Saral Haryana: Mahila Samridhi Yojana, Loan of Rs. 60000

Saral Haryana | Mahila Samridhi Yojana । Loan of Rs. 60000 । Haryana Mahila Samridhi Yojana Apply online | हरियाणा महिला समृद्धि योजना एप्लीकेशन फॉर्म | हरियाणा महिला समृद्धि योजना आवेदन | Mahila Samridhi Yojana Registration। हरियाणा महिला समृद्धि योजना

Saral Haryana | Mahila Samridhi Yojana । Loan of Rs. 60000

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने राज्य की महिलाओं के लिए हरियाणा महिला समृद्धि योजना की शुरुआत की है।हरियाणा महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा राज्य की अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग की महिलाओं को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए अवसर प्रदान किए जाएंगे। हरियाणा महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं को अपने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए  ₹60000 का ऋण 5% ब्याज दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा। हरियाणा महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन कर राज्य की महिलाएं जो अपने स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकती है।

Saral Haryana | Mahila Samridhi Yojana । हरियाणा महिला समृद्धि योजना

महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत राज्य की इच्छुक महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। महिला समृद्धि योजना के तहत आवेदन कर महिलाएं अपने स्वयं का व्यवसाय शुरु करने के लिए लोन प्राप्त कर सकती है। महिला समृद्धि विकास योजना के लिए हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (एचडीएफसी) के द्वारा ज्ञापन जारी किया गया है। हरियाणा महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा मुख्यतः एससी वर्ग की महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला के पास अपना खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

Saral Haryana | Mahila Samridhi Yojana Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि राज्य में ऐसी कई महिलाएं हैं जो अपने स्वयं का रोजगार या व्यवसाय शुरू करना चाहती है। वह सभी महिलाएं अपने परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपने स्वयं का रोजगार या व्यवसाय शुरू नहीं कर पाती है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए राज्य सरकार ने हरियाणा महिला समृद्धि योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य की महिलाओं को अपने स्वयं का स्वरोजगार शुरू करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹60000 का लोन 5% सालाना ब्याज दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा। हरियाणा महिला समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को अपने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और सरकार के द्वारा लोन भी मुहैया करवाया जाएगा।

Saral Haryana | Mahila Samridhi Yojana Silent Features

हरियाणा महिला समृद्धि योजना का लाभ अनुसूचित जाति वर्ग की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत एससी वर्ग की महिलाओं को अपने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा लोन मुहैया करवाया जाएगा।

महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत ₹60000 का 5% वार्षिक ब्याज दर पर राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं को अपने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक महिला के पास अपना खुद का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा की वह महिलाएं जो आर्थिक तंगी होने के कारण अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने में असमर्थ है उन सभी को राज्य सरकार के द्वारा लोन प्रदान करवाया जाएगा ।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को अपने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर उन्हें आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है।

Saral Haryana | Mahila Samridhi Yojana Eligibility Criteria

हरियाणा महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए।

आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक होना अनिवार्य है।

महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति वर्ग की महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से कम होना अनिवार्य है।

महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत बीपीएल श्रेणी की महिलाओं को राज्य सरकार के द्वारा ₹10000 तक राशि अपने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी।

Saral Haryana | Mahila Samridhi Yojana Required Documents

आधार कार्ड
पहचान पत्र
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक अकाउंट पासबुक
मोबाइल नंबर

Saral Haryana | Mahila Samridhi Yojana Apply Online

महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले सरल पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
 

Saral Haryana
Saral Haryana: Mahila Samridhi Yojana, Loan of Rs. 60000 4

सरल पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को New User? Register Here का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को उस लिंक पर क्लिक करना है।

Saral Haryana
Saral Haryana: Mahila Samridhi Yojana, Loan of Rs. 60000 5

अब आवेदक के सामने महिला समृद्धि योजना का पंजीकरण पत्र खुल जाएगा।

अभी तक को इस पंजीकरण पत्र में अपना नाम ईमेल आईडी मोबाइल नंबर स्टेट आदि दर्ज करके कैप्चा कोड फिल करना होगा।

➤  कैप्चा कोड दर्ज करने के पश्चात आवेदक को वैलिडेट की बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आवेदक को सेवाओं के लिए आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करना है। इसके पश्चात आवेदक को सभी उपलब्ध सेवाओं को देखें के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा इस पेज पर आवेदक को सर्च बाहर में महिला समृद्धि योजना टाइप करना है और खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा।

आवेदक को इसके पश्चात एचएसएफडीसी विभाग के जरिए महिला स्वरोजगार के लिए आवेदन (केवल महिला लाभार्थियों के लिए स्वरोजगार आय योजना)के लिए सेवा का नाम विकल्प का चयन करना होगा।

आवेदक के सामने महिला समृद्धि योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा आवेदक को इस आवेदन पत्र में सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।

आवेदक को ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना आवेदन पत्र एमएसवाय आवेदन पत्र को जमा कर सकते हैं।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना क्या है ?

हरियाणा महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं को अपने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए  ₹60000 का ऋण 5% ब्याज दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

हरियाणा महिला समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को अपने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और सरकार के द्वारा लोन भी मुहैया करवाया जाएगा।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना को किसने शुरू किया है?

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने राज्य की महिलाओं के लिए हरियाणा महिला समृद्धि योजना की शुरुआत की है।