Saksham Yojana, Apply Online in Saksham Haryana, 2021

Saksham Yojana, Saksham Yojana, Saksham, Saksham Yojna, Shaksham, Saksham Portal, Haryana Saksham Yojna, shaksham Yojna

saksham yojana
Saksham Yojana, Apply Online in Saksham Haryana, 2021 5

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे आज हम बात करेंगे हरियाणा सरकार द्वारा युवाओ के हित में चलाई गयी हरयाणा सक्षम योजना के बारे में।

आखिर Saksham Yojana की जरूरत क्यों पड़ी

  1. दोस्तों जैसा की आप जानते है हमारे देश की आबादी अधिक होने के कारण भारत में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। और भारत में हर राज्य इस समस्या का समाधान ढूढ़ने में जुटा है। बेरोजगारी नामी इस समस्या का समाधान ढूढ़ने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से की गयी एक पहल में “हरियाणा सक्षम योजना ” भी शामिल है।
  2.  दोस्तों हरियाणा सरकार ने हरियाणा सक्षम योजना की शुरुआत 1 नवंबर 2016 को हरियाणा के लोगो को रोजगार प्रदान करने के उदेश्ये से की । इस योजना की शुरुआत से लोगो को रोजगार प्रदान होने के साथ साथ उन्हें बेरोजगारी भत्ता भी दिया जायेगा।
  3. दोस्तों जैसा की आप जानते है की हमारे देश में टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है और औधोगिकरण का महत्व बढ़ाता जा रहा है। तो ऐसे में हमारे देश की सरकार भी हमे टेक्नोलॉजी की तरफ अग्रसर करने में योगदान दे रही है। तथा इसी के चलते हरियाणा सरकार ने हरियाणा सक्षम योजना का आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।
  4. अभियार्थी अब इस योजना के लिए अपने आप का आवेदन पत्र ऑनलाइन हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते है। दोस्तों “हरियाणा सक्षम योजना ” के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए हमारे आज के इस ब्लॉग को ध्यानपुर्वक अंत तक जरूर पढ़े।

Eligibility For Haryana Saksham Yojana

दोस्तों आप लोगो के मन में ये सवाल जरूर आया होगा की इस योजना का लाभ कौन कौन उठा सकते है व् इसके क्या लाभ है ? तो आइये दोस्तों आपके इन्ही सवालो का जवाब हम आपको बताते है।

  •  दोस्तों ये योजना मुख्य रूप से हरियाणा सरकार ने हरियाणा राज्य के लोगो के लिए चलाई है। इस योजना के तहत सभी शिक्षित युवा जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष हो उन्हें इस योजना का लाभ उठाने के तहत आवेदन करना आवशयक है।
  •  इस योजना में सरकार ने युवा को विभिन सरकारी व् निजी क्षेत्रों में नौकरी व बेरोजगारी भत्ता प्रदान कर आने के लिए किया है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए बेरोजगार युवाओ की शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट(10+2) ,ग्रजुएट ,पोस्ट ग्रेजुएट होना आवश्यक है।
  •  इस योजना के तहत सभी पोस्टग्रेजुएट युवाओ को नौकरी के साथ 3000 रूपये व सभी ग्रेजुएट युवाओ को नौकरी के साथ 1500 रुपये बेरोजगारी भत्ता के तौर प्रति माह युवाओ के बैंक खाते में दिए जायेंगे।

 दोस्तों इस योजना के अंतर्गत चुने गए अभियार्थी को दिन में कम से कम 4 घंटे व महीने में कम से कम 100 घंटे काम करना होगा दोस्तों इस योजना के लिए आवेदन करने वाले युवाओ की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए और इन युवाओ की प्रति वर्ष आय ३ लाख से कम होनी चाहिए आवेदक इस योजना का लाभ 3 साल तक उठा सकते है |

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है। तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है। इस योजना के लिए आवेदन भरने के लिए आवेदक को जरुरी दस्तावे जैसे की आधार कार्ड ,पहचान पत्र ,मूल निवास पत्र , पैनकार्ड ,बैंक खता ,मोबाइल नंबर व पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना आवश्यक है।

How to Apply for Haryana Saksham Yojana

दोस्तों हरियाणा सक्षम योजना के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए आप निचे दिए गए निर्देशों का पालन कर आवेदक स्वयं आवेदन पत्र भर सकते है। तो आइये आपको बताते है की कैसे आप घर बैठे आपने आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते है।
 Step-1: दोस्तो Haryana Saksham Yojana 2020 की आधिकारिक वेबसाइट  इन को सर्च करे

How to Apply for Haryana Saksham Yojana

 

Step-2: official वेबसाइट खुलने के बाद आप लॉगिन का ऑप्शन देखेंगे उस पर क्लिक करे और qualification को सेलेक्ट करे

 Step-3: अब आप नई रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करे और अपनी क्वालिफिकेशन भरे

shaksham yojna

 Step-4: अब आपको Saksham Yuva Yojana Registration Form के लिए आवश्यक जानकारिया भरनी होगी फॉर्म भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा

 Step-5: OTP को भरने के बाद आपको पासवर्ड दिए जायेंगे फिर उस पासवर्ड की मदद से आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर लॉगिन कर सकते है लॉगिन के बाद आप अपनी क्वालिफिकेशन ,रजिस्ट्रेशन नंबर व् पासवर्ड भरकर आवेदन पूरा कर सकते है

Saksham Yojana से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Saksham Yojana से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।

CLICK THIS ALSO:- Pashu Kisan Credit Card Yojana 2021: बिना गारंटी का लोन प्रदान किया जाएगा

Saksham Yojana क्या है?

दोस्तों जैसा की आप जानते है हमारे देश की आबादी अधिक होने के कारण भारत में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। और भारत में हर राज्य इस समस्या का समाधान ढूढ़ने में जुटा है। बेरोजगारी नामी इस समस्या का समाधान ढूढ़ने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से की गयी एक पहल में “हरियाणा सक्षम योजना ” भी शामिल है।