सरल पेंशन योजना | Saral Pension Yojana in Hindi | खरीद मूल्य के 100 फीसदी रिटर्न के साथ लाइफ एन्युटी का फायदा मिलेगा

saral pension yojana in hindi | sbi saral pension yojana | saral pension

जैसी की हम आपको बता रहे है बीमा कंपनियां 1 अप्रैल 2021 से सरल पेंशन योजना शुरू करने होने जा रही है। जिंदगी के सबसे मुश्किल दिन भी गिने जाते है। यह आपको भी पता होगा बुढ़ापे के दिन लगभग हर एक इंसान सोचता है उसकी सेविंग हो। अगर आपके पास अच्छी सेविंग है तो आप बुढ़ापे के दिन अच्छे से गुजार सकते हो। आजकल ऐसे लोग बहुत है जिनकी काफी ज्यादा संख्या है उनकी महीने में इतनी कमाई नहीं होती तो वह रोजाना खर्चे के साथ साथ अपने बुढ़ापे के लिए भी सेविंग कर सके।

यदि आपकी भी यही टेंशन है तो ये अब आपकी टेंशन खत्म होने वाली है ,क्योकि सरकार ने Saral Pension yojna शुरू कर दी गई है । बीमा विनियामक ने जीवन बीमा कंपनियों को इसके लिए कुछ निर्देश जारी किये है। 

Latest updates Latest Update: 1 अप्रैल को होगी लॉन्च, एक बार पैसा देकर जिंदगी भर मिलेगी पेंशन, जानिए पूरी स्कीम

Saral Pension Yojana in Hindi

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRDAI की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार सरल पेंशन योजना में बीमित व्यक्तियों को मैच्योरिटी का फायदा नहीं मिलेगा इस योजना के तहत न्यूनतम वार्षिक राशि 1 हज़ार रुपये होगी।

बता दें कि इसमें सरल पेंशन योजना में पॉलिसी को शुरू करने के छह महीने बाद ही सरेंडर किया जा सकता है। अगर जानकारो की मानें तो  IRDAI की इस पहल से अब लोगों को बीमा प्लान का चुनाव करना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा.

फिर IRDAI द्वारा जारी दिशानिर्देश के मुताबिक पॉलिसी शुरू होने जा रही है और इसकी तिथि जो है 6 महीने के बाद किसी भी
समय पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है ,और इसके अलावा 1 हज़ार रुपये प्रति महीना ,3 हज़ार रुपये प्रति तिमाही , 6 हज़ार रुपये प्रति छमाही और 12 हज़ार रुपये साल की रहेगी 

Saral Pension Yojana in Hindi

सरल पेंशन प्लान औसत ग्राहक कि जरूरतों को पूरा करने में बहुत ही मदद करेगी।

खरीद मूल्य के 100 फीसदी रिटर्न के साथ लाइफ एन्युटी का फायदा मिलेगा

IRDAI के इस कदम से CUSTOMER के लिए प्लान तैयार किया गया है। जानकारी के अनुसार सरल पेंशन योजना उपभोक्ताओं को खरीद मूल्य के 100 साथ -साथ लाइफ एन्युटी भी मिलेगा। लाइफ एन्युटी का आशय यह है कि व्यक्ति को मौत के बाद जीवनसाथी को उसकी मृत्यु तक एन्युटी मिलेगी। वही पति या पत्नी कि मौत पर क़ानूनी वारिस मृत्यु यानी 100 फीसदी राशि वापस दिया जायेगा।

यह भी देखे –>> Safe home OPD

एन्युटी क्या होती है  | What is Equity

अगर आप किसी प्लान के तहत अपने पेंशन प्लान में राशि जमा करते है तो जमा की गयी राशि के बदले बीमा कंपनियां जो आपको सालाना राशि देती है उसे वार्षिकी यानि की पेंशन एन्युटी कहते है। इस तरह के पेंशन प्लान्स का लाभ सरकारी एवं गैर सरकारी कर्मचारियों को अलग अलग मिलता है। और आप भी अपना प्लान अलग अलग तरीके का ले सकते है। पेंशन प्लान इस पर भी निर्धारित करता है की आप सरकारी नौकरी करते हो या प्राइवेट। इसके आधार आप अलग अलग पेंशन प्लान चुन सकते है  

सरल पेंशन योजना के लाभ | Benefits of SARAL PENSION YOJANA

(Saral pension yojna) सरल पेंशन योजना के यह लाभ है कि जितने पैसे आप INVESTMENT करेंगे,उतना पैसा तो आपको मिल जायेगा ,इसके अलावा एन्युटी का फायदा मिलता रहेगा और उसके निधन के बाद जीवनसाथी को उसकी माही , 6 हज़ार रुपये प्रति छमाही और 12 हज़ार रुपये साल की रहेगी। और इसके साथ साथ ही जीवनभर एन्युमृत्यु तक एन्युटी मिलती रहेगी। इसके बाद एन्युटी का INCOME 1 हज़ार रुपये प्रति महीना ,3 हज़ार रुपये प्रति तिटी का भी लाभ मिलता रहेगा। सरल पेंशन प्लान शुरू होने से ग्रहाकों को BIMA प्रोडक्ट का चुनाव करने में काफी मदद होगी