मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के माध्यम से BPL परिवार से संबंध रखने वाले और राज्य के किसानो को लाभ दिया जाएगा।

Objective of Kisan and Sarvhit Bima Yojana

किसान एंड सर्वहित बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य में बहुत से ऐसे परिवार है जिनकी आर्थिक स्थति बहुत कमजोर है।उस कारण से वह अपना इलाज भी नहीं करवा पाते है। इस दुर्गटना को देखते हुए मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान किसान एंड सर्वहित बीमा योजना 2021 के माध्यम से किसान और कमज़ोर वर्ग के लोगो को ढाई लाख रुपए तक का फ्री इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। किसान एंड सर्वहित बीमा योजना के माध्यम से सांप काटने अथवा किसी जंगली जानवर द्वारा किसी प्रकार के शारीरिक क्षति पहुंचाने की स्थिति में भी सहायता प्रदान की जाएगी।

 Benefits of Uttar Pradesh Kisan and Sarvahit Bima Yojana 2021

  • उत्तर प्रदेश किसान एंड सर्वहित बीमा योजना के तहत लाभार्थी की आकस्मिक मौत / विकलांगता के मामले में बीमा कंपनी 5 लाख रुपये तक का बीमा प्रदना किया जायेगा ।
  • उत्तर प्रदेश किसान एंड सर्वहित बीमा योजना का लाभ प्रदेश के 56 निजी अस्पतालों, एसएन मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में प्राप्त किया जा सकता है।
  • उत्तर प्रदेश किसान एंड सर्वहित बीमा योजना के तहत आर्थिक असहायता प्रदान करने के लिए केयर कार्ड प्रदान किया जायेगा ।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसान और कमज़ोर वर्ग के लोग उठा सकते है ।
  • उत्तर प्रदेश किसान एंड सर्वहित बीमा योजना के माध्यम से दुर्गटना के मामले में लाभार्थियों को 2.5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश किसान एंड सर्वहित बीमा योजना 2021 के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड कि कॉपी या आधार कार्ड नंबर होना अनिवार्य है।
  • वोटर आईडी कार्ड की कॉपी
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • विकलांगता की स्थिति में विकलांग सर्टिफिकेट
  • आवेदक के बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • तथा चालू मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र का विवरण की फोटो कॉपी
  • आयु प्रमाण पत्र का सबूत के तौर पर ID की कॉपी

 Eligibility for Uttar Pradesh Kisan and Sarvahit Bima Yojana 2021

  • उत्तर प्रदेश किसान एंड सर्वहित बीमा योजना में आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • उत्तर प्रदेश किसान एंड सर्वहित बीमा योजना के तहत यदि आपकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। और 18 वर्ष से कम आयु के लोग योजना में आवेदन नहीं कर सकते।
  • उत्तर प्रदेश किसान एंड सर्वहित बीमा योजना के अनुसार परिवार की वार्षिक आय 75000 रुपये ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़िए: उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

How to apply in Chief Minister Kisan and Sarvahit Bima Yojana 2021

Step:- 1 सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर  balrampur.nic.in  जाना होगा।

Step:- 2 फिर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा

sarvhit bima yojana

Step:- 3 फिर इस होम पेज पर आपको Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा । इस योजना के तहत क्लेम फॉर्म को डाउनलोड करने होंगे ।

Step:- 4 जिस पर क्लिक करके अलग – अलग स्थिति के अनुसार फॉर्म के लिए क्लेम किया जा सकता है।

Step:- 5 दावा प्रपत्र 1 – परिवार के मुखिया की आकस्मिक मृत्यु (किसान दुर्घटना बीमा कार्ड बनाने से पहले)।

Step:- 6 दूसरा दावा प्रपत्र – दुर्घटना के कारण परिवार के मुखिया की विकलांगता के मामले में (किसान बीमा योजना कार्ड बनाने से पहले)

Step:-7 दावा प्रपत्र 3 – इस फॉर्म को बिमा केयर कार्ड बनाने से पहले गैर-अपात्र अस्पतालों में प्राथमिक उपचार (प्राथमिक चिकित्सा लाभ) प्राप्त करने के लिए भरा जाना है।

Step:- 8 4 दावा प्रपत्र – परिवार के मुखिया की आकस्मिक मृत्यु (किसान दुर्गतना बिमा केयर कार्ड बनाने के बाद)।

Step:- 9 दावा प्रपत्र 5 – दुर्घटना के कारण परिवार के मुखिया की विकलांगता के मामले में (किसान बीमा योजना कार्ड बनाने के बाद)।

Step:- 10 PDF डाउनलोड करने के बाद आपको Application Form में पूछी गयी सभी जानकारी भरना होगा । Application Form के सभी दस्तावेज़ों को अटैच करके आपको अपने सम्बंधित विभाग में जाकर जमा करना होगा ।

 हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लोगो की योजना से जुडी अधिक जानकारी प्रदान  करने के लिए 1520 , 180030701520 नंबर मुफ्त सेवा भी शुरू की है ।उत्तर प्रदेश के किसान इस नंबर पर कॉल करके जानकारी  प्राप्त कर सकते है |

FAQ

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट balrampur.nic.in है।

योजना के अंतर्गत लाभार्थी कौन होगा ?

योजना के अंतर्गत राज्य के सीमान्त किसानो को लाभ दिया जायेगा। जिसमें अगर किसान दुर्घटना ग्रसित हो जाते हैं सरकार द्वारा उनका इलाज कराया जाएगा।

क्या इस योजना के तहत बीमा धारक के परिवार के अन्य सदस्य भी अपना इलाज करवा सकते हैं ?

हाँ, इस योजना के तहत बीमा धारक के परिवार के अन्य सभी सदस्य भी अपना इलाज करवा सकते हैं।